टीवी का आविष्कार किसने और कब किया था

आज हम आपको टीवी का आविष्कार किसने और कब किया था इसके बारे में बताने जा रहे है. TV जिसे टेलीविजन के नाम से भी जाना जाता है काफी लोकप्रिय खोज है. जब शुरुआत में टेलीविजन बनने शुरू हुए थे तब लोगो को इसको खरीदने के लिए लाइन में लगना पड़ता था लेकिन आज के समय आपको हर घर में टीवी देखने को मिल जाएगी. टेक्नोलॉजी की दुनिया में टीवी उपकरण काफी लोकप्रिय है. टेक्नोलॉजी के अन्य उपकरण के साथ टीवी में भी वक्त के साथ कई परिवर्तन देखे गए हैं. समय के साथ टेलीविजन बेहतर से और भी बेहतर बनता चला गया है. पहले के समय जहां हमें बड़े बॉक्स के जैसे टीवी मिलते थे अब उनकी जगह LCD और LED टीवी ने ले ली है. जो टेलीविजन का आधुनिक रूप माने जा रहे हैं.

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया था

बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा कि आखिर इस उपकरण को Television नाम ही क्यों दिया गया है. तो आपको बता दे कि इसका नाम दो शब्द ग्रीक प्रीफिक्स टेले और लैटिन वर्ड विजीओ से मिलकर बना है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है दूर द्रष्टि अर्थात् टेलीविजन. इसे हम शॉर्टकट तरीके से TV के नाम से जानते हैं. टीवी के आने से पहले लोग रेडियो का प्रयोग करते थे लेकिन टेलीविजन के आ जाने के बाद लोग रेडियो को भूल गए हैं.

टीवी का आविष्कार किसने और कब किया था

वर्तमान समय में हम TV के नए रूप LCD और LED को देख रहे हैं और भविष्य में हमें इससे भी अच्छी टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है. आपको बता दे कि टीवी का आविष्कार जॉन लोगी बेयर्ड ने साल 1925 में लंदन में किया था. इस महान आविष्कार के बाद दुनिया के पहले वर्किंग टेलीविजन का निर्माण साल 1927 में फिलो फोर्न्सवर्थ द्वारा किया गया था. इसे बनाने के बाद फिलो फोर्न्सवर्थ 1 सितंबर 1928 को प्रेस के सामने पेश किया था. उस समय यह लोगो के लिए किसी अजूबे से कम नहीं था क्योंकि इसमें लोग आवाज के साथ चलचित्र भी देख सकते थे.

पहला टीवी ब्लैक एंड व्हाइट था लेकिन इसके तीन साल बाद यानी साल 1928 में बेयर्ड ने एक और चमत्कार करते हुए कलर टीवी बनाया. हालाकि इसे अपनाते हुए लोगो को कई दशकों का समय लग गया था. साल 1940 में पहली बार पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग की गयी थी. 1960 के आते आते लोगो ने टीवी को खरीदना शुरू कर दिया था. इसके बाद लोगो में TV काफी लोकप्रिय हो गया था.

जहां तक भारत की बात करे तो इंडिया में टेलीविजन का पहली बार प्रयोग कोलकाता के रहने वाले एक धनी परिवार निओगी ने किया था. इसके साथ भारत में टेलीविजन का प्रसारण 15 सितंबर 1959 को दिल्ली से शुरू हुआ था. साल 1975 के आते आते भारत के केवल 7 शहरों में ही TV की सेवा शुरू हो पायी थी. इसकी मुख्य वजह इसकी कीमत यानी लागत थी. शुरुआत में टीवी की सेवा काफी महंगी हुआ करती थी. लेकिन समय के साथ इसकी सेवा सस्ती होती चली गयी थी.

TV को आप जिस रिमोट से कंट्रोल करते हैं उसका आविष्कार साल 1950 में हुआ था हालाकि पहला रिमोट तार से जुड़ा हुआ था लेकिन इसके पांच साल बाद 1955 में पहला वायरलेस रिमोट बनाने में कामयाबी मिली थी. इससे जुड़ा एक रोचक तथ्य यह भी है कि साल 1969 में 600 मिलियन लोगो ने चंद्रमा पर पहले मानव लैंडिंग का मिशन TV पर लाइव प्रसारण के जरिये देखा था.

इन्हें भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि टीवी का आविष्कार किसने और कब किया था वर्तमान समय में हमारे पास टेलीविजन के नए रूप एलसीडी और LED है. TV के इतिहास को देखा जाए तो इसमें काफी तेजी से बदलाव हुआ है. अगर टेक्नोलॉजी में इसी तरह से विकास होता रहा तो आने वाले समय में हमें टीवी के कई और रूप देखने को मिल सकते हैं. तो इस पोस्ट के जरिये आप टीवी के खोज कर्ता के बारे में जान गए होंगे अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो नीचे दिए गए सोशल मीडिया बटन के जरिये इसे शेयर करे.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here