दुनिया में कुल कितने देश है 2021

आइये आज जानते हैं दुनिया में कुल कितने देश है 2021 आप में से बहुत से लोग इस बारे में जानना चाहते हैं और शायद आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर विश्व में कुल कितने देश हैं. आपने अपने स्कूल के दिनों में देशों के बारे में जरुर पढ़ा होगा इसके साथ दुनिया के देशों से जुड़ी दिलचस्प बातों को भी जाना होगा. आपको बता दे कि दुनिया में कई ऐसी चीजे हैं जिनके बारे में हमें जरुर जानना चाहिए. ऐसी चीजे हमारे ज्ञान को तो बढ़ाती ही हैं साथ ही देश दुनिया से अपडेट भी रखती हैं. संसार में देशों की संख्या को जानना भले ही छोटी बात हो लेकिन इन छोटी छोटी चीजों से ज्ञान में वृद्धि होती हैं. इसलिए आपको दुनिया की सभी छोटी बड़ी चीजों के बारे में जानना चाहिए.

दुनिया में कुल कितने देश है
duniya me kul kitne desh hai

दुनिया में कुल कितने देश है

अगर आप स्कूल गए हैं या फिर जाते हैं तो आपने इस बारे में जरुर पढ़ा होगा शायद आप दुनिया के देशों के बारे में जानते भी होंगे लेकिन आपको बता दे कि आज का जमाना इन्टरनेट का है जहां आप छोटी से लेकर हर बड़ी चीज के बारे में इन्टरनेट से जान सकते हैं. अगर आप दुनिया के सभी देशों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इन्टरनेट में काफी विस्तार से इस विषय के बारे में जान सकते हैं. यहाँ हम आपको दुनिया में मौजूद संसार के कुल देश के बारे में बताने जा रहे हैं.

वैसे तो पूरी दुनिया में 240 से भी ज्यादा देश हैं लेकिन इनमे शामिल कई देशों को मान्यता प्राप्त नहीं है या तो ये देश किसी दूसरे देश के अधीन है या फिर ये देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता पाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में अगर यूनाइटेड स्टेट्स के द्वारा दुनिया के सभी देशों को मान्यता मिल जाए तो दुनिया में 240 से भी ज्यादा देश हो जायेंगे.

आपको बता दे कि वर्तमान समय में यूनाइटेड स्टेट्स द्वारा मान्यता प्राप्त विश्व में कुल 196 देश हैं जिनमें 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य बने हुए हैं. जबकि बचे हुए तीन नेशन फिलिस्तीन, ताईवान और वेटिकन सिटी को संयुक्त राष्ट्र पर शामिल नहीं किया गया है.

तो अब आप जान गए होंगे कि पूरी दुनिया में कुल कितने देश है अगर आपसे कोई यह सवाल पूछता है तो अब आप बड़ी आसानी से उसे इसका जबाव दे सकते हैं. वर्तमान में पूरी दुनिया में 196 देश है जो अलग अलग महाद्वीप पर बसे हुए हैं. यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि आपके दोस्त भी इस तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी से अपडेट रहे.

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here