अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2021

क्या आपको पता है अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2021 में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. इससे पहले आपको बता दे कि अमेरिका एक विकसित देश है. जिसको USA (United State Of America) यानी संयुक्त राज्य अमेरिका के नाम भी जानते है. विश्व के सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में यह देश तीसरे स्थान पर आता है. चूँकि यह एक विकसित देश है इस वजह से यहाँ आपको यहाँ आधुनिकता देखने को मिलेगी. आज आप जिस भी सोशल साईट फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सभी अमेरिका में ही बनाये गए हैं.

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है
america ki jansankhya kitni hai

इस देश की राजधानी वाशिंगटन डीसी है जबकि आर्थिक राजधानी न्यूयॉर्क को माना जाता है साथ ही न्यूयॉर्क इस देश का सबसे बड़ा शहर है. भारत की बात करे तो भारत के लाखों लोग अमेरिका में रह रहे हैं इनमे कुछ पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ जॉब कर रहे हैं.

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है

अमेरिका जनसंख्या के आधार पर चाइना और भारत के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है. वर्तमान समय में अमेरिका की जनसंख्या 32 करोड़ है. कुछ आकड़ो की बात करे तो अमेरिका में विश्व की 4.28% आबादी रहती है. USA देश जनसंख्या के आधार पर तीसरे स्थान पर आता है जबकि क्षेत्रफल के आधार पर विश्व में चौथे स्थान पर है. इस देश का कुल क्षेत्रफल 9,833,520 वर्ग किलोमीटर है. इस तरह इस देश का जनसंख्या घनत्व मात्र 36 वर्ग किलोमीटर है. इस देश 83.7% से ज्यादा लोग शहरों में रहते हैं जबकि बचे हुए 17% लोग गाँव कस्बे में रहते हैं.

अमेरिका की जनसंख्या का इतिहास

इस देश की जनसंख्या का इतिहास भी काफी चौकाने वाला है. साल 1955 में इस देश की कुल जनसंख्या 17 करोड़ हुआ करती थी. वहीं अब 30 करोड़ को पार कर चुकी है. भारत और चाइना की जनसंख्या के बारे में सभी बात करते है लेकिन कुछ आकड़ो को देखे तो बीते कुछ सालों में अमेरिका की जनसंख्या काफी तेजी से बढ़ी है. अगर अमेरिका की आबादी इसी दर से बढ़ती रही तो आने वाले साल 2050 तक इसकी आबादी 38 करोड़ के पार पहुंच जाएगी.

अब आप जान गए होंगे अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2021 में विश्व में सबसे ज्यादा आबादी वाले देश की बात करे तो इस लिस्ट में चाइना पहले स्थान पर आता है जिसकी जनसंख्या 141 करोड़ से ज्यादा है. इस सूची में दूसरे स्थान पर भारत आता है जिसकी आबादी 136 करोड़ से ज्यादा है. तीसरे स्थान पर USA है जिसकी जनसंख्या 328,381,090 है.

ये भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here