भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है 2022 में

आइये आज जानते हैं भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है यह एक ऐसा सवाल है जिसका जबाव भारत के सभी लोगो को पता होना चाहिए क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े देशों में इंडिया 7वें स्थान पर आता है ऐसे में आप भी जानना चाहेंगे कि आखिर इंडिया का एरिया कितना है. जहां तक बात करे दुनिया के सबसे बड़े देश की तो रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है हालाकि इसकी जनसंख्या बाकि बड़े देशों की तुलना में काफी कम है. वहीं जनसंख्या की दृष्टि से देखे तो चीन विश्व में सबसे बड़ा देश है. जिसकी जनसंख्या दुनिया के सभी देशों में सबसे अधिक है. इस सूची में भारत दूसरे स्थान पर आता है.

भारत का कुल छेत्रफल कितना है
bharat ka kul chetrafal kitna hai

भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है

आप में से बहुत से लोगो को पता होगा कि भारत का नाम दुनिया के सबसे बड़े देशों की सूची में आता है लेकिन बहुत कम लोग इंडिया के क्षेत्रफल के बारे में जानते हैं. हालाकि यह जनरल नॉलेज से जुड़ा सवाल है लेकिन इस तरह की जानकारी आपको पता होना चाहिए. वर्तमान समय में भारत का क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है. उत्तर से दक्षिण की दिशा में भारत की कुल लंबाई 3,055 किलोमीटर है. जबकि पूर्व से पश्चिम में इसकी लंबाई 2,933 किलोमीटर है.

भारत के कुल क्षेत्रफल में 7,516.6 किलोमीटर की सीमा समुद्री तट से मिलती है जबकि 15,106.7 किलोमीटर की सीमा भारत के पड़ोसी देशों से मिलती है. इंडिया के कुल सात पड़ोसी देश है जिनमें चीन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, म्यांमार और अफगानिस्तान आदि देशों के नाम शामिल हैं.

इन देशों में सबसे अधिक सीमा बांग्लादेश से मिलती है जिसकी कुल लंबाई 4,096.70 किलोमीटर है जबकि सबसे कम सीमा अफगानिस्तान से मिलती है जिसकी कुल लंबाई 106 किलोमीटर है.

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है जैसा कि हम सभी जानते है कि एशिया दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप है जिसका क्षेत्रफल 44,579,000 किलोमीटर है. यह दुनिया के कुल छेत्रफल का 30 प्रतिशत हिस्सा है. एशिया में भारत, रूस और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश है. वहीं जनसंख्या की दृष्टि की से भारत चाइना के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है.

इन्हें भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment