FD कितने साल में डबल होती है पैसा डबल करने वाली स्कीम जानिये

FD कितने साल में डबल होती है आमतौर पर सुरक्षित निवेश के लिए लोगों के द्वारा बैंक को अधिक पसंद किया जाता है।अगर आप भी अपने पैसों को कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं और जल्द से जल्द अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं तो आप बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी निवेश कर सकते हैं, पोस्ट ऑफिस में आपको ऐसी बहुत सारी स्कीम देखने को मिल जाती हैं जो आपकी एफडी को जल्द से जल्द डबल कर देती हैं।

FD कितने साल में डबल होती है

आपके लिए बैंक में FD करवाने की तुलना में Post Office में एफडी करवाना ठीक रहेगा, यहां पर आपको अधिक सुरक्षा और गारंटी मिलती है, और पोस्ट ऑफिस एफडी पर बैंक एफडी से ब्याज दर भी अधिक मिलती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम के बारे में अच्छे से बताएंगे, आपके द्वारा जमा की गई राशि पर कितना ब्याज मिलेगा इसे पहले से ही तय कर दिया जाता है और इसकी जानकारी आपके द्वारा लिए जा रहे FD प्लान में दे दी जाती है।

ऐसे में आपको पहले से ही पता चल जाता है कि आने वाले समय में कितने निवेश पर कितनी कमाई होगी, असली बात होती है कि आपके द्वारा की गई FD डबल कितने साल में होती है, तो इसके बारे में जानने के लिए आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़िएगा।

एफडी को डबल करने के लिए आपको बहुत सारी स्कीम देखने को मिल जाती हैं जिनके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा करेंगे। तो चलिए वक्त बर्बाद न करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि FD Kitne Saal Me Double Hoti Hai उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

FD क्या है

जब कोई व्यक्ति एक निश्चित राशि को एक निश्चित समय के लिए किसी वित्तीय संस्थान में जमा करता है ताकि वह उससे कुछ ब्याज प्राप्त कर सके तो उसे ही FD कहा जाता है, Fixed Deposit Account आपको बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज देता है, इसलिए अगर आप ब्याज से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए FD Account खोलना ही सही रहेगा।

FD कितने साल में डबल होती है

अगर आप FD करवाते हैं तो यकीनन कुछ समय बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा, अगर आप यह जानने के इच्छुक हैं तो इसके लिए एक बहुत ही लोकप्रिय फॉर्मूला ‘Rule 72’ है।

इस फार्मूले की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि Bank या Post Office की FD कितने समय में डबल होती है, इस फार्मूले का आप तब प्रयोग कर सकते हैं जब आपको यह पता होगा कि बैंक आपको एफडी पर कितनी ब्याज दर दे रहा है।

Rule 72 के अनुसार बैंक आपको जितनी भी ब्याज दर देता है, उस ब्याज दर को 72 से भाग देना है, उसके बाद जो भी उत्तर आएगा उतने साल में आपका पैसा डबल हो जाता है, देखा, है न बहुत ही आसान।

आइए इस नियम को उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपने किसी भी बैंक से FD कराई है और वह बैंक आपको एफडी पर 10 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दे रहा है, ऐसे में आपको 72 को 10 से भाग देना है और फिर उत्तर आएगा 7.2, इसका मतलब यह हुआ कि अगर बैंक 10 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज देगा तो 7.2 सालों में आपका पैसा डबल हो जाएगा।

FD कितने साल में डबल होगी यह सब कुछ निर्भर करता है कि बैंक एफडी पर कितना प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जितनी ज्यादा ब्याज दर FD भी उतनी ही जल्दी डबल होती है।

पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल कैसे होता है

सबसे पहले आपको इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि पोस्ट ऑफिस में कोई फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट (FD Account) नहीं होता है बल्कि FD Account Benefits को प्राप्त करने के लिए Time Deposit Account होता है 

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस एफडी में एक निश्चित समय के लिए पैसों को जमा करना होता है और अवधि खत्म हो जाने के बाद आपके पैसे को ब्याज समेत लौटा दिया जाता है, वर्तमान में पोस्ट ऑफिस में आप 4 तरह की FD खोल सकते हैं जिनमें आपको ब्याज दर अलग अलग मिलेंगी –

अकाउंटब्याज 
1 वर्षीय FD अकाउंट5.5%
2 वर्षीय FD अकाउंट 5.5%
3 वर्षीय FD अकाउंट 5.5%
4 वर्षीय FD अकाउंट 6.7%

FD को डबल करने के लिए विभिन्न स्कीम

पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल करने के लिए आपको बहुत सारी स्कीम देखने को मिल जाती हैं, आपको पहले से ही जानकारी दे दी जाती है कि आपकी एफडी कितने समय में डबल हो जाएगी।

पोस्ट ऑफिस की FD को डबल करने के लिए आपको पैसे को लगभग 11 साल जमा रखना होगा, आइए अब जानते हैं पोस्ट ऑफिस की कुछ चुनिंदा स्कीम के बारे में जो एफडी को डबल करने में बहुत ही कारगर हैं –

1. Time Deposit Scheme

इस स्कीम के अंदर आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, इस स्कीम के अनुसार आपको 1 साल की FD पर 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर, 2 और 3 साल की FD पर भी 5.5 प्रतिशत की ब्याज दर, और 5 साल की एफडी पर 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है।

इसमें आपको सालाना आधार पर ब्याज मिलता है और इसे तिमाही के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है, इस स्कीम में खाताधारक को निवेश पर रिटर्न का आश्वासन दिया जाता है।

टाइम डिपॉजिट अकाउंट का एक फायदा यह भी है कि इसे एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में बड़ी ही आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है, टाइम डिपॉजिट अकाउंट को व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से भी खोला जा सकता है।

2. National Saving Certificate

National Saving Certificate भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना है, यह एक तरह की FD ही है, भारत सरकार इस योजना के तहत 6.7 प्रतिशत के हिसाब ब्याज देती है, इस योजना में कितनी ब्याज दर होगी यह सरकार के द्वारा ही तय किया जाता है।

इस योजना में आप कम से कम एक हजार रुपए का निवेश कर सकते हैं और पांच साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको ₹1389 दे दिए जायेंगे, जो पैसे आपको मिलेंगे उनमें ब्याज को भी शामिल किया जाएगा।

अगर 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर से चलें तो आपके पैसे डबल होने में करीब 10.74 साल यानी 128 महीने का समय लग जाएगा, इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है, NSC को आप देश के किसी भी डाकघर से खरीद सकते हैं, इसे कैश या चेक के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है।

3. Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र योजना में आपके पैसे लगभग 10 साल 4 महीने में डबल होते हैं, इस योजना के शुरुआती समय में जब आप इस योजना के अंतर्गत FD करवाते थे तो आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता था।

यह सर्टिफिकेट आपकी निश्चित जमा राशि को प्रमाणित करता था, जब आप इस सर्टिफिकेट को वापस करते तो निश्चित समय पर आपको डबल पैसे दे दिए जाते थे।

लेकिन आज के समय में उस सर्टिफिकेट की बजाय आपको एक पासबुक दी जाती है, इस पासबुक को आप डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक मोड में ले सकते हैं, इस पासबुक में आपके खाते की सारी जानकारी ऑनलाइन दर्ज रहती है।

आपको बता दें के आप Kisan Vikas Patra योजना के तहत ₹1000 जमा करके FD खाता खुलवा सकते हैं, इस योजना में अधिकतम जमा राशि की कोई लिमिट तय नहीं है।

वर्तमान में किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है, इसके अनुसार आपके पैसों को डबल होने में करीब 10 साल 4 महीने का समय लग जाएगा, इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक अपना एफडी खाता खुलवा सकता है।

FD Account के फायदे

  • सामान्य फिक्स्ड डिपॉजिट से monthly interest कमा सकते हैं।
  • FD खाते में जमा धनराशि पर शेयर मार्केट या म्यूच्यूअल फंड जैसा रिस्क नहीं रहता है।
  • मान लीजिए आपको अचानक से पैसे की जरूरत पड़ जाए तो FD में जमा धनराशि आपके बहुत ही काम आ सकती है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में बहुत ही सुरक्षित निवेश होता है, 99.99% कह सकते हैं कि एफडी में जमा पैसा कभी नहीं डूबता है।
  • FD खाते में जमा धनराशि पर बहुत ही कम या बिल्कुल भी रिस्क नहीं होता है और इसके साथ ही ईजी रिटर्न रहता है।
  • सामान्य बचत खाते की तुलना में एफडी पर अधिक ब्याज मिलता है।
  • FD में आपको हमेशा अधिक रिटर्न मिलेगा।
  • आमतौर पर एफडी में पूरे साल 7 प्रतिशत से 9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है।

FD खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप अपना FD खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:- 

  • FD Form
  • Pan Card
  • Passport Size Photo
  • Id Proof
  • कैश या चेक जितने रुपयों की FD करनी है
  • Address Proof

ये भी पढ़े – चाइना क्रिकेट क्यों नहीं खेलता है ये रही असली वजह

Note – किसी भी वित्तीय संस्थान में FD करवाते समय आप किसी समझदार व्यक्ति को साथ में अवश्य लेकर जाएं, FD अकाउंट सर्टिफिकेट को ध्यान से पढ़ें, समय-समय पर सभी बैंक अपनी ब्याज दरों में बदलाव करते रहते हैं, इसलिए आप जिस भी बैंक में एफडी करवाने जा रहे हैं उस बैंक के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ब्याज दरों को एक बार चेक जरूर कर लें।

FAQ FD के डबल होने से संबंधित

FD के अलावा पैसा डबल होने में कितना समय लगता है?

अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं और उस पर 6.7 प्रतिशत के दर से ब्याज मिले तो आपके पैसे डबल होने में 10.74 साल यानी 129 महीने लगेंगे, वहीं किसान विकास पत्र में आपके पैसे डबल होने में करीब 10 साल 3 महीने का समय लगता है।

FD और पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल कैसे होता है?

पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत पैसा डबल होता है, इसमें एक से तीन साल के टाइम डिपॉजिट पर 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, ऐसे में आपका पैसा डबल होने में करीब 13 साल का समय लग सकता है, और पांच साल के टाइम डिपॉजिट पर 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, ऐसे में आपका पैसा डबल होने में 10.75 साल का समय लग सकता है।

पोस्ट ऑफिस में पैसा कितने दिनों में डबल होता है?

पोस्ट ऑफिस में निवेश की कोई अधिकतम लिमिट तय नहीं होती है, पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अगर निवेशक किसान विकास (KVP) स्कीम पत्र में पूरे समय तक बना रहता है तो उसके पैसे डबल होने में 124 महीने का समय लगेगा।

बैंक में पैसा कितने दिनों में डबल होता है?

बैंक में अधिकतम ब्याज 6.7% की दर से मिलता है, इस स्थिति में अगर आप रूल 72 के अनुसार निवेश करते हैं तो आपके पैसे 10 साल 7 महीने में डबल हो जाएंगे।

कौन सा बैंक FD पर सबसे अधिक ब्याज देता है?

आईडीएफसी बैंक 1 से 2 साल की FD पर 5.75 प्रतिशत की ब्याज दर देता है, भारतीय स्टेट बैंक की बात करें तो यह बैंक 1 साल की FD पर 5.10 प्रतिशत और 2 साल की एफडी पर 5.20 प्रतिशत की ब्याज दर देता है, सबसे अधिक ब्याज दर डीसीबी बैंक देता है, यह बैंक 1 साल की एफडी पर 5.55 प्रतिशत और 2 साल की एफडी पर 6.25 प्रतिशत की ब्याज दर देता है।

FD कितने समय के लिए करवानी चाहिए?

आपको बता दें कि यह आप पर ही निर्भर करता है कि आप कितने समय तक अगर आप यह सोच रहे हैं कि एफडी कितने समय के लिए करवानी चाहिए तो करवाना चाहते हैं या आपको पैसे की आवश्यकता कब पड़ सकती है। अगर आप निश्चित समय से पहले एफडी में जमा धनराशि को निकलवा लेते हैं तो ऐसी स्थिति में बैंक के द्वारा कुछ अतिरिक्त चार्ज भी काटा जा सकता है, इसलिए एफडी करवाने से पहले आपको आने वाले समय की जरूरतों के हिसाब से ही निर्णय लेना चाहिए।

Conclusion

इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि FD कितने साल में डबल होती है इस आर्टिकल में हमने आपको एफडी के बारे में विस्तार से बता दिया है। अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment