राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करें Online Rashtrapati Se Complaint Kaise Kare

Rashtrapati Se Shikayat Kaise Kare राष्ट्रपति का पद बहुत ऊंचा होता है यहां तक कि भारत के संविधान के अनुसार राष्ट्रपति का प्रधानमंत्री से भी ऊंचा पद होता है भारत में लोकसभा व राज्यसभा में जितने भी प्रकार के कानुन व बिल पास किए जाते हैं उनका पास होना राष्ट्रपति के हस्ताक्षर पर निर्भर करता है।

राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना कोई भी बिल या कानून लोकसभा या राज्यसभा से पास नहीं हो सकता राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च होता है। भले ही भारत में राष्ट्रपति से ज्यादा शक्ति प्रधानमंत्री के पास होती हैं लेकिन हमारे देश में राष्ट्रपति को देश का प्रथम नागरिक माना जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप राष्ट्रपति से संपर्क कैसे करें तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आप ऑफलाइन और ऑनलाइन राष्ट्रपति के पास अपनी अपील कैसे पहुंचा सकते हैं, तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर आप पूरा प्रोसेस अच्छे से समझ जाएंगे।

राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करें

अमेरिका जैसे देश में राष्ट्रपति के हाथ में देश की बागडोर होती है जबकि हमारे देश में प्रधानमंत्री के पास देश की कमान होती है हालाकि इसके बावजूद देश का सर्वोच्च पद राष्ट्रपति होता है तो चलिए जानते हैं President Ko Shikayat Kaise Kare उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा।

राष्ट्रपति को शिकायत कैसे करें

आप आसानी से ऑफलाइन और ऑनलाइन अपनी किसी भी समस्या की शिकायत राष्ट्रपति को कर सकते हैं और अपनी समस्या का विवरण राष्ट्रपति तक पहुंचा सकते हैं। नीचे आपको राष्ट्रपति से ऑनलाइन और ऑफलाइन शिकायत करने की प्रक्रियाओं को अच्छी तरह बताया गया है।

इन प्रक्रियाओं को अपनाकर आप अपनी अपील राष्ट्रपति तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि किस प्रकार हम ऑनलाइन अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर की मदद से राष्ट्रपति से शिकायत कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले राष्ट्रपति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

अगर दोस्तों आप घर बैठे ऑनलाइन राष्ट्रपति के पास अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रपति की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

राष्ट्रपति की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउजर में सर्च बार में helpline.rb.nic.in लिख कर सर्च करेंगे तो यह वेबसाइट आपको सबसे पहले देखने को मिल जाएगी और आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है या फिर ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आप इस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

2. Lodge a Request के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे तो होम पेज पर जाने के बाद आपको वहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तो आपको यहां पर सबसे पहले नंबर का ऑप्शन Lodge a Request दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वेबसाइट द्वारा आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

3. फॉर्म फिल करें

जब आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे तो आप को वहां पर शिकायत दर्ज करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में संबंधित व्यक्ति को पूछी गए जानकारियां जैसे फोन नंबर, एड्रेस, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, तथा उसकी जो भी परेशानियां या अपील है जो राष्ट्रपति तक पहुंचाना चाहता है, उसे वहां उस फॉर्म में भर देना है।

4. फॉर्म को सबमिट करें

जब आप अपना फॉर्म अच्छे से भर लेंगे उसके अंदर आपकी पूरी शिकायतें दर्ज कर देंगे पूरी शिकायत दर्ज करने के बाद नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा कैप्चा कोड भरने के बाद आपको यहां पर एक सबमिट का बटन दिखाई देगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा, कुछ दिनों बाद इस पर अच्छे से जांच कर के आपकी शिकायत पर करवाही की जाएगी।

राष्ट्रपति से ऑफलाइन शिकायत कैसे करें

अगर आप ऑनलाइन तरीके पर विश्वास नहीं रखते या फिर ऑनलाइन राष्ट्रपति से शिकायत दर्ज करने में आपको किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप ऑफलाइन तरीके से भी राष्ट्रपति से शिकायत दर्ज कर सकते हैं, चलिए जानते हैं कि ऑफलाइन हम किस प्रकार से राष्ट्रपति से शिकायत दर्ज करेंगे।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती आपको एक सादा सिंपल पेपर लेना है और उस पर आपको एक एप्लीकेशन के रूप में अपनी शिकायत को लिख देना है।

उसको एक लिफाफे के अंदर डालकर राष्ट्रपति के पते पर भेज देना है, यानी कि राष्ट्रपति का पता उस पर डालकर है अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आप उसे पोस्ट कर सकते हैं और इस प्रकार से आप ऑफलाइन तरीके से अपनी शिकायत को राष्ट्रपति तक पहुंचा सकते हैं।

राष्ट्रपति से शिकायत करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

अगर दोस्तों आप राष्ट्रपति के पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते हैं तो ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते वक्त आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है तो चलिए देखते हैं कि कौन-कौन सी महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें हम को शिकायत करते वक्त ध्यान रखना चाहिए।

  • जब भी आप राष्ट्रपति से शिकायत करते हैं तो ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना है कि आपकी शिकायत 4000 वर्ड तक ही हो सकती है, यानी कि फॉर्म के अंदर वर्ड की लिमिट रखी गई  4 हजार वर्ड तक ही आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • जब भी आप राष्ट्रपति के पास शिकायत करते हैं तो किसी ऐसे मुद्दे पर ही शिकायत करें जो कि एक जायज मुद्दा हो जिस पर कि राष्ट्रपति गौर कर सकें।
  • राष्ट्रपति से शिकायत करते वक्त आप को फॉर्म के अंदर सभी जानकारियों को अच्छे से भरना होता है क्योंकि अगर कुछ भी गड़बड़ी हो जाती है तो आपकी शिकायत रद्द भी हो सकती है। 

राष्ट्रपति से शिकायत करने के अन्य तरीके

अगर आप ऑनलाइन तरीके से इनके वेबसाइट से शिकायत लिखकर राष्ट्रपति से अपील नहीं करना चाहते हैं, तो इसके अलावा आप राष्ट्रपति भवन के नंबर 01123015321 पर कॉल करके भी राष्ट्रपति से संपर्क कर सकते हैं।

कॉल लगाने पर राष्ट्र भवन के कर्मचारियों द्वारा आपकी समस्या सुनी जाएगी तथा उसके बाद आप आगे की प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।

अगर आप राष्ट्रपति को अपील करने के लिए उन्हें मेल करना चाहते हैं तो उसके लिए भी व्यवस्था उपलब्ध है, इसके लिए आपको राष्ट्रपति भवन के ईमेल आईडी पर अपनी समस्या की शिकायत को लिखकर उनके पास सेंड कर देना है जिससे आप की अपील राष्ट्रपति तक पहुंच जाएगी।

ये भी पढ़े

FAQs – राष्ट्रपति को कंप्लेंट कैसे करें

भारत के राष्ट्रपति कौन हैं?

वर्तमान समय में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हैं जिन्होंने हालही में 25 जुलाई 2022 को अपना कार्यभार संभाला है।

राष्ट्रपति को एप्लीकेशन कैसे लिखें?

राष्ट्रपति को पत्र लिखने के लिए आप साधारण कागज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं और पत्र लिखने का तरीका भी साधारण रख सकते हैं।

राष्ट्रपति का एड्रेस क्या है?

भारत के राष्ट्रपति देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और उनका पता राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली, भारत – 110 004 है।

राष्ट्रपति का शिकायत पोर्टल कौन सा है?

अगर आपको राष्ट्रपति से किसी तरह की हेल्पलाइन चाहिए या कोई शिकायत करनी है तो आप helpline.rb.nic.in पर विजिट कर सकते हैं यह राष्ट्रपति का हेल्पलाइन पोर्टल है।

राष्ट्रपति भवन की ईमेल आईडी क्या है?

us.petitions@rb.nic.in हमारे देश के राष्ट्रपति भवन की इमेल आईडी है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि President Ko Shikayat Kaise Kare अगर आप किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं और अगर उस समस्या के निवारण के लिए आप शिकायत राष्ट्रपति के पास करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपकी काफी मदद करेगा।

उम्मीद है आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको अपनी आवश्यकता की सारी जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को यह जानकारी पता चल सके।

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment