ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है 2020

क्या आप जानते है ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है 2020 में नहीं पता होगा क्योंकि यह एक ऐसा देश है जो की भारतीय न्यूज़ चैनलों में अक्सर ही आता है। और जहां तक बात करे इसकी आबादी की तो बहुत कम भारतीय लोगो को इसकी आबादी के बारे में पता है। ऑस्ट्रेलिया भारतीय न्यूज़ अख़बारों में तभी आता है जब टीम इंडिया और ऑस्टेलिया के बीच कोई क्रिकेट मैच होता है। इस दौरान आप सभी न्यूज़ चैनल में इस देश की खबर देख सकते है।

ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है

ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जो एक पूरे महाद्वीप में बसा हुआ है। जहां तक बात करे छेत्रफल की द्रष्टि से दुनिया के सबसे बड़े देशों के बारे में तो इस लिस्ट में यह देश रूस पहले स्थान पर आता है। वहीं इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया छठवें स्थान पर आता है। अब यह देश दुनिया के टॉप 10 सबसे बड़े देशों में मौजूद है तो ऐसे में आपको लगता होगा कि इसकी जनसंख्या भी काफी होगी लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। ऐसा कम क्यों कह रहे हैं यह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा।

ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है

आपको बता दे कि वर्तमान समय 2020 में ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 25,274,082 (2 करोड़ 52 लाख) है। अब भारत से इसकी तुलना करे तो भारत के किसी शहर के बराबर इसकी आबादी है। इसके अलावा भारत में प्रति दिन ट्रेन से जितने लोग सफर करते हैं उतनी ऑस्ट्रेलिया की कुल पॉपुलेशन है। इसके इतिहास को देखा जाए तो भारत की तरह यहाँ भी अंग्रेजों का शासन हुआ करता था।

ऐसा माना जाता है कि 17वी शताब्दी से लेकर 19वी शताब्दी तक यहाँ अंग्रेजों ने शासन किया था। 17वी शताब्दी में अंग्रेजों ने यहाँ के मूल निवासियों पर काबू पाकर कब्जा जमा लिया। शुरुआत में अंग्रेज अपने मूल देश इंग्लैंड के अधीन ही शासन करते रहे लेकिन बाद में यहाँ के शासकों ने इंग्लैंड से अलग होकर अपना एक स्वतंत्र देश बना लिया।

बता दे कि अब ऑस्ट्रेलिया विकसित देशों की श्रेणी में आता है। और इसका श्रेय अंग्रेजों के वंशजों को जाता है चुकीं ऑस्ट्रेलिया की इतनी आबादी नहीं है जो कि दूसरे देशों को व्यापार में टक्कर दे सके। फिर भी यहां के लोगो ने अपने मेहनत के दम पर इस देश को विकसित बनाया है

अब दुनिया के कोने कोने से लोग ऑस्ट्रेलिया में बसना चाहते है। भारत के भी करीब 4 से पांच लाख लोग इस देश में बसे हुए हैं। यहां रोजी यानी नौकरी की चिंता नहीं रहती है क्योंकि जनसंख्या के हिसाब से संसाधन ज्यादा है। आपको बता दे कि यह देश रहने के हिसाब से काफी बढ़िया है क्योंकि यहाँ जीवन स्तर, सेहत, शिक्षा और आर्थिक स्थिति काफी अच्छी है।

चूँकि ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश हैं जो की एक पूरे महाद्वीप में बसा हुआ है। ऐसे में यहाँ समुद्री बीच की संख्या 10 हजार से भी अधिक है यदि आप एक दिन में एक बीच को घूमने जाते है तो पूरे बीच को घूमने में आपको 27 साल लग जायेंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या कितनी है इस देश से जुड़ा एक Fact ये भी है कि यहां दुनिया का सबसे बड़ा नेशनल हाईवे है जिसकी लंबाई 14,500 किलोमीटर है। यह हाईवे पूरे देश को घेरे हुए है और लगभग देश के सभी समुद्री तटों से होकर गुजरता है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी अगर जानकारी पसंद आये तो इसे शेयर जरुर करे।

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here