Helicopter Facts in Hindi हेलीकॉप्टर के रोचक तथ्य जानिए

आज के इस पोस्ट में हम आपको Helicopter Facts in Hindi बताने जा रहे हैं. यदि आप भी हेलीकॉप्टर में दिलचस्पी रखते है तो आप इससे जुड़े रोचक तथ्य जरुर जानना चाहेंगे. Helicopter एक ऐसा विमान है जिसका उपयोग सेना और नागरिकों दोनों के लिए किया जाता है. आपने अपने आसपास इस विमान को उड़ते हुए जरुर देखा होगा. अगर असल में नहीं देखा तो फिल्म फोटो वीडियो में जरुर देखा होगा. ऐसा भी हो सकता है कि आपने कभी इसमें सफर भी किया होगा. यदि इसमें सफर नहीं किया तो आपकी इसमें सफर करने की इक्छा जरुर होती होगी.

Helicopter Facts in Hindi

जब इसका आविष्कार हुआ था तब शुरुआत में इसमें एक ही व्यक्ति उड़ान भर सकता था लेकिन आज के समय हमारे पास ऐसे Helicopter है जो अनेक लोगो को ले जाने के साथ भारी वजन उठाने का काम भी कर रहे हैं.

क्या आप जानते है पहला परिचालन Helicopter साल 1936 में बनाया गया था. जिसे फॉक वुल्फ एफडब्लू 61 के नाम से जाना जाता था. जबकि साल 1939 में Igor Sikorsky द्वारा डिजाईन किया गया पहला प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टर VS-300 का निर्माण किया गया था. आज के समय हेलीकॉप्टर का उपयोग परिवहन, बचाव अभियान, मनोरंजन और रक्षा आदि के लिए किया जा रहा है.

Helicopter Facts in Hindi

1. जब हेलीकॉप्टर का इंजन किसी कारणवश बंद हो जाता है तो रोटर इसे जमीन में धीरे धीरे लाने की इजाजत देता है क्योंकि इनका घूमना जारी रहता है. ऐसे में हेलीकॉप्टर हवाई जहाज की तुलना में ज्यादा सुरक्षित साबित होते हैं.

2. Helicopter हवाई जहाज की तुलना में काफी तेज गति से नहीं उड़ सकते हैं लेकिन इनकी गति 400 किलोमीटर प्रति घंटा तक रिकॉर्ड की गयी है.

3. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि इस विमान का उपयोग भारी वस्तुओं को उठाने के लिए किया जाता है. ऐसे में एक रुसी हेलीकॉप्टर एमआईएल एमआई -12 होमर 2255 मीटर की ऊंचाई पर 40,204 किलो वजन उठा सकता है.

4. लैंडिंग के बिना Helicopter की सबसे अधिक दूरी का सफर 3562 किलोमीटर है. मतलब एक हेलीकॉप्टर बिना नीचे उतरे भारत के कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक का सफर कर सकता है.

5. इस विमान का उपयोग बचाव के लिए किया जाता है. ऐसे में सबसे पहले साल 1944 में एक व्यक्ति को समुद्र से हेलीकॉप्टर से बचाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक तब से लेकर अब तक युद्ध और शांति के समय करीब 3 मिलियन लोगो को हेलीकॉप्टर के जरिये बचाया गया है.

6. वैसे तो Helicopter में दुर्घटना के चांस बहुत कम होते हैं लेकिन साल 2002 में चेचन्या में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारण 114 यात्रियों की मौत हो गई थी. हेलीकॉप्टर पर 147 लोग सवार थे, जो हेलीकॉप्टर की क्षमता से 1.5 गुना अधिक हो गए थे.

7. हेलीकॉप्टर से जुड़े कई रोचक मामले आपको देखने को मिल जायेंगे जैसे साल 1986 में एक फ़्रांसीसी महिला ने पहले इस विमान को उड़ाना सीखा. इसके बाद इस विमान को किराये में लेकर जेल के ऊपर ले गयी और अपने लूटपाट के आरोपी पति को उड़ाकर ले गयी.

8. दुनिया के सभी देशों में सबसे ज्यादा Helicopter अमेरिका यानी USA देश के पास हैं. इसके साथ अमेरिका में किसी अन्य देश की तुलना में पांच गुणा अधिक हेलीपोर्ट हैं.

9. हेलीकॉप्टरों में मुख्य तौर पर दो रोटर होते हैं पहला मुख्य रोटर होता है जो इसे उड़ाता है जबकि दूसरा इसके पीछे साइड पूंछ में लगा होता है जो हेलीकॉप्टर को घूमने से रोकता है.

10. एच. रॉस पेरोट जूनियर और जेडब्ल्यू कोबर्न के लिए 29 दिन 3 घंटे 8 मिनट और 13 सेकंड लग गए थे. एक हेलीकॉप्टर में पूरी पृथ्वी को घूमने के लिए. इस तरह उन्होंने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

11. Helicopters की कई खामियां भी है. जैसे यह बहुत शोर करते हैं. इनमे कम्पन्न महसूस होता है. इसके अलावा यह हवाई जहाज के जितने तेज गति से नहीं उड़ सकते हैं.

12. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा हेलीकॉप्टर में अध्ययन कर रहा है. यह देखने के लिए इसका उपयोग मंगल ग्रह में किया जा सकता है या नहीं.

13. ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शिकारी पक्षी वेज-पूंछ ईगल इतना खतरनाक है कि यह अपने घोंसले की जगहों की रक्षा के लिए हेलीकॉप्टरों और छोटे विमानों पर हमला तक कर देता है.

14. हेलीकॉप्टर का उपयोग जंगल में या किसी जगह लगी आग कि बुझाने में किया जाता है. इसके लिए इनमे पानी से भरे टैंको का इस्तेमाल किया जाता है.

15. चेरी की खेती में हेलीकॉप्टरों का उपयोग बारिश के बाद चेरी सुखाने के लिए किया जाता है ताकि वे बहुत अधिक पानी में भिगकर फट ना जाये.

तो अब आप Helicopter Facts in Hindi के बारे में जान गए होंगे. यहां हमने आपको हेलीकॉप्टर से जुड़े कुछ Amazing Facts बताये हैं जिन्हें जानकर आपकी जनरल नॉलेज बड़ी होगी. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्तमान में दुनियाभर में 45,000 से अधिक सैन्य और पर्सनल Helicopter संचालित हैं इनकी जरुरत को देखते हुए प्रतिदिन इनकी संख्या बढ़ रही है.

इन्हें भी पढ़े –

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

विश्व का सबसे बड़ा शहर कौनसा है यहां जानिए

छिपकली जहरीली होती है या नहीं यहां जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here