विश्व में सबसे बड़ा शहर कौनसा है यहां जाने

विश्व में सबसे बड़ा शहर कौनसा है दुनिया में आज भी बहुत सी ऐसी चीजे हैं जो ज्यादातर लोगो को पता नहीं है. इन्ही में एक आज हम सबसे बड़े शहर के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां हम आपको जनसंख्या और क्षेत्रफल की द्रष्टि से दोनों के आधार पर बताएँगे. जहां तक बात करे जनसंख्या की तो शहर में जनसंख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी कौन से शहर में है. ज्यादातर लोग जानते है कि विश्व का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश चाइना है. यह बात आपने भी ख़बरों में जरुर सुनी होगी.

विश्व में सबसे बड़ा शहर कौनसा है यहां जाने
vishwa me sabse bada shahar konsa hai

वर्तमान समय में चाइना की आबादी 142 करोड़ से ज्यादा है. इस लिस्ट में भारत दूसरे स्थान पर आता है. जिसकी जनसंख्या 136 करोड़ के पार है. यह दोनों देश अपनी ज्यादा आबादी के चलते दुनियाभर में मशहूर हैं. कुछ आंकड़े बताते है कि अगर भारत की जनसंख्या इसी दर से बढ़ती रही तो आने वाले सालों में भारत जनसंख्या में चीन से भी आगे निकल जायेगा. खैर भारत चीन से आगे निकलता है या नहीं यह वक्त बताएगा फिलहाल हम दुनिया के बड़े सिटी के बारे में बताते हैं.

विश्व में सबसे बड़ा शहर कौनसा है

यदि जनसंख्या की द्रष्टि से देखे तो दुनिया का सबसे बड़ा शहर शंघाई है. जो चीन में स्थित है. वर्तमान में इसकी आबादी यानी Population 2,41,53,000 (2 करोड़ 41 लाख) है. बड़े शहरों में चीन के सिटी होना कोई चौकाने वाली बात नहीं है क्योंकि चीन दुनिया का सबसे बड़ा देश है ऐसे में इसके शहर का टॉप में होना आम बात है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी चाइना की ही सिटी बीजींग है. यह दोनों शहर चाइना के सबसे बड़े सिटी हैं. एक तरफ बीजींग जहां चाइना की राजधानी है वहीं दूसरी तरफ शंघाई को चीन की आर्थिक राजधानी माना जाता है.

क्षेत्रफल की द्रष्टि से देखा जाए दुनिया की सबसे बड़ी सिटी न्यूयॉर्क है जो की अमेरिका यानी USA की आर्थिक राजधानी है. इस शहर का क्षेत्रफल 8,683 वर्ग किलोमीटर है. वहीं इस शहर के Population की बात करे तो यहाँ 1.7 करोड़ लोग रहते हैं. अमेरिका भी दुनिया के सबसे बड़े देशों की लिस्ट में शामिल है. आपको बता दे कि अमेरिका एक विकसित देश है जहां दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर आदमी रहते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि विश्व में सबसे बड़ा शहर कौनसा है जनसंख्या के आधार पर देखे तो चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई सबसे बड़ी सिटी है वहीं क्षेत्रफल के आधार पर अमेरिका का शहर न्यूयॉर्क सबसे बड़ा शहर है. यह दोनों देश अपने बड़े एरिया, जनसंख्या और बड़ी आर्मी के लिए जाने जाते हैं.

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here