भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन कौन सा है इंडिया किसी भी चीज के लिए काफी बड़ा बाजार है. इस बाजार में अपना दबदबा कायम रखने के लिए देश विदेश की मोबाइल कंपनियां भारत में एक से बढ़कर एक मोबाइल लांच कर रही हैं. जिससे मोबाइल कंपनियों के बीच लोगो का भरोसा बना रहे. आज हम आपको ऐसी मोबाइल कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मोबाइल मार्केट में काफी पोपुलर हैं जिनके स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिक रहे हैं इस पर गौर करने वाली बात यह है कि टॉप बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट में चार चाइनीज कंपनियों के नाम शामिल हैं तो चलिए जानते हैं किस ब्रांड के स्मार्टफोन को भारत के लोगो ने सबसे ज्यादा पसंद किया है.

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

1. शओमी

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

इस लिस्ट में पहले स्थान पर चीन की कंपनी शओमी है जिसके स्मार्टफोन को भारतीय लोगो ने सबसे ज्यादा पसंद किया है. पिछले कुछ समय से यह भारत में बेस्ट सेलिंग कंपनी बनी हुई है. इसकी मुख्य वजह यह है कि यह कंपनी बहुत कम दाम में अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन उपलब्ध करा रही है. इस कंपनी ने ऐसे यूजर्स को टारगेट किया है जो कम बजट में अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं और इसमें कंपनी काफी हद तक सफल भी हुई है. वहीं इस कंपनी के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की बात करे तो रेड्मी Note 5 Pro, रेडमी Note 5, Mi A1, Mi Mix 2 जैसे स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार में खूब पसंद किया जा रहा है.

2. सैमसंग

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

इस सूची में दूसरे स्थान पर सैमसंग है. आपको बता दे कि सैमसंग दक्षिण कोरिया की कंपनी है जिसके स्मार्टफोन को भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. इस कंपनी ने भारतीय बाजार में मिड रेंज से लेकर प्रीमियम फोन्स को लांच किया है. हालाकि कंपनी ने महंगे फोन को भी लांच किया है लेकिन लोगो को इसमें बजट स्मार्टफोन सबसे ज्यादा पसंद आ रहे हैं. यह काफी पुरानी कंपनी है लेकिन इसे नई मोबाइल कंपनी शओमी से कड़ी टक्कर मिल रही है. सैमसंग की गैलेक्सी सीरीज के स्मार्टफोन को लोगो ने काफी पसंद किया है. इसके प्रीमियम फोन की बात करे तो गैलेक्सी S9, गैलेक्सी S9 Plus और A8 Plus के स्मार्टफोन लोगो को काफी पसंद आ रहे हैं जबकि बजट स्मार्टफोन में J सीरीज और A सीरीज काफी पसंद किया जा रहा है.

3. हुआवे (Huawei)

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट में एक और चाइनीज कंपनी हुआवे तीसरे स्थान पर है. भले ही इस कंपनी के स्मार्टफोन शओमी और सैमसंग जैसे पोपुलर न हो लेकिन इसका ज्यादातर फोकस दमदार स्मार्टफोन की तरफ रहा है. यह मोबाइल कंपनी अपने शानदार लुक्स और बेहतरीन फीचर वाले स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है. वर्तमान में इस कंपनी ने कुल स्मार्टफोन बाजार का 3.4 फीसदी शेयर अपने नाम किया है. रिपोर्ट्स की माने आने वाले कुछ समय यह कंपनी भारतीय स्मार्टफोन बाजार का 10 फीसदी शेयर तक अपने नाम कर सकती है. इस कंपनी के प्रीमियम में Huawei mate 9, Honor note 8, 8 pro, Honor 9, V9, Nova 2 Plus, 7x जबकि बजट में honor 9N, 8X, 7X, 9I, 8 Lite आदि स्मार्टफोन को खूब पसंद किया जा रहा है.

4. ओप्पो

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर चाइना की कंपनी ओप्पो है जो कि अपने सेल्फी स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है. इस कंपनी का ज्यादातर फोकस सेल्फी वाले यूजर्स की तरफ है. जिनको ध्यान में रखते हुए यह बेहतरीन कैमरा और स्मूथ परफॉरमेंस वाले स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लांच कर रही है. इस कंपनी के स्मार्टफोन विज्ञापन की वजह से भी बिक रहे हैं आपको बता दे अपने स्मार्टफोन के विज्ञापन के लिए यह क्रिकेट टीम इंडिया को भी स्पोंसर्ड कर रही है. इसके अलावा आप जहां भी मोबाइल और स्मार्टफोन की दुकान देखेंगे वहां आपको इस कंपनी के विज्ञापन देखने को मिल जायेंगे. इस कंपनी के प्रीमियम फोन्स में OPPO R9S PLUS, F9, F9 PRO, F7, A3S, जबकि बजट स्मार्टफोन में OPPO A83, F5, A57, A71, F7, A1, आदि को पसंद किया जा रहा है.

5. वीवो

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन

टॉप 5 की लिस्ट में पांचवे स्थान पर चाइनीज कंपनी वीवो है. यह कंपनी भी ओप्पो की तरह सेल्फी वाले स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है. एक तरह जहां ओप्पो भारतीय क्रिकेट टीम को स्पोंसर्ड कर रही है. वहीं दूसरी तरफ वीवो कंपनी भारत में हर साल होने वाले आईपीएल को स्पोंसर्ड कर रही है. यह कंपनी भी भारत में अपने स्मार्टफोन का खूब विज्ञापन कर रही है. इस कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की बात करे तो मिड रेंज में वीवो V सीरीज सबसे ज्यादा बिक रहा है. इसके अलावा Y सीरीज, X सीरीज आदि को भी पसंद किया जा रहा है. हालाकि इस कंपनी ने पिछले कुछ सालों में काफी तरक्की की है लेकिन इसके बाद भी वर्तमान समय में कंपनी के शेयर में काफी गिरावट देखी गयी है.

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फोन कौन सा है यहाँ हमने आपको टॉप 5 कंपनियों के बारे में बताया है जिनमें चार कंपनियां चाइना की हैं. आपको बता दे कि दुनिया के 70% स्मार्टफोन चाइना में बन रहे हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में चाइना की मोबाइल कंपनियां भारत में कैसे अपने व्यापार को बढ़ा सकती हैं. एक तरफ जहां भारत में चाइनीज कंपनियों का व्यापार आसमान छू रहा है वहीं दूसरी तरफ भारतीय मोबाइल कंपनियों को कोई पूछ भी नहीं रहा है इसका मुख्य कारण यह है कि भारतीय कंपनी कम दाम में अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन पेश करने में नाकाम हो रही हैं.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here