पहला टच स्क्रीन फोन किसने लांच किया था

क्या आपको पता है दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन किसने लांच किया था नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। स्मार्टफोन आज लोगो की एक जरुरत बन गया है। इंटरनेट चलाना हो या फिर देश विदेश में किसी से बात करना हर चीज में आज मोबाइल फोन की जरुरत पड़ती है। यदि आपके पास मोबाइल नहीं है तो आप बहुत पुरानी दुनिया में जी रहे है क्योंकि आज के समय लगभग सभी लोगो के पास या डिवाइस देखने को मिल जाता है। बाकि टेक्नोलॉजी डिवाइस की तरह मोबाइल का इतिहास भी काफी पुराना है पहले कीपैड फोन का आविष्कार हुआ फिर इसमें कई बदलाव हुए जिसमें इसे टच स्क्रीन से भी लेस किया गया।

पहला टच स्क्रीन फोन किसने लांच किया

हालाकि पुराना टचस्क्रीन फोन आज की तरह आधुनिक नहीं था लेकिन इसमें वह सभी काम किये जा सकते थे जिसकी जरुरत पहले पड़ती थी। आज जितनी भी मोबाइल कंपनियां है उन सभी ने टच स्क्रीन फोन लांच किये हुए है लेकिन जिस कंपनी ने दुनिया का पहला टच स्क्रीन मोबाइल फोन बनाया था उसे ज्यादातर लोग जानते भी नहीं है। ऐसे में इस पोस्ट में हम उसी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं।

पहला टच स्क्रीन फोन किसने लांच किया

बता दे कि दुनिया का पहला टचस्क्रीन फोन आईबीएम और अमेरिका की फोन निर्माता कंपनी बेलसेल्फ द्वारा बनाया गया था। भले ही आज के समय इस कंपनी को ज्यादातर लोग नहीं जानते लेकिन उस समय कंपनी ने टचस्क्रीन फोन लांच करके आज के स्मार्टफोन की बुनियाद रखी थी। इस फोन को IBM Simon नाम दिया गया है और इसे साल 1992 में लांच किया गया था।

लांच करने के दो साल बाद यानी 1994 में इसे बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था। इस फोन की कीमत की बात करे तो इसकी प्राइस 900 US डॉलर रखी गयी थी। उस समय इसकी करीब 50,000 डिवाइस की बिक्री हुई थी। डिजाइन में यह आज के स्मार्टफोन से काफी अलग था। करीब आधे किलोग्राम के वजन वाले इस फोन की लंबाई 23 सेंटीमीटर थी और इस फोन की स्क्रीन हरे रंग की थी।

आयरिश टाइम्स के अनुसार इस फोन का नाम Simon इसलिए रखा गया था क्योंकि यह काफी साधारण फोन था। यह उस समय वह सभी काम करता था। जिसकी अपेक्षा उस समय के स्मार्टफोन से की जाती थी। इस फोन का उपयोग कॉल करने के अलावा लिखने, तस्वीर बनाने, संपर्क को अपडेट करने, कैलंडर, फैक्स भेजने और प्राप्त करने जैसे काम किये जा सकते थे।

इस फोन के नीचे एक स्लॉट भी दिया गया था जिसके जरिये मैप, गेम और स्प्रेडशीड तक पहुँच सकते थे। बता दे कि इस टच स्क्रीन फोन से बहुत पहले ही मार्केट में कीपैड मोबाइल फोन लांच किये जा चुके थे। पहला कीपैड फोन मोटोरोला कंपनी द्वारा साल 1973 में बनाया गया था जिसे डायनाटेक नाम दिया गया था।

तो अब आप जान गए होंगे कि पहला टच स्क्रीन फोन किसने लांच किया था भले ही दुनिया के पहले टचस्क्रीन वाले मोबाइल फोन को बनाने वाली कंपनी कही खो सी गयी है लेकिन आज हम जिन स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं उसकी बुनियाद अमेरिका की बेलसेल्फ कंपनी ने ही रखी थी।

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here