Mineral Water क्या होता है – What is Mineral Water in Hindi

क्या आप जानते है Mineral Water क्या होता है What is Mineral Water in Hindi नहीं पता है। आज हम आपको इसी बारे में बताएँगे। जब भी मिनरल वाटर की बात होती है तो सबसे पहले दिमाग में यही चीज आती है कि यह पानी पैक्ड होगा। लेकिन बोतल में पैक होने वाला हर पानी मिनरल वाटर नहीं होता है। ऐसा हम क्यों कह रहे हैं यह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा। बोतल में पैक होकर आने वाला पानी दो तरह का होता है पहला Mineral Water होता है जबकि दूसरा नार्मल पानी होता है जिसे पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के नाम से जाना जाता है।

Mineral Water क्या होता है

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर पानी की बोतल पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की होती है। जिनमें बिसलेरी, किनले और Aquafina आदि ब्रांड की बोतल होती हैं। वहीं मिनरल वाटर उपलब्ध कराने वाले ब्रांड की बात करे तो इनके नाम कुछ इस प्रकार हैं। हिमालयन, बिस्लेरी वेदिका, Aquafina, कैच और क्वा आदि। इनमें से कुछ ब्रांड जैसे बिस्लेरी और एक्वाफिना Mineral Water और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर दोनों उपलब्ध कराते हैं।

Mineral Water क्या होता है

मिनरल वाटर जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह खनिज तत्वों से भरपूर पानी होगा। यह ऐसा पानी होता जो प्राकृतिक स्त्रोतों से लिया जाता है। इस तरह के पानी में कई तरह के खनिज तत्व मिले होते हैं। आपको बता दे कि Mineral Water किसी प्राकृतिक झरने या इसी के जैसे दूसरे स्त्रोतों से प्राप्त किया जाता है।

इस पानी में सल्फर और अन्य लवण मौजूद रहते हैं। Mineral Water और नल के पानी में काफी अंतर होता है इसके अलावा इसका स्वाद भी नार्मल पानी से थोड़ा अच्छा होता है। हालाकि यह पानी नार्मल वाटर से थोड़ा महंगा होता है लेकिन यह स्वाश्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

जहां तक बात करे पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की तो यह नल से मिलने वाला साधारण पानी होता है। जिसे फ़िल्टर से छान लिया जाता है तथा कुछ केमिकल प्रोसेस जैसे रिवर्स ऑस्मोसिस से साफ करके बोतलों में पैक कर दिया जाता है। इसके बाद इस पानी को बिक्री के लिए बाजार में उतार दिया जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आपके घर में जो पानी आता है वह भी जमीन से आता है तो क्या ये भी Mineral Water होगा। तो आपको बता दे कि आपके घर में आने वाला पानी मिनरल पानी हो सकता है और नहीं भी क्योंकि हर जगह का पानी अलग अलग होता है। इसके साथ जगह बदलते ही इसका स्वाद भी बदल जाता है। ज्यादातर मिनरल पानी झरनों और झीलों से प्राप्त किया जाता है।

यहां एक सवाल उठता है कि कैसे पहचाने कि बाजार में मिलने वाला कौनसा पानी Mineral Water है और कौनसा पानी पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर है। तो आपको बता दे कि भारत में एक संस्था BIS है। जिसकी फुलफॉर्म ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स है। यह संस्था पानी जैसे खाद्य पदार्थो पर अलग अलग स्टैण्डर्ड तय करती है.

इस संस्था के स्टैण्डर्ड के अनुसार अगर किसी पानी की बोतल में IS:14543 का मार्क लगा हुआ है तो वह पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर होगा। यदि किसी बोतल पर IS:13428 का मार्क है तो वह मिनरल वाटर होगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि Mineral Water क्या होता है What is Mineral Water in Hindi और आप इसकी पहचान कैसे कर सकते हैं। इसके साथ आपको पता चल गया होगा कि Mineral Water और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर में अंतर क्या है। उम्मीद करते है यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे।

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here