नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है असल कारण जानिए

इस पोस्ट में आप जानेंगे नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है हम सभी जानते है कि जब भी हमारे शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगती है हमें बहुत दर्द होता है लेकिन नाखून और बाल के साथ ऐसा नहीं होता है। जबकि बाल और नाखून शरीर के दो ऐसे अंग है। जो जीवन भर बढ़ते रहते हैं लेकिन दोनों अंग में दर्द महसूस न होना लोगो को सोचने पर मजबूर कर देता है। पहले के समय जब विज्ञान इतना विकसित नहीं था तो हमें इस बारे में पता नहीं था लेकिन अब हमारे पास इसका जबाव है।

नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है

बाल और नाखून शरीर के दो ऐसे अंग जिनकी संरचना तो अलग अलग होती है लेकिन दोनों को एक चीज सामान बनाती है और वो है दर्द महसूस न होना। जिन लोगो ने विज्ञान को पढ़ा है उनको इस बारे में पता होगा लेकिन आज भी बहुत से लोग है जो इस बारे में नहीं जानते हैं तो चंलिये जानते हैं।

नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है

दरअसल नाखून और बाल काटने पर दर्द इसलिए नहीं होता क्योंकि यह बेजान होते हैं। यह ऐसी कोशिकाओं से मिलकर बने होते है जो मृत होती हैं। इन कोशिकाओं को डेड सेल्स कहा जाता है। मृत कोशिकाओं से मिलकर बने होने के कारण बाल और नाखून को काटने पर दर्द महसूस नहीं होता है। हालाकि बालों पर यह बात पूरी तरह से लागू होती है लेकिन नाखूनों पर नहीं इसके पीछे भी कारण है।

बाल पूरी तरह से मृत कोशिकाओं से मिलकर बने होते है। ऐसे में आप बाल के किसी भी हिस्से को काटेंगे आपको दर्द नहीं होगा लेकिन नाखून में ऐसा नहीं है। आपने देखा होगा कि जो नाखून उंगली से बाहर निकले हुए हैं उन्हें काटने पर दर्द नहीं होता है लेकिन नाखून का जो हिस्सा उंगली से चिपका रहता है। उस पर छोट लगने से दर्द महसूस होता है।

उंगली से चिपके नाखून में दर्द इसलिए होता है क्योंकि यह जीवित कोशिकाओं से मिलकर बने होते है लेकिन जो नाखून उंगली से बाहर बढ़ते जाते हैं उनमें कोशिकाएं मृत होती चली जाती है। यही वजह है कि जो नाखून उंगली से बाहर बढ़ जाते है उनके काटने पर दर्द नहीं होता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि नाखून और बाल काटने पर दर्द क्यों नहीं होता है यहां हमने आपको काफी आसान भाषा में बताने की कोशिश की है। उम्मीद करते हैं आपको सबकुछ समझ में आ गया होगा। अगर आपसे कोई ये सवाल पूछता है तो आप उसे कारण के साथ जवाब दे सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here