Internet Speed कैसे बढ़ाये एक सेटिंग चेंज करके

आज हम आपको Internet Speed कैसे बढ़ाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आपके 4G मोबाइल में भी स्लो Internet Speed मिल रही है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. आजकल लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियां 4G प्रदान कर रही है मोबाइल हो या सिम आपको अब 4G ही मिलेंगे हालाकि कुछ साल पहले 3G का जमाना था लेकिन वर्तमान में 4G चल रहा है अगर टेक्नोलॉजी इसी तेजी से विकास करती रही तो आने वाला समय 5G का होगा. वैसे नेटवर्क 4G होते हुए भी कई यूजर को स्लो Internet Speed का सामना करना पड़ रहा है हालाकि किसी जगह Internet की स्पीड फुल मिलती है जबकि कुछ जगहों पर फुल नेटवर्क होते हुए भी फुल स्पीड नहीं मिलती है. शहर की बात करे तो यहाँ ठीक ठाक स्पीड मिलती है लेकिन वहीं ग्रामीण इलाकों को देखा जाए तो यहाँ स्पीड स्लो मिलती है. कभी कभी मोबाइल की सेटिंग की वजह से भी स्पीड कम हो जाती है इसलिए आपको सेटिंग को एक बार चेंज करके जरुर देखना चाहिए. यहाँ हम आपको मोबाइल फोन की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी नेट की स्पीड बढ़ सकती है.

Internet Speed कैसे बढ़ाये
internet speed kaise badhaye

Internet Speed कैसे बढ़ाये

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है यहां Mobile Network में 2G Only, 3G Only की जगह 4G या LTE सेलेक्ट करना है.

Internet Speed कैसे बढ़ाये

इसके बाद आपको नेटवर्क के नीचे APN की सेटिंग मिलेगी एक बार इसे भी चेक करके देख ले अगर इसकी सेटिंग गलत हो रही है यह भी स्लो इन्टरनेट का कारण हो सकता है. इसलिए इस सेटिंग को डिफ़ॉल्ट पर ही सेट करके रखे.

इन सबके अलावा कई बार ऐसा होता है कि सोशल मीडिया एप बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके मोबाइल के नेट को स्लो कर देते हैं. ऐसे में जब भी इन एप का काम हो जाए आपको इन्हें बैकग्राउंड से हटा देना चाहिए.

अपने मोबाइल के ब्राउज़र को अपडेट रखना चाहिए क्योंकि नए अपडेट में ज्यादा सिक्यूरिटी और जल्दी लोड करने वाले फीचर एड होते हैं. इसके साथ अगर आपके ब्राउज़र में डाटा सेविंग का ऑप्शन है उसे ऑन रखे. इससे भी आपके मोबाइल में अच्छी स्पीड मिलेगी.

Internet Speed स्लो क्यों होती है

आपको जानना चाहिए कि आपको स्लो स्पीड क्यों मिल रही है कई बार ऐसा होता है कि टेलिकॉम कंपनियां अपने टावर को कॉपर केबल या वायर्ड नेटवर्क के जरिये कनेक्ट करती हैं क्योंकि यह आधुनिक कनेक्शन से सस्ता पड़ता है लेकिन इन टावरों से कनेक्ट मोबाइल सर्वर पर इन्टरनेट की स्पीड स्लो होती है. वहीं अगर किसी टेलिकॉम कंपनी के टावर ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट हैं तो इन टावर पर इन्टरनेट की स्पीड अच्छी मिलती है. इसके साथ इनमे नेटवर्क की क्वालिटी भी अच्छी मिलती है मतलब फुल टावर मिलते हैं. ऐसे में Internet की स्पीड काफी हद तक टावर के कनेक्शन पर भी निर्भर रहती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Internet Speed कैसे बढ़ाये यहां हमने आपको मोबाइल से रिलेटेड सेटिंग बताई है. अगर मोबाइल की सेटिंग की वजह से आपका नेट स्लो है तो इस सेटिंग को अप्लाई करके आप अपने नेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं. वैसे अगर मोबाइल की सेटिंग सही है फिर भी स्पीड कम मिल रही है तो यह समस्या आपके पास मौजूद टावर की हो सकती है. इसके लिए आपको कंपनी पर ही निर्भर रहना पड़ेगा. हालाकि एयरटेल और जिओ ऐसी टेलिकॉम कंपनियां हैं जो अपने टावर को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का काम कर रही है. ताकि ग्राहक को अच्छे टावर मिलने के साथ अच्छी इन्टरनेट स्पीड भी मिल सके. अगर आपके पास इन दोनों कंपनी की सिम है तो आने वाले समय में आपको और भी अच्छी Internet speed मिल सकती है.

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here