गर्म पानी से नहाने के 5 खास फायदे

गर्म पानी से नहाने के फायदे सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं क्योंकि इससे नहाने के दौरान लगने वाली ठंड से बचा जा सकता है. वैसे आपको बता दे कि अगर आप ज्यादा गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाते हैं तो यह आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इससे आपकी त्वचा रुखी हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा की बीमारी होती है. यह प्रभाव तभी होता है जब आप ज्यादा गरम पानी से नहाते हैं लेकिन अगर आप 32 डिग्री सेल्सियस से कम गरम पानी से नहाते हैं तो यह नुकसान की बजाय आपको फायदा पहुंचाता है. यहाँ हम आपको ऐसे ही कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप पहले ठंडे पानी से नहाते थे तो इन फायदों के बारे में जानकर आप भी गरम पानी से नहाना शुरू कर देंगे. तो इससे क्या क्या फायदे होते हैं चलिए जानते हैं.

गर्म पानी से नहाने के फायदे
garam pani se nahane ke fayde

गर्म पानी से नहाने के फायदे

1. सबसे पहला फायदा यह है कि गरम पानी आपके शरीर में गर्माहट पैदा करता है जो सर्दी के दिनों में बहुत जरुरी होता है. यह ठंड से आपको बचाता है और साथ ठंड से होने वाले नुकसान से शरीर और सेहत की रक्षा करता है.

2. ठंड के दिनों में खून जमने की समस्या होती है लेकिन अगर आप गरम पानी से नहाते हैं तो यह आपके रक्त संचार को बेहतर बनाये रखता है. इसके साथ ही ठंड के कारण होने वाले त्वचा के संक्रमण से भी शरीर को बचाता है.

3. सर्दी के कारण शरीर को कई बीमारियां घेरने लगती हैं जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार आदि. यदि आप नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है जिसकी वजह से आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है.

4. यदि किसी व्यक्ति को सांस से संबंधित कोई बीमारी है तो उसे ठंडे पानी से नहाने को परहेज करना चाहिए इसके अलावा ठंड के दिनों में काफी सतर्कता बनाये रखना चाहिए. ऐसे में सांस के रोगी को शरीर का तापमान सामान्य बनाये रखने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.

5. सर्दी के दिनों में शरीर के अंगों में दर्द होना आम समस्या है. इस दर्द को दूर करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना कारगार साबित होता है इसके अलावा यह मानसिक रूप से रिलेक्स रहने में भी मदद करता है.

तो अब आप गर्म पानी से नहाने के फायदे जान गए होंगे यह फायदे तभी होते हैं जब आप नहाने के लिए गुनगुने पानी मतलब 32 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान के पानी का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप इससे ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह फायदा पहुँचाने की जगह उल्टा नुकसान पहुँचाने लगता है. इसलिए आपको ज्यादा गरम पानी में ज्यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here