WhatsApp में Password कैसे डाले 2021 में

आज की इस पोस्ट में हम आपको WhatsApp Me Password Kaise Dale इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप WhatsApp यूज करते हैं तो आपको इस जानकारी को जरुर जानना चाहिए ताकि कोई अनचाहा व्यक्ति आपके पर्सनल मैसेज, फोटो या वीडियो न देख पाए. इस एप में हमारे कई ऐसे प्राइवेट या पर्सनल मैसेज होते है जो हमारी प्राइवेसी के लिए खतरा बने रहते हैं. ऐसे में हम यही चाहते हैं कि हमारी चैट या फोटो वीडियो कोई भी देख न सके. इसके लिए हम WhatsApp पर PIN Code, Pattern या Password Lock लगाने की कोशिश करते हैं जिससे हमारी पर्सनल फाइल सेफ रहे.

WhatsApp Me Password Kaise Dale

हालाकि कुछ लोगो को किसी एप में पासवर्ड लगाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है ऐसे में वह सर्च करते है कि WhatsApp Me Password Kaise Lagaye यदि आपको भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आज हम यहाँ आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस एप पर पासवर्ड लगा सकते हैं.

अगर आप WhatsApp यूज करते हैं तो आपको भी पता होगा कि इस एप को ऐसा कोई ऑफिसियल ऑप्शन नहीं है जिसकी मदद से आप इसमें Lock लगा सके. हालाकि आने वाले समय में इसका ऑफिसियल लॉक लगाने का ऑप्शन आ सकता है लेकिन वर्तमान समय में आपको Password लगाने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप की सहायता लेनी होगी.

कई बार हमारा मोबाइल हमारे दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के हाथ लग जाता है. ऐसे में वह आपके WhatsApp को ओपन करके पर्सनल चैट, फोटो या वीडियो देख सकते हैं. अगर आप अपने प्राइवेट फाइल को सेफ रखना चाहते है तो आपको अपने एप पर Lock लगाकर रखना चाहिए. तो Lock कैसे लगाये इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

WhatsApp Me Password Kaise Dale

जैसा कि हमने आपको बताया कि WhatsApp पर ऐसा कोई ऑप्शन मौजूद नहीं है जिससे आप इस एप पर Password लगा सके लेकिन Lock लगाने के लिए आप थर्ड पार्टी एप WhatsLock की मदद ले सकते हैं यह एप आपको बहुत आसानी से प्ले स्टोर में मिल जायेगा. जब आप इस एप के नाम WhatsLock को प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में लिखकर सर्च करोगे तो रिजल्ट की लिस्ट में सबसे पहला नाम इसी एप का आएगा. जिसपर क्लिक करके आप इसे इंस्टाल कर सकते हैं.

1. जब आप इस एप को ओपन करेंगे तो यह ओपन होने के लिए Start बटन पर क्लिक करने के लिए कहेगा. आपको स्टार्ट पर क्लिक कर देना. अब आपको सबसे ऊपर WhatsApp का ऑप्शन दिखाई देगा इसे आपको ऑन कर देना है.

2. इसके बाद इस एप की तरफ से एक डिफ़ॉल्ट PIN 1234 सेट होगा. OK पर क्लिक करे. अब आपको अपनी जीमेल आईडी डालनी होगी तो जीमेल आईडी डालने के बाद OK पर क्लिक करे. (यहाँ आपको अपनी सही जीमेल आईडी डालनी है. जिससे अगर आप गलती से Password भूल जाए तो उसे रिकवर कर सके).

3. इसके बाद आपको इस एप को परमीशन देनी होगी. इसके लिए WhatsLock के सामने दिए बटन को ऑन कर दे.

4. ये सब करने के बाद आपको इसके डिफ़ॉल्ट PIN 1234 को चेंज करना होगा. इसके लिए इस एप के होमपेज में जाकर Password के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

5. यहाँ आपको अपने मन मुताबिक नया PIN या Password डालना है इसके बाद Save पर क्लिक कर देना है.

WhatsApp Me Password Kaise Dale

6. इसके बाद आपका WhatsApp Lock हो जायेगा. जब तक आप Password नही डालेंगे आपका व्हाट्एप्प ओपन नहीं होगा. इस एप के होमपेज में आपको Uninstaller के ऑप्शन को ऑन कर देना है ताकि आपके अलावा कोई भी इस एप को अनइंस्टाल न कर पाए.

इस एप के होमपेज में आपको Fingerprint और Pattern Lock का ऑप्शन भी मिल जाता है. इस एप से आप फिंगरप्रिंट या पैटर्न लॉक भी लगा सकते हैं. बहुत लोगो के मन में सवाल होगा कि इस इस एप को हटाने के बाद लॉक हट जायेगा क्या ? इसका जबाव है नहीं, क्योंकि इस एप को अनइंस्टाल करने के लिए भी Password की जरुरत पड़ेगी जो सिर्फ आपको पता होगा.

अब आपको पता चल गया होगा WhatsApp me Password Kaise dale Lock लगाने के लिए ऊपर बताया गया एप काफी कमाल का है इससे आप न सिर्फ अपने WhatsApp पर Lock लगा सकते हैं बल्कि मोबाइल में इंस्टाल किसी भी एप पर PIN Code, Pattern या Password Lock लगा सकते हैं. यदि आपका फोन फिंगरप्रिंट सपोर्ट करता है तो इस एप की मदद से किसी भी App पर फिंगरप्रिंट लॉक भी लगा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here