ANI क्या है कैसे काम करती है

क्या आप जानते है ANI क्या है In Hindi और यह कैसे काम करती है नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप न्यूज़ देखने या पढ़ने के शौकीन है तो आपने ANI का नाम जरुर सुना होगा क्योंकि लगभग सभी जगह की न्यूज़ में आपको ANI का नाम देखने मिल जायेगा. भारत में आज भी बहुत से लोग है जिनको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. न्यूज़ देखने के लिए आप TV जरुर देखते होंगे. भारत में AAJ Tak, ABP, India TV, NDTV, ZEE News, CNN और BBC आदि के चैनल काफी लोकप्रिय है. अगर आप इन चैनल को देखते है किसी न्यूज़ में आपको ANI नाम वाला माइक लिए रिपोर्टर जरुर देखा होगा. अब आप भी सोच रहे होंगे आखिर किसी चैनल में ANI का रिपोर्टर क्यों आता है. जबकि ज्यादातर न्यूज़ में चैनल अपने नाम का माइक लिए रिपोर्टर दिखाते हैं.

ANI क्या है कैसे काम करती है
ANI kya hai

ANI क्या है

आपको बता दे कि ANI एक भारतीय न्यूज़ एजेंसी है जिसकी फुलफॉर्म Asian News International है. यह देशभर की सभी भाषाओं में वीडियो न्यूज़ एकत्रित करने के मामले में काफी पॉपुलर एजेंसी है. देश का लगभग हर छोटा बड़ा न्यूज़ चैनल और अखबार इसकी सेवा लेता है. इसकी स्थापना 9 दिसंबर 1971 को प्रेम प्रकाश के द्वारा की गयी थी. वर्तमान समय में संजीव प्रकाश ANI के CEO है.

ANI एक ऐसी न्यूज़ एजेंसी है हर छोटी बड़ी जगहों से न्यूज़ एकत्रित करती है इसके बाद इन न्यूज़ को यह अपने सब्सक्राइबर न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन जैसे अख़बार, मैगजीन, TV के न्यूज़ चैनल आदि को बेच देती है. बहुत से न्यूज़ चैनलों को हर जगह की न्यूज़ कवर करना पोसिवल नहीं होता है ऐसे में यह ANI की मदद लेती है. ANI के पास काफी रिपोर्टर होते है जो लगभग हर जगह की न्यूज़ कवर करके उनकी वीडियो फुटेज TV चैनल, न्यूज़पेपर, मैगजीन आदि को उपलब्ध कराते हैं.

यह न्यूज़ एजेंसी जनरल न्यूज़, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, बिजनेस, राजनीति, खेल और साइंस आदि की खबरों को कवर करती है. इस न्यूज़ एजेंसी की पहुंच देश के टीवी चैनल ही नहीं बल्कि यह कई विदेशी टीवी चैनल जैसे BBC, CNN और NHK आदि को भी अपनी सेवा देती है. वैसे देश में और भी एजेंसी है जो इस तरह की सेवा देती है लेकिन उन सभी में ANI काफी लोकप्रिय है. आज के समय भारत के लगभग सभी न्यूज़ चैनल में आपको ANI का नाम देखने को मिल जायेगा.

ANI क्या है कैसे काम करती है अब आपको पता चल गया होगा. इस एजेंसी का मुख्य काम न्यूज़ एकत्रित कर उन्हें TV चैनलों, अख़बार और मैगज़ीन आदि को बेचना है. बीते सालों में इस एजेंसी ने काफी तरक्की की है और आने वाले समय में यह अपना और भी विस्तार करना चाहती है. ऐसे में यह आये दिन जॉब की वैकेंसी देती रहती है. यदि आपको भी इसके बारे में कुछ भी पता नहीं था तो आज आप भी ANI के बारे में जान गए होंगे.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here