Internet Data कैसे बचाये 10 तरीके

आज हम आपको मोबाइल का Internet Data कैसे बचाये इसके बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी मोबाइल Data बचाने के तरीके जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. भारत की बात करे तो जिओ के आने से भारत में Internet का दाम काफी कम हो गया है. पहले के समय जो लोग इन्टरनेट चलाने से पहले 10 बार सोचते थे अब प्रतिदिन 1 GB डाटा खर्च कर रहे हैं. इन्टरनेट का दाम इतना कम हो गया है कि आज के समय ज्यादातर लोग अनलिमिटेड पैक एक्टिवेट करवा रहे हैं हालाकि अभी भी बहुत से लोग है जिनका Net Data जल्दी खत्म हो जाता है ऐसे में लोग अपने डाटा को लेकर परेशान रहते हैं. कई लोग तो डाटा खत्म होने की चिंता में सही से इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते हैं.

Internet Data कैसे बचाये
internet data kaise bachaye

इन्टरनेट यूज़ करने वाले ज्यादातर लोग अपना समय सोशल साईट जैसे फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और ट्विटर पर बिताते हैं अब तो कई वेबसाइट और एप सामने आये हैं जिनपर ऑनलाइन टीवी शो, मूवी, मैच आदि देखा जा सकता है. हालाकि किसी वेबसाइट को चलाने में इतना Internet Data खर्च नहीं होता जितना साईट में मौजूद वीडियो देखने में खर्च होता है. ऐसे में अगर आपको वीडियो देखना पसंद है और अपना मोबाइल का Internet Data भी बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करना चाहिए. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिक्स और मोबाइल का Data बचाने के तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं.

Internet Data कैसे बचाये

1. Auto Update को ऑफ करे

अगर आप एक एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो गूगल का प्लेस्टोर भी यूज़ करते ही होंगे आपको बता दे कि आपके फोन में जितने भी एप इंस्टाल है उनके अपडेट आते रहते हैं. अगर Auto Update चालू रहता है तो बैकग्राउंड में ये एप अपडेट होते रहते हैं. इससे आपका डाटा खर्च होता है. ऐसे में आपको गूगल प्लेस्टोर की सेटिंग में जाकर Auto Update को ऑफ कर देना चाहिए.

2. Auto Media Download को बंद करे

व्हाट्सएप जैसी सोशल साईट में Auto media Download का ऑप्शन रहता है जिससे व्हाट्सएप मैसेज में आये वीडियो और फोटो को डाउनलोड करता रहता है. अगर आप इस सेटिंग को ऑफ कर देते है तो इससे आपका काफी डाटा बच सकता है इसके लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना है इसके बाद Data Usage और फिर When Usage Media पर क्लिक करके सभी को अनमार्क करदे.

3. ब्राउज़र में Net Data सेव को ऑन रखे

अगर आप स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो ब्राउज़र भी इस्तेमाल करते ही होंगे. आज के समय लगभग सभी ब्राउज़र में आपको Internet Data Save का ऑप्शन मिलता है. आज के समय ज्यादातर एंड्राइड यूजर गूगल के क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह काफी फास्ट और सिक्योर होता है लेकिन यह काफी ज्यादा डाटा भी खर्च करता है. हालाकि गूगल ने इसका समाधान भी निकाल लिया है आप इस ब्राउज़र की सेटिंग में जाकर Data Save ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं. इससे आपका काफी डाटा बचेगा.

4. रेस्ट्रिक्ट बैकग्राउंड डाटा

जब हम फोन के एप को यूज़ करने के बाद उसे ऐसे ही छोड़ देते है तो बैकग्राउंड में चल रहे एप Internet Data को खर्च करते रहते हैं. ऐसे में इंटरनेट डाटा का यूज़ होता रहता है और इसका हमें पता भी नहीं होता है. हालाकि इसे बंद किया जा सकता है इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा. यहाँ आपको Data Usage का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे. इसके बाद आपको ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करना यहाँ से आप Restrict Background Data को ऑन कर सकते हैं.

5. फेसबुक में वीडियो ऑटोप्ले को बंद करे

अगर आप फेसबुक इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा कि फेसबुक में वीडियो आटोमेटिक चलने लगते हैं इससे काफी ज्यादा डाटा यूज़ होता है. यदि आप वीडियो ऑटोप्ले को बंद कर दे तो इससे आपका काफी डाटा बचेगा. इसके लिए आपको इसकी सेटिंग में जाना होगा. सेटिंग में जाने के पेज नीचे या स्क्रॉल डाउन करने पर Auto Play का ऑप्शन दिखाई देगा. यहाँ से आप इसे ऑफ कर सकते हैं.

6. ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करने से बचे

यदि आपको ऑनलाइन वीडियो देखना या ऑनलाइन गाना पसंद है तो आपको इसके लिए कुछ तरीके अपनाना चाहिए जिससे आप ऑनलाइन गाने वीडियो भी देख सके और आपका ज्यादा Internet Data भी खर्च न हो. इसके लिए आपको गाने या वीडियो को डाउनलोड कर लेना चाहिए. यदि आपको फिर भी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करनी है तो वीडियो या ऑडियो की क्वालिटी कम रखे.

7. जरुरी नोटिफिकेशन को ही ऑन रखे

वैसे तो रियल टाइम सिंकिंग और पुश नोटिफिकेशन बहुत काम के होते हैं क्योंकि इसमें आपको काम की खबर तुरंत मिलती है लेकिन यह बार बार इंटरनेट से कनेक्ट होता रहता है जिसकी वजह से अतिरिक्त डाटा खर्च होता है इस समस्या के समाधान के लिए आपको उन साईट के पुश नोटिफिकेशन को ही Allow करना चाहिए जिनसे आपको फायदा होता है. इसके लिए आपको सेटिंग में जाने के बाद Notification पर जाना है यहाँ आप उन्ही सर्विस को चुने जिनका आप नोटिफिकेशन चाहते हैं.

8. Cache Clear न करे

जब भी हम अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउज़र में कोई वेबसाइट ओपन करते है तो उसका Cache ब्राउज़र में सेव हो जाता है इससे उस वेबसाइट को दुबारा ओपन करने पर वह फास्ट ओपन होती है और इससे कम डाटा खर्च होता है. ऐसे में आपको अपने ब्राउज़र में Cache Clear नहीं करना चाहिए.

9. Offline App और Games प्रयोग करे

आज के समय बहुत से ऐसे एप या गेम्स है जो ऑनलाइन चलते है ऐसे में अगर आपके मोबाइल में कम Internet Data बचा हुआ है तो ऑनलाइन गेम या एप चलाने से बचना चाहिए. ऑनलाइन गेम्स या एप्स बहुत ज्यादा डाटा खर्च करते हैं. ऑनलाइन गेम्स या एप तभी प्रयोग करना चाहिए जब आपके पास ज्यादा डाटा मौजूद हो.

10. डाटा सेविंग ब्राउज़र का इस्तेमाल करे

जब भी डाटा सेविंग ब्राउज़र की बात करे तो सबसे पहला नाम Opera Mini का आता है क्योंकि यह एक ऐसा ब्राउज़र है जो काफी हद तक डाटा की बचत करता है. अगर आपने अभी तक इस ब्राउज़र को ट्राय नहीं किया है तो एक बार इसे यूज़ करके जरुर देखे.

अब आप जान गए होंगे कि एंड्राइड मोबाइल में Internet Data कैसे बचाये यहां हमने आपको 10 तरीके बताये है अगर आप इन सभी तरीकों को अप्लाई करते है तो आप अपने मोबाइल में यूज़ होने वाला 40% डाटा बचा सकते हैं. इसके अलावा आप जरुरत पड़ने पर ही अपने मोबाइल का डाटा ऑन करना चाहिए इससे आप डाटा और मोबाइल की बैटरी दोनों बचा सकते हैं. फालतू के गेम्स और एप जिन्हें आप यूज़ नहीं करते है उन्हें अपने फोन से अनइंस्टाल कर देना चाहिए. तो इस तरह आप ऊपर बताई गयी 10 बातों को उपयोग करके Internet Data बचा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े –

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here