बिजली की बचत कैसे करे 7 तरीके

आज हम आपको बिजली की बचत कैसे करे इसके बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी Electricity के भारी भरकम बिल से परेशान हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. वैसे देखा जाए तो बिजली हमारे दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन गयी है आज के समय घर के हर छोटे काम से लेकर फैक्ट्री के बड़े कामों तक बिजली का उपयोग हो रहा है. ऐसे में Electricity की कीमत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. हालाकि बिजली की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ रही है लेकिन इसकी जरुरत को देखते हुए मजबूरी में महंगी बिजली को भी इस्तेमाल करना पड़ता है. वैसे आपको बता दे कि अगर आप बिजली की बचत करना सीख गए तो आप कभी हद तक बिजली के बिल को कम कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे बताये गए तरीके अपनाना होगा. आप जितनी ज्यादा बिजली बचायेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा तो चलिए बिजली की बचत करने के उपाय जानते हैं.

बिजली की बचत कैसे करे

बिजली की बचत कैसे करे

1. 5 स्टार रेटिंग उपकरण ख़रीदे

अगर Electricity से चलने वाला कोई उपकरण खरीद रहे हैं तो आपको हमेशा 5 स्टार रेटिंग का उपकरण ही खरीदना चाहिए. आज के समय लगभग सभी कंपनी बिजली से चलने वाले अपने प्रोडक्ट को रेटिंग देती है. इस रेटिंग यानी स्टार के आधार पर तय किया जा सकता है कि मशीन कितनी बिजली खपत करेगा. अगर किसी मशीन को 1 स्टार दिया गया है तो वह सबसे ज्यादा बिजली की खपत करता है जबकि 5 स्टार वाली मशीन सबसे कम बिजली की खपत करता है लेकिन 5 स्टार वाले प्रोडक्ट 1 स्टार प्रोडक्ट की तुलना में महंगे होते हैं इसलिए लोग सस्ते के चक्कर में कम स्टार वाला प्रोडक्ट खरीद लेते है. अगर आपको बिजली की बचत करना है तो आपको 5 स्टार वाला प्रोडक्ट ही खरीदना चाहिए.

2. LED बल्ब का इस्तेमाल करे

आपको बता दे कि LED बल्ब सामान्य बल्ब की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करता है और इसकी लाइफ भी काफी लम्बी होती है लेकिन यह सामान्य बल्बों की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं इसलिए ज्यादातर लोग इनके महंगे होने की वजह से इन्हें नहीं खरीदते है. अगर आप अपने पूरे घर में LED बल्बों का इस्तेमाल करते है तो इससे काफी बिजली की बचत होगी. ऐसे में आपको रौशनी के लिए हमेशा LED बल्ब का ही प्रयोग करना चाहिए.

3. बिजली से चलने वाले उपकरण को बंद रखे

बिजली की सबसे ज्यादा बर्बादी बिना वजह चल रहे उपकरण से होती है ऐसे में आपको उपकरणों को जरुरत पड़ने पर ही चालू करना चाहिए इसके अलावा इन्हें बेवजह नहीं चलाना चाहिए. अगर आप अपने कमरे या घर से बाहर जाते है है तो उस समय कमरे या घर में चल रहे उपकरण जैसे बल्ब, पंखा, AC आदि को बंद करके ही घर से निकलना चाहिए.

4. बिजली का बिल टाइम पर भरे

अगर आप बिजली का बिल समय पर नहीं भरते है तो इसका नुकसान आपको ही होता है क्योंकि लेट बिल भरने पर फाइन देना पड़ता है. ऐसे में आपको समय पर बिल भरना चाहिए जिससे आपको एक्स्ट्रा मनी देने की जरुरत न पड़े.

5. रात के समय लाइट ऑफ रखे

बहुत से लोग होते है जो रात के समय घर की लाइट ऑफ नहीं करते हैं और बंद किये बिना सो जाते है ऐसे स्थिति में बिजली बिना वजह से खर्च होती है. अगर आपको रात में बिना लाइट के नींद नहीं आती है तो इसके लिए आपको अपने कमरे में 3W का LED बल्ब इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप बिजली के खर्च को कम करना चाहते है तो रात के समय कमरे की लाइट को ऑफ रखे इससे आपको काफी फायदा होगा.

6. कॉपर के सामान का इस्तेमाल करे

घर में बिजली के लिए उपयोग होनी वाली वायरिंग के लिए हमेशा कॉपर के तार का इस्तेमाल करे इसमें बिजली की काफी बचत होती है. आपको बता दे कि घर में प्रयोग होने वाले उपकरण जैसे वाशिंग मशीन, पंखा और कूलर आदि में एल्युमिनियम और कॉपर की वायरिंग की जाती है. ऐसे में जितना हो सके आपको कॉपर की वायरिंग वाले उपकरण खरीदना चाहिए हालाकि यह थोड़ा मंहगा होता है लेकिन यह बिजली की काफी बचत करता है.

7. सोलर पैनल का इस्तेमाल करे

आज के समय हर जगह सोलर पैनल का इस्तेमाल किया जाने लगा है सरकार भी सोलर पैनल लगाने के लिए जोर दे रही है जिससे Electricity की खपत को कम किया जा सके. अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से कुछ सहायता भी मिल सकती है हालाकि सोलर पैनल लगाने में पहले काफी रूपये खर्च करने पड़ते हैं लेकिन बाद में इससे फायदा ही फायदा होता है. सोलर पैनल लगाकर आप बिजली के आधे से ज्यादा खर्चे को कम कर सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि बिजली की बचत कैसे करे यहाँ हमने आपको काफी सरल तरीका बताया है अगर आप इन तरीकों को आजमाकर देखते है तो आप Electricity के खर्चे को काफी कम कर सकते हैं. उपकरण को समय पर बंद करके, LED बल्ब इस्तेमाल करके, रात को कमरे की लाइट ऑफ करके, 5 स्टार रेटिंग उपकरण खरीदकर, सोलर पैनल लगवाकर बिजली की बचत की जा सकती है. बहुत से लोग इन तरीकों का उपयोग करके बिजली की बचत कर रहे हैं.

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here