चीटियां एक लाइन में क्यों चलती है वजह जानिए

क्या आप जानते हैं चीटियां एक लाइन में क्यों चलती है आपने अपने घर के आसपास चीटियों को जरुर देखा होगा. यह एक ऐसा जीव है जो हमेशा व्यस्त दिखाई देती है. वैसे आपको बता दे कि दुनियाभर में इनकी 12000 से भी अधिक प्रजाति है. आकार में भले ही चींटी 2 से 7 मिलीमीटर होती है लेकिन यह अपने वजन की तुलना में 20 गुना ज्यादा भार उठा सकती है. चींटी कभी सोती नहीं है क्योंकि इनकी आँखे नहीं होती है अगर इनके इतिहासकाल को देखा जाए तो ऐसा माना जाता है कि चींटी डायनासोर के जमाने से पायी जाती हैं अगर पृथ्वी में मौजूद इनकी संख्या पर नजर डाले तो यह मनुष्य जाती से भी ज्यादा हैं. एक रानी चींटी की उम्र 30 वर्षों तक होती है. यहाँ हम आपको चीटियां से जुड़े ऐसे ही रोचक बाते बताने जा रहे हैं.

चीटियां एक लाइन में क्यों चलती है
chitiya ek line mein kyun chalti hai

चीटियां एक लाइन में क्यों चलती है

आपको बता दे कि चीटियों में कुछ ऐसी ग्रंथियां होती हैं जिनसे फेरोमोन नामक रसायन निकलता है इस रसायन के कारण की चीटियां एक दूसरे के संपर्क में रहती है. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि चींटी की आँख नहीं होती है लेकिन वह अपने एंटीना के जरिये सूंघ सकती है जब रानी चींटी भोजन की तलाश में बाहर निकलती है तो वह फेरोमोन नामक रसायन छोड़ती जाती है बाकि की चींटी उस रसायन को सूंघते हुए एक के पीछे एक चली जाती हैं इस तरह इनकी एक लाइन सी बन जाती है.

1. जब रानी चींटी फेरोसोन बनाना बंद कर देती हैं तो चीटियां किसी दूसरी चींटी को रानी बना लेती हैं.

2. एक रानी चींटी के बच्चों की संख्या हजारों में होती है.

3. रानी चींटी और मेल चींटी के पंख होते हैं जबकि वर्कर चींटियों के पंख नहीं होते हैं.

4. चीटियों के आँख और कान नहीं होते हैं लेकिन वह जमीन के कम्पन्न से शोर का अंदाजा लगा लेती हैं.

5. दुनियाभर में अब तक चीटियों की 12000 प्रजाति खोजी जा चुकी हैं.

6. रानी चींटी 30 साल तक जिन्दा रह सकती है.

7. कुछ चीटियां अपना घौसला बनाकर नहीं रहती है ऐसी चींटी एक स्थान से दूसरे स्थान तक चलती रहती हैं. इन्हें फौजी चींटी कहा जाता है.

8. फौजी चींटी मासाहारी होती हैं यह अपने रास्ते में आने वाले मरे हुए छोटे बड़े जीव को चट कर जाती हैं.

9. चींटी एक सामाजिक प्राणी है जो एक कॉलोनी सी में रहता है इस कॉलोनी में रानी चींटी, मेल फीमेल और बहुत सारी वर्कर चीटियां रहती हैं.

10. भले चीटियों के आँख कान नहीं होते लेकिन इनके छः पैर और सूंघने की प्रबल क्षमता होती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि चीटियां एक लाइन में क्यों चलती है यहाँ हमने आपको चींटी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी शेयर की है उम्मीद करते हैं आपको पसंद आयी होगी. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे.

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here