Google Play Store कैसे अपडेट करे

आज के इस पोस्ट में हम आपको Google Play Store कैसे अपडेट करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपको गूगल के इस Play Store के बारे में अच्छे से पता होगा क्योंकि यह लगभग सभी एंड्राइड फोन में पहले से इंस्टाल रहता है. इस स्टोर से आप फ्री और पेड दोनों तरह के एप और गेम डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टाल कर सकते हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google का Play Store दुनिया का सबसे ज्यादा Use किये जाने वाला ऑनलाइन गेम और ऐप्स का प्लेटफार्म है जिसमें आपको हर तरह के गेम और ऐप्स देखने को मिल जायेंगे.

Google Play Store कैसे अपडेट करे
google play store update kaise kare

वैसे इस स्टोर में किसी एप को अपडेट करना बहुत आसान है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में इंस्टाल एप के नाम को Play Store में सर्च करना होता है. एप का नाम आ जाने के बाद उसके नीचे आपको अपडेट का बटन मिलता है जिसपर क्लिक करके आप अपने एप को अपडेट कर सकते हैं.

इसके अलावा इस स्टोर में जब भी किसी एप का अपडेट आता है तो आपको इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिये मिल जाती है. Play Store में एक अलग से ऑप्शन है जहां पर आप देख सकते हैं कि आपने कौन कौन से एप इंस्टाल किये हुए हैं और कौन से एप को अपडेट करना है.

जब भी Play Store का नया अपडेट आता है तो उसमें कई नए फीचर एड होकर आते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग चाहते है कि उनका Google Play Store अपडेट रहे लेकिन जानकारी के आभाव में लोग अपडेट नहीं कर पाते हैं. इस स्टोर के मेनू में अपडेट करने का कोई ऑप्शन नहीं है अगर आप अपडेट को चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी सेटिंग में जाना होगा. तो ये सेटिंग कहां मिलेगी चलिए जानते हैं.

Google Play Store कैसे अपडेट करे

जैसा कि हमने आपको बताया कि Play Store के होमपेज या मेनू में अपडेट करने का कोई बटन मौजूद नहीं होता है ऐसे बहुत से यूजर कंफ्यूज हो जाते हैं कि Google के Play Store को कैसे अपडेट करते है. ऐसे में अगर आप भी अपने एप के स्टोर को अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सेटिंग में जाना है. चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टाल Google के Play Store को ओपन करे.

Google Play Store कैसे अपडेट करे

2. इसके बाद इसके होमपेज में आपको सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में थ्री लाइन का आइकॉन नजर आएगा इस पर क्लिक करे.

Google Play Store कैसे अपडेट करे

3. इससे आपके स्टोर के मेनू ओपन हो जायेगा यहाँ आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सबसे नीचे इसकी सेटिंग पर जाना है.

Google Play Store कैसे अपडेट करे

4. सेटिंग में जाने के बाद सबसे नीचे Play Store Version पर क्लिक करे.

यदि आपका स्टोर अपडेट नहीं है तो तो कुछ इस तरह का मैसेज शो होगा A New Version of Google Play Store will be Downloaded and Installed. यहाँ OK पर क्लिक करने के बाद आपका स्टोर अपडेट हो जायेगा. यदि आपके मोबाइल का स्टोर पहले से ही अपडेट है तो कुछ इस तरह का मैसेज शो होगा Google Play Store is up to date. इसका मतलब यह हुआ कि आपका स्टोर पहले से अपडेट है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Google Play Store कैसे Update करे कई केस में आपके मोबाइल में मौजूद स्टोर आटोमेटिक अपडेट होता रहता है ऐसी स्थिति में आपको मैनुअली अपडेट करने की जरुरत नहीं पड़ती है. लेकिन अगर आप आटोमेटिक अपडेट को बंद कर देते हैं तो ऐसी स्थिति में Play Store को मैनुअली अपडेट करना पड़ता है.

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here