भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है

आज हम आपको भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है इसके बारे में बताने जा रहे हैं किसी राज्य के छोटे या बड़े होने का अनुमान छेत्रफल और जनसंख्या के आधार पर लगाया जा सकता है. मतलब किसी राज्य का एरिया सबसे कम है तो उसे सबसे छोटे राज्य का दर्जा दिया जाता है. साथ ही यदि किसी स्टेट की जनसंख्या सबसे कम है तो वह भी छोटा राज्य कहलायेगा. जहां तक भारत यानी इंडिया की बात करे तो इस देश में कुल 29 राज्य है जिनमें कुछ तो काफी बड़े है जो किसी देश के बराबर है जबकि कुछ राज्य काफी छोटे है.

भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है

भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है

जैसा कि हमने आपको बताया कि कोई राज्य के छोटे या बड़े मुख्य तौर पर दो प्रकार से हो सकते हैं पहला छेत्रफल के आधार पर जबकि दूसरा जनसंख्या के के आधार पर. बार करे छेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है जिसका छेत्रफल इंडिया के सभी राज्यों में सबसे कम 3,702 वर्ग किलोमीटर है.

गोवा पहले भारत का हिस्सा नहीं हुआ करता था क्योंकि यहां पहले पुर्तगाली शासन था हालाकि बाद में इसे पुर्तगाली शासन से आजाद करने के बाद भारत के राज्य का दर्जा दिया गया. वर्तमान समय में इस स्टेट की जनसंख्या करीब 14,58,545 है. यहां की कुल जनसंख्या में 60 प्रतिशत हिन्दू, 28 प्रतिशत ईसाई और बचे हुए अन्य धर्मों के लोग आते हैं. आपको बता दे कि गोवा राज्य की राजधानी पणजी है इसका सबसे बड़ा शहर वास्कोडिगामा है. यहां की राज्य भाषा कोंकणी है.

बात करे इसके मुख्य उद्योग की तो यहां पर्यटन को मुख्य उद्योग माना जाता है क्योंकि यहां देश विदेश के पर्यटक आते रहते हैं. इसके अलावा यहां लौह खनिज भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. गोवा को मछली उद्योग के लिए भी जाना जाता है हालाकि यहां की ज्यादातर मछलियां विदेशों में निर्यात करने के बजाय स्थानीय बाजार में ही बेंच दी जाती हैं.

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम है. साल 2011 की जनगणना के अनुसार सिक्किम राज्य की जनसंख्या 6,10,578 है वहीं इसके छेत्रफल की बात करे तो सिक्किम का छेत्रफल 7,096 वर्ग किलोमीटर है. सिक्किम भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण राज्य क्योंकि इसी राज्य से उत्तरी भारत पूर्वी भारत से जुड़ा हुआ है.

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है यहां हमने आपको छेत्रफल और जनसंख्या के आधार पर दो राज्यों के बारे में बताया है. पहला गोवा जो एरिया के अनुसार इंडिया के सबसे छोटे राज्यों में पहले स्थान पर आता है जबकि दूसरा सिक्किम जो जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य है.

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here