मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले 2 तरीके

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले क्या आपके एसडी कार्ड में वायरस आ गए हैं और क्या आप इन्हें हटाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएँगे कि मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे हटाये कई बार ऐसा होता है. जब भी हम कैमरा या फोन के एसडी कार्ड को कंप्यूटर में लगाते हैं तो कार्ड की फाइल ओपन करने पर शॉर्टकट ही नजर आते हैं. अगर ऐसा हो रहा है तो आपके कार्ड पर वायरस आ चुका है. जिसे आपको जल्द जल्द रिमूव कर लेना चाहिए. अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप कमांड और कुछ सॉफ्टवेयर के जरिये कार्ड से वायरस हटा सकते है लेकिन कंप्यूटर न होने पर यह काम आपको मोबाइल पर ही करना पड़ता है. इसलिए यहां हम आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के तरीके बताने जा रहे हैं.

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले 2 तरीके

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले

आपको बता दे कि मेमोरी कार्ड में ज्यादातर वायरस इन्टरनेट ब्राउज़िंग या फिर डाउनलोडिंग के दौरान आते हैं ऐसे में जब भी आप इन्टरनेट पर ब्राउज़िंग या डाउनलोडिंग करे तो आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए. इन वायरस को आप कई तरीकों से हटा सकते हैं जिनमें कुछ तरीके ऐसे है जिन्हें समझने में आपको दिक्कत हो सकती है इसलिए यहाँ हम आपको सबसे आसान तरीका बताएँगे. यदि आपके पास PC या लैपटॉप है तो इसके लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ेगी जबकि मोबाइल से वायरस हटाने के लिए आपको एप की जरुरत पड़ेगी. तो ये कैसे करना है चलिए जानते हैं.

कंप्यूटर की सहायता से मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले

कंप्यूटर में कमांड के जरिये आप मेमोरी कार्ड के वायरस हटा सकते है लेकिन यह तरीका काफी पेचीदा है इससे वायरस को कुछ समय के लिए हटा सकते हैं लेकिन इस तरीके में वायरस वापस आ जाते हैं इसलिए आपको इसके लिए सॉफ्टवेयर की मदद लेना चाहिए. इस काम को आप सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत आसानी से कर सकते हैं.

शॉर्टकट वायरस, शॉर्टकट फाइल और फोल्डर को परमानेंट डिलीट करने के लिए आपको 3 से 4 एमबी का एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा. इस सॉफ्टवेयर का नाम SOS Virus है जिसे आप गूगल पर भी सर्च करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. आप चाहे तो इस सॉफ्टवेयर को आप यहाँ से भी डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं.

Download SOSVirus Software

इस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के बाद अपने कंप्यूटर में मेमोरी कार्ड इन्सर्ट करे. अब सॉफ्टवेयर को ओपन करे इसके होमपेज पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे.

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले 2 तरीके

अगर आप अपने मेमोरी कार्ड से सभी तरह से वायरस का सफाया करना चाहते हैं तो Run Analysis विकल्प पर क्लिक करे.

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले 2 तरीके

अब आप scan usb disks पर क्लिक करे. आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे यह सॉफ्टवेयर आपके मेमोरी कार्ड में उपलब्ध शॉर्टकट वायरस, शॉर्टकट फाइल और फोल्डर को स्कैन करना शुरू कर देगा.

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले 2 तरीके

कुछ देर बाद आपकी पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड से सारे वायरस आपके सामने आ जायेंगे जहां से आप इन्हें डिलीट कर सकते हैं.

मोबाइल की सहायता से मेमोरी कार्ड के वायरस कैसे निकाले

इसमें आप मोबाइल में लगने वाले SD कार्ड को ही ठीक कर सकते हैं इससे कैमरा का मेमोरी कार्ड ठीक नहीं होगा. तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में प्लेस्टोर से एक एप इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम Security Master – Antivirus, VPN, AppLock, Booster है. इसे CM Security के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो प्लेस्टोर में कई एप है जो SD कार्ड से virus हटाने का काम करते हैं लेकिन उन सभी में Security Master सबसे अच्छा है क्योंकि इसे यूज़ करना काफी आसान है.

मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले 2 तरीके

इस एप के बारे में बात करे तो इसे अब तक 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है इसे यूज़ करने वाले लोगो की तरफ से इसे 4.7 की शानदार रेटिंग मिली हुई है. जब आप इस एप को ओपन करेंगे तो ऊपर दी गयी इमेज की तरह इसका होमपेज दिखाई देगा. इसमें आपको कई अलग अलग फीचर मिलते हैं जो कुछ इस तरह है.

1. वायरस स्कैन

अगर आपके फोन या मेमोरी कार्ड में वायरस हैं तो यह फीचर आपके बहुत काम आने वाला है जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो यह आपके फोन या मेमोरी कार्ड में मौजूद सभी वायरस को स्कैन करके आपके सामने ला देगा इसके बाद आप वायरस को डिलीट कर सकते हैं.

2. जंक फाइल

जब इस एप के क्लीन जंक फाइल पर क्लिक करेंगे तो यह आपके फोन में मौजूद सभी जंक फाइल को डिलीट कर देगा. जंक फाइल वह फाइल होती है जिनका प्रयोग कभी कभार ही होता है. ऐसे में यह फाइल जंक का रूप ले लेती है.

3. CPU कूलर

अगर आपका मोबाइल कुछ देर में गर्म हो जाता है तो इस एप के CPU कूलर की मदद से अपने फोन को नार्मल ठंडा कर सकते हैं.

4. फोन बूस्ट

अगर आपका मोबाइल हैंग होता है या फिर फोन की स्पीड स्लो है तो आप इस फोन बूस्ट पर क्लिक करके अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

5. एप लॉक

इस एप से आप वायरस और जंक फाइल हटाने के अलावा मोबाइल में मौजूद किसी भी एप पर लॉक लगा सकते हैं. एप में लॉक लगाने के लिए आपको किसी दूसरे एप की जरुरत नहीं पड़ेगी यह काम आप इस एप की सहायता से कर सकते हैं. इस एप में और भी फीचर हैं जिन्हें आप इस एप को इनस्टॉल करने के बाद जान सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले ऊपर बताये गए दोनों तरीके काफी आसान हैं अगर आपके पास कंप्यूटर है तो यह काम सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत आसानी से कर सकते हैं लेकिन अगर कंप्यूटर नहीं है तो इसमें आपका मोबाइल भी आपकी मदद कर सकता है मोबाइल में आपको CM Security एप इनस्टॉल करना होगा जब आप इस पर स्कैन करेंगे तो यह आपके मेमोरी कार्ड में मौजूद सभी वायरस को आपके सामने ला देगा जिसके बाद आप वायरस को डिलीट कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here