दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है

क्या आप जानना चाहते है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत को मंदिरों का देश भी कहा जाता है क्योंकि इस देश में दूसरे देशों की तुलना में काफी अधिक मंदिर हैं। वैसे जब भी विश्व का सबसे बड़ा मंदिर की बात होती है बहुत से लोगो को लगता है कि यह भारत में ही होगा लेकिन ऐसा नहीं है। भले ही दुनिया में सबसे ज्यादा मंदिर इंडिया में है लेकिन बड़े मंदिर की तुलना में भारत दूसरे स्थान पर आता है।

दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है

आमतौर पर लोग भारत में स्थित तमिलनाडु के श्रीरंगनाथस्वामी मंदिर को सबसे बड़े एरिया में फैला मंदिर मानते है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 6,31,000 वर्ग मीटर में फैला ये मंदिर वर्ल्ड का सबसे बड़ा मंदिर नहीं है। वर्ल्ड बिगेस्ट मंदिर ऐसे देश में मौजूद है जहां हिंदुओं की संख्या न के बराबर है तो ये मंदिर कहाँ है चलिए जानते हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है

दरअसल वर्ल्ड बिगेस्ट मंदिर कम्बोडिया में मौजूद है इस मंदिर को अंकोरवाट के नाम से जाना जाता है। भगवान विष्णु का यह मंदिर 8,20,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। सिमरिप शहर में मौजूद यह मंदिर मीकांग नदी के किनारे बनाया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर को निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के दौर में किया गया था।

इतिहासकारों के अनुसार 1112 ईस्वी से लेकर 1153 ईस्वी के दौरान बनाया गया यह मंदिर आकार में दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से चार गुणा बड़ा है। बता दे कि इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है। इस मंदिर को दुनिया के सबसे मशहूर धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है।

इस मंदिर के चारों ओर एक सुरक्षा कवच के रूप में खाई मौजूद है जिसकी चौड़ाई 700 फीट के लगभग है। इतिहासकारों का मानना है कि पहले कम्बोडिया की पूरी आबादी हिंदू धर्म को मानने वाली थी लेकिन धीरे धीरे यहाँ दूसरे धर्मों का प्रभाव शुरू हुआ और अब कम्बोडिया की 95 फीसदी आबादी बौद्ध धर्म को मानती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है अगर आप भी भारत के किसी मंदिर को सबसे बड़ा मंदिर मानते थे तो आपका भी कंफ्यूजन दूर हो गया होगा। कम्बोडिया में मौजूद भगवान विष्णु का मंदिर इतना प्रसिद्ध है कि कम्बोडिया के झंडे में भी इसकी तस्वीर देखी जा सकती है।

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here