Dream11 का मालिक कौन है इसे किसने बनाया है

क्या आप जानते है Dream11 का मालिक कौन है और इस Dream11 को किसने बनाया है नहीं जानते तो आज के पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी Fantasy Cricket की बात होती है तो इंडिया में सबसे पहला नाम Dream11 का आता है। क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसे लगभग सभी क्रिकेट प्रेमी जानते है। इसकी पॉपुलैरिटी तब और भी बढ़ गयी जब भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस विज्ञापन करना शुरू कर दिया था हालाकि आज भी बहुत से लोगो को संदेह रहता है कि इसमें अनुमानित क्रिकेट खेलना गैरकानूनी तो नहीं है।

Dream11 का मालिक कौन है

इस Dream11 प्लेटफार्म पर संदेह होना लाजमी है क्योंकि इसमें आप पैसे लगाकर क्रिकेट टीम बनाते है। लेकिन आपको बता दे कि भारत सरकार द्वारा एप्रूव्ड प्लेटफार्म है। जिसमे आप बिना किसी संदेह के पैसा लगा सकते हैं चूँकि fantacy क्रिकेट गैरकानूनी नहीं होता है। ऐसे में अब इंटरनेट में इसके जैसी कई वेबसाइट आ गयी लेकिन उन सभी में ड्रीम11 सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इस प्लेटफार्म के जरिये अगर आपके टीम के प्लेयर सबसे अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपके जीतने के चांस ज्यादा होते हैं।

Dream11 का मालिक कौन है

इसकी शुरुआत महज एक Fantacy क्रिकेट वेबसाइट से हुई थी लेकिन आज यह करोड़ो की कंपनी बन गयी है। वर्तमान समय में महेंद्र सिंह धोनी इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर हैं। अब जानते है कि इस कंपनी के मालिक कौन है तो इसके Owner हर्ष जैन और भावित शेठ है। इन दोनों ने मिलकर Dream11 को बतौर एक स्टार्टअप के रूप में शुरू किया था काफी कम समय में इनके स्टार्टअप को सक्सेस मिल गयी है। यह बहुत कम समय में काफी लोकप्रिय हो गयी है।

Dream11 किसने बनाया है

जैसा कि हमने आपको बताया कि इसकी शुरुआत एक स्टार्टअप के तौर पर हुई थी। और इस स्टार्टअप की शुरुआत मतलब Dream11 को हर्ष जैन और भावित शेठ ने मिलकर बनाया है और वर्तमान समय में दोनों इसके Owner भी हैं। बता दे इस कंपनी की शुरुआत 2008 में की गयी थी इसके चार बाद यानी 2012 में इन्होने freemium fantasy sports का परिचय कराया था। यह उस दौर में भारत में अपने तरह की एकलौती वेबसाइट थी जो टीम बनाकर जीतने पर पैसे देती थी।

Dream11 का मालिक कौन है

साल 2014 तक कंपनी के 1 मिलियन यानी 10 लाख से भी ज्यादा रजिस्टर यूजर हो गए थे। जब क्रिकेट फेंस इसके बारे में जानने लगे तो इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती चली गयी थी। साल 2016 में 2 मिलियन रजिस्टर यूजर के साथ यह भारत की नंबर 1 fantasy cricket वेबसाइट बन गयी थी वहीं अब वर्तमान समय में इसके 4 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं।

Dream11 का मतलब क्या होता है

जब इसकी वेबसाइट को बनाया गया था तब इसका केंद्र सिर्फ क्रिकेट था चूँकि क्रिकेट में एक टीम की तरफ से 11 खिलाड़ी खेलते है। इस वजह से इसके नाम पर 11 जोड़ दिया गया था। ड्रीम शब्द का मतलब उन खिलाड़ियों से होता है जिन्हें आप एक मैच में मौजूद 22 प्लेयर से अपनी टीम में 11 प्लेयर सेलेक्ट करते हैं।

ड्रीम11 से जुड़ा विवाद

साल 2017 में Dream11 कंपनी के खिलाफ भारतीय उच्च न्यायालय में मामला दर्ज किया गया था। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि ड्रीम 11 गेम खेलने में बेहतर ज्ञान यानी खेलों की नॉलेज, निर्णय और ध्यान शामिल है। इसके अलावा इस वेबसाइट में कौशल के हिसाब से परिणाम आते है ऐसे में इस पर बैन नहीं लगाया जा सकता है। हालाकि भारत के कुछ राज्य के कानून जैसे असम ओडिशा और तेलंगाना में इसे खेलने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

कोर्ट के इस निर्णय के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय के साथ एक चुनौती दायर की गई थी। इस अपील को खारिज कर दिया था निर्णय ने कंपनी को वैधता प्रदान की और उन्हें पूरे देश में अपने संचालन को चलाने की अनुमति दी। इसे कौशल का खेल करार दिए जाने के बावजूद विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी देश के नियामक ग्रे एरिया में काम करती है।

तो अब आप Dream11 का मालिक कौन है और Dream11 को किसने बनाया है इसके बारे में जान गए होंगे बता दे कि इसमें आप क्रिकेट के अलावा football, basketball, kabaddi और hockey जैसे गेम भी खेल सकते हैं। हालाकि इस प्लेटफार्म में खेलने के लिए खेलों की जानकारी होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इस प्लेटफार्म में लोग अपने स्पोर्ट्स नॉलेज के हिसाब से टीम बनाते है। जिस भी यूजर के प्लेयर सबसे अच्छा प्रदर्शन करते है वह ज्वाइन की गयी लीग को जीत जाता है।

इन्हें भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here