वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति कौन है 2022 प्रेसिडेंट का वेतन कार्य और शक्तियां

Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai : आज के समय जब भी हम कोई नई कोचिंग या फिर नए स्कूल में जाते हैं तो वहां के टीचर सबसे ज्यादा जनरल नॉलेज के सवाल हम से पूछते हैं जैसे कि भारत का उपराष्ट्रपति कौन है आदि कुछ इस प्रकार के सवाल हमसे पूछे जाते हैं।

कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें इन बेसिक सवाल जैसे Bharat Ke Rashtrapati Ki List in Hindi के जवाब नहीं पता होते। तो अगर आपकी भी जनरल नॉलेज थोड़ी कमजोर है और आपको इंडिया के प्रेसिडेंट के बारे में नहीं पता नहीं है कोई बात नहीं इस आर्टिकल में आपको सब पता चल जायेगा।

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताएंगे कि India First President Name in Hindi इस आर्टिकल के अंदर हम इंडियन प्रेसिडेंट से रिलेटेड काफी जानकारी आपको देने वाले हैं, तो अगर आपको भारत के प्रथम नागरिक के बारे में अन्य जानकारी हासिल करनी है तो आर्टिकल को अच्छे से और अंत तक जरूर करते पढ़े।

भारत के राष्ट्रपति कौन है

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हमारे देश के राष्ट्रपति को देश का प्रथम नागरिक माना जाता है भारत में प्रधानमंत्री के पास सबसे ज्यादा शक्तियां होती हैं इसके बाद शक्तियों के मामले में राष्ट्रपति दूसरे स्थान पर आते हैं अगर आप President in Hindi की ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

भारत का राष्ट्रपति कौन है

25 जुलाई 2022 को द्रौपदी मुर्मू ने भारत के राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ली यानी कि 25 जुलाई 2022 को द्रौपदी मुर्मू भारत की वर्तमान राष्ट्रपति बन गयी हैं और द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी प्रेसिडेंट हैं।

भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू जी सबसे पहले उड़ीसा राज्य के रायरंगपुर क्षेत्र में काउंसलर पद के लिए खड़ी हुई और उसके अंदर उन्होंने जीत हासिल की, जिससे कि 1947 में द्रौपदी मुर्मू जी उड़ीसा राज्य के रायगंज क्षेत्र की काउंसलर बनी।

इस प्रकार से द्रौपदी मुर्मू जी ने राजनीति में अपना पैर रखा द्रौपदी मुर्मू जी को 2007 में नीलकंठ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था और 2015 से वर्ष 2021 के बीच द्रौपदी जी झारखंड राज्य की राज्यपाल भी बनी।

भारत के राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं

आप में से कुछ लोगो को सिर्फ भारत के राष्ट्रपति के बारे में पता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि भारत के राष्ट्रपति को आखिर क्या सुविधाएं दी जाती है तो चलिए हम आपको बताते हैं उनको कौन सी सुविधाएं दी जाती है।

  • भारत के राष्ट्रपति को हर महीने 5 लाख रुपे का वेतन दिया जाता है।
  • भारत के राष्ट्रपति को चिकित्सा से लेकर यात्रा तक की पूरी सुविधा दी जाती है।
  • अगर भारत के राष्ट्रपति के पति या पत्नी जिंदा हो तो उन्हें 30 हजार रुपे हर महीने सेक्रेटरी सहायता के लिए दिए जाते हैं।
  • अगर भारत का राष्ट्रपति कभी छुट्टी मनाने के लिए जाता है तो उनके ठहरने के लिए भारत के अंदर दो मुख्य स्थान बनाये गये हैं।
  • राष्ट्रपति के काफिले के साथ लगभग 25 गाड़ियां चलती हैं, ये गाड़ियां राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए होती है।
  • राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए लगभग 86 गार्ड हर समय उनके साथ उपलब्ध होते हैं।

भारत के राष्ट्रपति के कार्य एवं शक्तियां

भारत के राष्ट्रपति के पास काफी शक्तियां होती है जिससे कि वह काफी चीजों का नियंत्रण कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि भारत के राष्ट्रपति के पास कौन-कौन सी शक्तियां होती है।

  • आप सब लोग तो जानते ही होंगे की भारत में तीन सेना है, जो की थल सेना, जल सेना, वायु सेना, है, और इन सभी सेनाओं का सुप्रीम कमांडर भारत का राष्ट्रपति होता है।
  • इस शक्ति के बारे में लगभग सभी लोग जानते होंगे कि भारत का राष्ट्रपति किसी भी दोषी का मृत्यु दंड या कहे तो फांसी को माफ कर सकता है।
  • बहुत बार आपने देखा होगा कि दूसरे देशों के साथ किसी भी चीज के बारे में अगर निर्णय लेना हो तो उसके लिए भारत के राष्ट्रपति के साइन करवाने बहुत ही जरूरी है।
  • भारत में राष्ट्रपति अनुच्छेद 352 के तहत है आपातकाल की घोषणा कर सकता है।

भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

20 जून 1998 को द्रौपदी मुर्मू जी का जन्म उड़ीसा के मयूरभंज गांव में हुआ इनका जन्म एक आदिवासी परिवार के अंदर हुआ था, इनके पिता का नाम बिरांची नारायण टुडू था जो कि अपने गांव के मुखिया थे। गांव के मुखिया होने के कारण द्रौपदी मुर्मू जी को राजनीति की जानकारी पहले से ही हो गई थी जिस कारण से कि उनका राजनीतिक सफर आगे और बढ़ता चला गया।

द्रौपदी मुर्मू जी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव के स्कूल से की पूरी की और उसके बाद स्नातक की डिग्री रमा देवी महिला कॉलेज से की और स्नातक की डिग्री करने के बाद उन्होंने इसी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री भी पूरी कर ली।

उसके बाद उन्होंने अपने राजनीतिक सफर में कदम आगे बढ़ा लिया और धीरे-धीरे बढ़ते बढ़ते आज यह हमारे भारत की राष्ट्रपति बन चुकी है। आपको presidentofindia.nic.in ऑफिसियल सरकारी वेबसाइट में ज्यादा जानकारी मिल जाएगी।

भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है

भारतीय राष्ट्रपति का मासिक वेतन 5 लाख प्रतिमाह है जिसमें कोई टैक्स नहीं लगता है इसके अलावा राष्ट्रपति को कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं साल 2017 से पहले राष्ट्रपति की सैलरी 1.50 लाख प्रतिमाह थी जो इनके पद को देखते हुए काफी कम थी।

हमारे देश के प्रेसिडेंट को जीवनभर फ्री इलाज और निवास की सुविधाएं मिलती हैं वहीं रिटायरमेंट के बाद भारतीय राष्ट्रपति को 1.5 लाख प्रतिमाह की पेंशन और 60 हजार स्टाफ के खर्च के लिए अलग से दिए जाते हैं इसके अलावा लैंडलाइन फोन और मोबाइल, ट्रेन और हवाई जहाज की यात्रा दिल्ली पुलिस की सिक्यूरिटी जीवनभर फ्री दी जाती है।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है

एक तरफ भारत में जहाँ प्रधानमंत्री का चुनाव आम जनता करती है वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है इनमे दोनों सदन और देश के प्रदेशों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं।

भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे उनका नाम क्या था

आजाद भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद बने थे उन्होंने 26 जनवरी 1950 को पहली बार सवैधानिक रूप से राष्ट्रपति बनने की शपथ ली थी इस दौरान उनको 21 तोफो की सलामी दी गयी थी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे और देश में काफी लोकप्रिय थे।

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का जन्म बिहार के सिवान जिले में एक छोटे से गांव जीरादेई में 3 दिसम्बर 1884 को हुआ था इस समय भारत में ब्रिटिश साम्राज्य फैल चुका था और हर जगह ब्रिटिश वेशभूषा देखने को मिलती थी इसके बावजूद डॉ. राजेन्द्र प्रसाद साधारण भारतीय वेशभूषा में ही रहना पसंद करते थे।

बता दे डॉ. राजेन्द्र प्रसाद देश के पहले और एकलौते व्यक्ति जिन्होंने भारतीय राष्ट्रपति का पद दो बार संभाला था।

ये भी पढ़े

भारत के राष्ट्रपति की सूची हिंदी में

क्रमांकराष्ट्रपति का नामबनने की तारीखपद मुक्त होने की तारीख
1.डॉ राजेन्द्र प्रसाद26 जनवरी 1950 13 मई 1962 
2.डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन13 मई 1962 13 मई 1967
3.डॉ ज़ाकिर हुसैन13 मई 19673 मई 1969
4.वराहगिरि वेंकट गिरि 3 मई 196920 जुलाई 1969
5.मोहम्मद हिदायतुल्लाह20 जुलाई 196924 अगस्त 1969
6.वराहगिरि वेंकट गिरि24 अगस्त 196924 अगस्त 1974
7.फखरुद्दीन अली अहमद24 अगस्त 197411 फरवरी 1977
8.दासप्पा दानप्पा जट्टी11 फरवरी 197725 जुलाई 1977
9.नीलम संजीव रेड्डी25 जुलाई 197725 जुलाई 1982
10.ज्ञानी जैल सिंह25 जुलाई 198225 जुलाई 1987
11.रामास्वामी वेंकटरमण25 जुलाई 198725 जुलाई 1992
12.शंकर दयाल शर्मा25 जुलाई 199225 जुलाई 1997
13.कोचेरिल रामन नारायणन25 जुलाई 199725 जुलाई 2002
14.डॉ एपीजे अब्दुल कलम25 जुलाई 200225 जुलाई 2007
15.प्रतिभा पाटिल25 जुलाई 200725 जुलाई 2012
16.प्रणव मुखर्जी25 जुलाई 201225 जुलाई 2017
17.श्री राम नाथ कोविंद25 जुलाई 2017 से24 जुलाई 2022 
18.द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई 2022 सेअभी तक 

अगर आपके मन में राष्ट्रपति से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको लगभग आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम कुछ चुनिंदा सवालों के ऊपर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं और इन सवालों के जवाब पढ़कर आपको अपने सवाल का जवाब भी मिल जाएगा।

FAQs President of India in Hindi से संबंधित

भारत के राष्ट्रपति का वेतन कितना होता है?

भारत के राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख रुपये प्रति माह होता है। इसके साथ इनको सरकार की तरफ से जीवनभर फ्री चिकित्सा, यात्रा, लैंडलाइन फोन और मोबाइल, आवास और सुरक्षा जैसी सुविधाएं दी जाती हैं।

भारत की पहली महिला राष्ट्रपति कौन बनी थी?

श्रीमति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थी इन्होने ने साल 2007 में राष्ट्रपति बनने की शपथ ली थी और इनका कार्यकाल 2012 में समाप्त हुआ था।

भारत के उपराष्ट्रपति कौन है?

भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी है। इन्होंने भारत में 14वें उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है श्री जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझुनू जिला में किठाना गांव में हुआ था।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन बने थे?

ब्रिटिश आजादी के बाद जब पहली बार भारत के राष्ट्रपति के लिए चुनाव हुआ तो डॉ. राजेन्द्र प्रसाद प्रथम राष्ट्रपति बने थे इन्होंने 26 जनवरी 1950 को प्रथम राष्ट्रपति की शपथ ली थी।

भारत में राष्ट्रपति से बड़ा कौन होता है?

भारत में देश का प्रथम नागरिक राष्ट्रपति, दूसरा नागरिक उपराष्ट्रपति, तीसरा नागरिक प्रधानमंत्री और चौथा नागरिक राज्यपाल होता है इस तरह हमारे देश का सर्वोच्च पद राष्ट्रपति होता है।

निष्कर्ष : राष्ट्रपति कौन होता है

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि भारत का प्रेसिडेंट कौन है इस आर्टिकल के अंदर हमने भारत के राष्ट्रपति से रिलेटेड हर एक जानकारी कवर की है, हमने आपको इस आर्टिकल के अंदर भारत के राष्ट्रपति से रिलेटेड ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है।

अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें और अगर आपको ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट सबसे पहले पढ़नी है तो इसके लिए आप हमें फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment