तारे टिमटिमाते क्यों है कारण जानिए

क्या आप जानते हैं तारे टिमटिमाते क्यों है इसके पीछे क्या कारण है. तारों को देखना भला किसे अच्छा नहीं लगता लगभग सभी लोगो को तारे देखना पसंद करते हैं. जब आप किसी तारे को देखते हैं तो टिमटिमाता हुआ प्रतीत होता है. ऐसा लगता है कि मानो तारे की रौशनी कम ज्यादा हो रही है. पहले के जमाने में मनुष्य को इसके पीछे का कारण पता नहीं था क्योंकि उस समय हमारे पास इतनी अच्छी टेक्नोलॉजी नहीं थी लेकिन अब हमारे पास आधुनिक टेक्नोलॉजी है. जिससे हमें स्पेस की कई चीजों के बारे में पता चल गया है.

तारे टिमटिमाते क्यों है

तारों से जुड़ी रोचक जानकारी यह भी यह है कि तारे अलग अलग रंग के होते हैं. बिना किसी यंत्र के हमें देखने पर यह लगता था कि तारे एक रंग के होते हैं लेकिन दूरबीन से देखने पर पता चलता है कि तारों का रंग अलग अलग है. इसका कारण तारों का तापमान है जिसके कारण तारे अलग अलग रंग के होते हैं.

तारे टिमटिमाते क्यों है

आपको बता दे कि तारे में प्रकाशमान होते हैं. मतलब इनकी अपनी रौशनी होती है तारों से यह रौशनी हर वक्त निकलती है. तारे के टिमटिमाते हुए दिखने का कारण यह है कि तारों की रौशनी को हमारी आँखों तक पहुँचने के लिए बहुत लम्बा सफर तय करना पड़ता है. इसे वायुमंडल में मौजूद अवरोधों को पार करना है. चूँकि हमारे वायुमंडल में बहुत सी गैस और धूल के कण मौजूद होते हैं.

इसके अलावा आकाश यानी वायुमंडल में मौजूद हवा की परतें तारे की रौशनी के मार्ग को बदलती रहती हैं. जिसकी वजह से कभी तारों की रौशनी कभी हमारे सामने आ जाती है तो कभी गायब हो जाती है. अतः तारे की रौशनी रास्ते में विचलित होती रहती है सीधे हम तक नहीं पहुँच पाती है. यहीं कारण है कि एक सामान तरीके से चमकने वाले तारे हमें टिमटिमाते हुए दिखाई देते हैं.

इन्हें भी पढ़े –

तो अब आप तारे टिमटिमाते क्यों है इसके बारे में जान गए होंगे. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. ताकि आपके दोस्तों को भी पता चले कि आखिर तारे क्यों टिमटिमाते है. यदि कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करे.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here