T Series में T का मतलब क्या होता है यहां जानिए

क्या आप जानना चाहते है T Series में T का मतलब क्या होता है T सीरीज भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी है. ऐसे में बहुत से लोग इस टी सीरीज के बारे में जानना चाहते हैं. क्या आप जानते है आज तक आपने जितने भी गाने सुने हैं उनमें करीब 70 प्रतिशत से अधिक गाने T Series के है. तो यह कैसे संभव है कैसे आज T Series देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी बन गयी है. इसमें गुलशन कुमार और उनके बेटे भूषण कुमार की कड़ी मेहनत का नतीजा है. गुलशन कुमार शुरुआत में एक समय भजन की सीडी बनाकर उसे चौराहे पर बेचा करते थे. लेकिन उनको भी पता नहीं थी एक दिन उनकी कंपनी देश की सबसे बड़ी म्यूजिक बन जाएगी.

T Series में T का मतलब क्या होता है

कुछ कंपनियों के ऐसे नाम होते है जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है. जैसे दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल को ही ले लीजिये इसके एक प्रोडक्ट का नाम iPhone है. फोन के बारे में तो सब जानते है लेकिन यहां i का क्या मतलब हो सकता है. अगर आप भी एप्पल कंपनी के इस प्रोडक्ट के नाम का पता करना चाहते है तो हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है. आपको उसका लिंक इस पोस्ट के नीचे मिल जायेगा.

गुलशन कुमार के द्वारा स्थापित की गयी कंपनी T Series के MP3 गाने, एल्बम और फिल्मी गीत सभी को पसंद आते हैं. वर्तमान समय में बॉलीवुड, टॉलीवुड, मराठी और भोजपुरी के अलावा कई भाषाओं में इस कंपनी के गाने के आते हैं. जहां तक बात करे ऑनलाइन सोशल मीडिया की तो यहां भी यह कंपनी नंबर 1 बनने जा रही है. वीडियो सोशल मीडिया साईट Youtube पर इसके 100 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे होने वाले हैं.

T Series में T का मतलब क्या होता है

भले ही यह आपकी पसंदीदा म्यूजिक कंपनी हो लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि गुलशन कुमार ने अपनी कंपनी के नाम में T अक्षर क्यों जोड़ा था. जो आज एक फेमस लोगो बन गया है. दरअसल गुलशन कुमार भोलेनाथ के बहुत बड़े भक्त थे. इस कंपनी की शुरुआत भी उन्होंने भक्ति के गीतों से की थी. जब उन्होंने अपनी बनाने के बारे में सोचा तो उन्होंने इसका नाम भगवान के नाम पर रखने के बारे में सोचा था.

कुछ नामों को ट्राई करने के बाद उन्होंने फाइनली अपनी कंपनी का नाम T Series रखा. इस नाम में उन्होंने भगवान भोलेनाथ के त्रिशूल को शामिल किया है यानी T Series में T का मतलब त्रिशूल है. इस कंपनी का सफ़र काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है. ऐसे में गुलशन कुमार अपनी कामयाबी का श्रेय भगवान भोलेनाथ को देते थे. गुलशन कुमार अब इस दुनिया में नहीं है. उनकी कंपनी की देख रेख उनके बेटे भूषण कुमार कर रहे हैं.

इन्हें भी पढ़े –

iPhone में i का मतलब क्या होता है

Internet Speed कैसे बढ़ाये सिर्फ एक सेटिंग चेंज करके

मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है यहां जानिए

तो अब आप जान गए होंगे कि T Series में T का मतलब क्या है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे. ताकि जिससे यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके. कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करे.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here