सूर्य लाल क्यों दिखाई देता है इसका कारण जानिए

क्या आप जानते है कि Surya Lal Kyu Dikhai Deta Hai जब भी हम सूरज को सुबह या शाम के समय देखते है तो वह हमें लाल दिखता है ऐसा क्यों है आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं. हालाकि जैसे जैसे दिन चढ़ता है सूर्य का रंग सफेद होने लगता है लेकिन सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूरज का रंग वापस से लाल हो जाता है. प्रकृति में कई ऐसी चीजे है जो हमें सोचने पर मजबूर कर देती है उन्हीं में से एक सूरज है. आपको बता दे कि सूर्य से आने वाली किरणों में सातों रंग बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल होते है लेकिन सुबह और शाम के समय इनमें लाल रंग को छोड़कर सभी रंगों का प्रकीर्णन सबसे ज्यादा होता है.

Surya Lal Kyu Dikhai Deta Hai

Surya Lal Kyu Dikhai Deta Hai

सुबह और शाम के समय सूर्य के लाल होने का कारण भी सात रंगों से जुड़ा हुआ है दरअसल दोपहर के समय ये सातों रंगों की किरणे सीधे धरती पर पढ़ती हैं लेकिन सूर्योदय और सूर्यास्त के समय इन किरणों को दोगुनी दूरी तय करनी पढ़ती है. इस दूरी को तय करने के दौरान सात रंगों से बनी इन किरणों में ज्यादातर रंगों का बिखराव हो जाता है. जबकि लाल रंग की किरणों का बहुत कम बिखराव होता है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लाल रंग की वेवलेंथ ज्यादा होती है इसकी वजह से उसका वायुमंडल में बिखराव या प्रकीर्णन सबसे कम होता है. सूर्य को देखने पर लाल रंग सीधे हमारी आँखों तक पहुँचता है. इसलिए सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूरज लाल रंग का दिखाई देता है.

Surya Lal Kyu Dikhai Deta Hai अब आप जान गए होंगे. इसे आसान भाषा में जाने तो दोपहर के समय सूर्य की किरणे सीधे प्रथ्वी पर पड़ती है. इसलिए यह सफेद दिखाई देता है जबकि सुबह और शाम के समय इन किरणों को अधिक दूरी तय करनी पड़ती है जिसके कारण वायुमंडल में इनका बिखराव हो जाता है. हालाकि लाल रंग की वेवलेंथ ज्यादा होने की वजह से इसका बहुत कम बिखराव होता है इस वजह से दूसरे रंगों की तुलना में लाल रंग अधिक दिखाई पड़ता है यहीं वजह है कि सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य लाल रंग का दिखाई देता है.

इन्हें भी पढ़े –

 

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here