सबसे ज्यादा विटामिन किसमें होता है टॉप 10 स्त्रोत

क्या आप जानते हैं सबसे ज्यादा विटामिन किसमें होता है नहीं पता तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं हम बचपन से पढ़ते और सुनते आ रहे हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है. अगर हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो शरीर को कई बीमारियां घेरने लगती हैं ऐसे में जरुरी है कि हम जो खाना खा रहे हैं उसमे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो जिससे शरीर बीमारियों से दूर रहे. आज के समय बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जल्दबाजी और लापरवाही के कारण लोग बिना सोचे समझे कुछ भी खाना पसंद करते हैं. ऐसे में लोग कई बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं.

सबसे ज्यादा विटामिन किसमे होता है टॉप 10 स्त्रोत

अगर आप भी ऐसा करते है तो आपको अपनी आदत पर सुधार लाना चाहिए. ऐसे खान पान को अपनाना चाहिए जिसमें पोषक तत्व जैसे विटामिन प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में मौजूद हो आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें विटामिन सबसे ज्यादा होती है तो चलिए जानते हैं.

सबसे ज्यादा विटामिन किसमें होता है

1. बादाम

इसमें विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में एंटी ओक्सिडेंट की तरह काम करता है अगर आप प्रतिदिन बादाम का सेवन करते हैं यह शरीर की जरुरत के अनुसार पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना है. बादाम में विटामिन के अलावा प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है.

2. गाजर

माना जाता है गाजर में बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में पहुँचकर विटामिन A में बदल जाता है. अगर आप प्रतिदिन गाजर का सेवन करते हैं तो यह आपको आँखों की रोशनी को बढ़ाता है. इसके अलावा यह स्किन और दांतों के लिए काफी फायदेमंद है.

3. दही

दही विटामिन B12 का सबसे प्रमुख स्त्रोत माना जाता है. अगर आप रोजाना दही का सेवन करते हैं तो आपको इससे कई फायदे होंगे. यह रक्त में लाल कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. जिससे रक्त संचार बेहतर होता है.

4. ब्रोकली

यह एक खास तरह की सब्जी है जिसमें विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है अगर आप इसकी सब्जी बनाकर खाते है तो इसमें मौजूद विटामिन C हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा या शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को स्वस्थ रखता है.

5. नींबू

नीबूं में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह आपके शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है जिससे कई बीमारियां शरीर से दूर रहती है. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को दुरस्त रखता है जिससे भोजन को पचने में आसानी होती है. नीबूं के रस का सेवन पानी में मिलाकर प्रतिदिन करना चाहिए.

6. पालक

पालक की सब्जी ज्यादातर लोगो को पसंद नहीं आती है क्योंकि इसका स्वाद फीका होता है लेकिन आपको बता दे कि इसमें विटामिन E की मात्रा भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें पोटेशियम, मेग्नेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है.

7. पपीता

अगर आपका वजन काफी ज्यादा है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पपीता का सेवन अवश्य करना चाहिए. इस फल में बाकि फलों की तुलना में विटामिन C की मात्रा काफी अधिक होती है इसके अलावा इसमें मौजूद पानी और फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है.

8. अंडा

अंडों को प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत माना जाता है लेकिन आपको बता दे कि इसमें विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा होती है. अंडा सेहत के लिए काफी जरुरी होता है इसलिए जिम ट्रेनर भी उबले हुए अंडे प्रतिदिन खाने की सलाह देते हैं. अगर आप अंडे का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो यह मेटाबोलिज्म रेट को भी बेहतर बनाता है.

9. चिकन

डॉक्टर की माने तो लोगो को हफ्ते में दो दिन चिकन जरुर खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन B6 की मात्रा बहुत अधिक होती है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है इससे शरीर के सभी अंग सही ढंग से कार्य करते हैं.

10. रेड मीट

इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए दिल की बीमारी से जुड़े मरीज और ब्लडप्रेशर के शिकार हुए मरीजों को इसे न खाने की सलाह दी जाती है. भले ही यह कुछ लोगो के लिए हानिकारक साबित हो सकता है लेकिन इसमें विटामिन B12 और मिनरल्स की मात्रा भरपूर होती है.

तो अब आप जान गए होंगे कि सबसे ज्यादा विटामिन किसमें होता है यहाँ हमने आपको टॉप 10 खाद्य पदार्थों के बारे में बताया है जिनमे सबसे ज्यादा विटामिन पाया जाता है अगर आप इन खाद्य पदार्थों को अपने खान पान में शामिल कर लेते है तो आपके शरीर में विटामिन की कमी नहीं होगी चूँकि विटामिन की कमी से व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है और उसे भूख भी नहीं लगती है. ऐसे में आपको विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरुर खाना चाहिए.

इन्हे भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here