सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है टॉप 10 शाकाहारी और मांसाहारी स्त्रोत

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप अपनी बॉडी बनाना चाहते है तो आपको Protien की जरुरत पड़ेगी क्योंकि प्रोटीन शरीर के निर्माण के सबसे अच्छा जरिया माना जाता है। ज्यादातर बॉडीबिल्डर बॉडी बनाने के लिए Protien लेने की सलाह देते है। लेकिन यहाँ सवाल आता है कि आखिर सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता है।

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है

अच्छी सेहत के लिए कई पोषक तत्वों की जरुरत पड़ती है। जैसे विटामिन, वसा और कार्बोहाइड्रेट आदि इनमें एक स्वाश्थ्य शरीर के लिए प्रोटीन का भी काफी योगदान होता है। जैसा कि हम सभी जानते है कि नॉनवेज में अंडा, मछली और मॉस Protien के काफी अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। अगर आप नॉनवेज खाते है तो आपके लिए बॉडी बनाना काफी आसान हो जाता है क्योंकि नॉनवेज में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है।

लेकिन बहुत से लोग है जो शाकाहारी होते है। ऐसे में उनके लिए प्रोटीन लेना आसान नहीं होता है लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप शाकाहारी है तो इन खाद्य पदार्थों से अपने Protien की जरुरत को पूरा कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं सबसे अधिक प्रोटीन नॉनवेज में पाया जाता है यही वजह है कि नॉनवेज खाने वाले व्यक्ति वेज लोगो से जल्दी बॉडी बना लेते हैं पश्चमी देशों में लगभग सभी लोग नॉनवेज होते हैं इसी कारण आपको पश्चमी देशों में आपको बहुत कम दुबले पतले लोग मिलेंगे तो चलिए अब जानते हैं Sabse Jyada Protien Kisme Hota Hai उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा अगर पसंद आता है तो इसे शेयर अवश्य करें।

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है

1. सबसे ज्यादा प्रोटीन स्त्रोत है नॉनवेज

आपको बता दे कि सबसे ज्यादा प्रोटीन अंडा, मछली और मांस में पाया जाता है यदि आप नॉनवेज खाते है तो आपके लिए Protien लेना काफी आसान हो जाता है। आप बहुत कम समय में अच्छी सेहत बना सकते हैं।

2. सोयाबीन

100 ग्राम सोयाबीन चंक्स में करीब 50 ग्राम प्रोटीन होता है।

3. दूध

इस खाद्य पदार्थ में कैल्शियम के अलावा Protien भरपूर मात्रा में होता है। एक लीटर दूध में करीब 40 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

4. दही

यह दूध से बनता है इसलिए इसमें भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। 100 ग्राम दही में करीब 11 ग्राम प्रोटीन होता है।

5. पनीर

100 ग्राम पनीर में करीब 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

6. दाल

यह खाद्य पदार्थ अक्सर सभी घरों की किचन में मिल जाता है। दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन मूंग की दाल में होता है। 100 ग्राम मूंग की दाल में करीब 24 ग्राम प्रोटीन होता है।

7. बादाम

इसे अक्सर लोग दिमाग तेज करने के लिए खाते हैं लेकिन आपको बता दे कि इसमें भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता होता है। 100 ग्राम बादाम में 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

8. काजू

100 ग्राम काजू में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यह वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है।

9. चना

इसमें प्रोटीन के अलावा फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम चने में लगभग 15 ग्राम Protien होता है।

10. मूंगफली

100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

शरीर को रोज कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है

जैसा कि हम सभी जानते हैं हर व्यक्ति के शरीर की बनावट अलग अलग होती है जिसके अनुसार इसको अपने बनावट के हिसाब से डाइट चाहिए ऐसे में हम हर व्यक्ति को एक जैसा प्रोटीन नहीं दे सकते हैं लेकिन अगर एक औसत को देखकर बात करे तो एक औसत व्यक्ति को एक दिन में 56 ग्राम Protien की आवश्यकता पड़ती है।

जबकि औसत महिला को एक दिन में 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए अगर आपको अपने शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन की मात्रा जानना है तो इसके लिए गूगल में आपको Protien Calculator मिल जायेंगे जिनमें आपको अपनी उम्र और वजन की जानकारी देना है इसके बाद प्रोटीन कैलकुलेटर आपको आपके शरीर के हिसाब से आवश्यक प्रोटीन की मात्रा बता देगा।

जरुरत से ज्यादा प्रोटीन लेने पर होने वाले नुकसान

कुछ लोग बॉडी बनाने के चक्कर में जरुरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने लगते हैं जिसके कारण प्रोटीन आपके शरीर को फायदा पहुँचाने की बजाय नुकसान पहुँचाने लगता है जरुरत से ज्यादा Protien के सेवन करने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े – गैस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट ऐसे पता करें

हालांकि अगर कोई व्यक्ति बॉडी बनाना चाह रहा है तो हर दिन 125 ग्राम प्रोटीन लेना काफी है। इसके अलावा आपको अपने शरीर को कितना Protien चाहिए यह आप ऑनलाइन प्रोटीन कैलकुलेटर से पता कर सकते हैं।

FAQ सबसे ज्यादा प्रोटीन से संबंधित

सबसे ज्यादा प्रोटीन नॉनवेज में होता है या वेज में?

आपको बता दे सबसे ज्यादा प्रोटीन नॉनवेज में होता है अगर आप नॉनवेज हैं तो आपको मीट, चिकन, फिश और अंडे में अच्छा खासा Protien मिल जायेगा जबकि वेज लोगो के पास बहुत कम ऑप्शन होते हैं लेकिन वेज लोग मार्केट में मिलने वाले व्हे प्रोटीन से अपनी जरुरत को पूरा कर सकते हैं।

मीट से ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है?

नॉनवेज लोगो के लिए मीट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो काफी हद तक प्रोटीन की जरुरत को पूरा कर देता है लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो आप सोयाबीन, बादाम, ब्रोकली, कटहल और कुटु के आटे से अच्छा Protien प्राप्त कर सकते हैं।

एक अंडे में कितना प्रोटीन होता है?

हमारे देश में नॉनवेज लोगो के बीच अंडा काफी लोकप्रिय है क्योंकि इसको खाने के लिए तैयार करना बहुत आसान है महज कुछ मिनिट में आप इसे खाने के लिए तैयार कर सकते हैं ऐसे में आपको बता दे एक औसत अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

100 ग्राम मीट में कितना प्रोटीन मौजूद होता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं मीट में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है लेकिन कितना यह बहुत कम लोगो को पता होता है तो चलिए हम आपको बताते हैं 100 ग्राम मीट में लगभग 26 ग्राम Protien पाया जाता है जो बाकि खाद्य पदार्थों में काफी ज्यादा है।

प्रोटीन हमारे शरीर में क्या कार्य करता है?

जिस तरह हमारे शरीर के लिए खाना और पानी जरुरी है उसी तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन भी काफी जरुरी होता है शरीर में प्रोटीन का कार्य कोशिका का निर्माण और उनका रखरखाव करना होता है जब आप Protien लेने लगते हैं तो आपके शरीर में कोशिकाओं का निर्माण तेजी से होने लगता है।

Conclusion

अब आप जान गए होंगे कि सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है यहाँ हमने आपको प्रोटीन के टॉप 10 सबसे अच्छे स्त्रोत बताये हैं। इनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार Protien प्राप्त कर सकते है। वैसे आपको बता दे कि ज्यादा Protien लेना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित होता है। ऐसे में आपको अपनी उम्र के हिसाब से कितना Protien लेना चाहिए इसकी जानकारी आप अपने डॉक्टर से पता कर सकते हैं। अगर आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment