पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल है इसमें कितना पानी पीने योग्य है

पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल है यह बहुत से लोगो को पता है लेकिन आज भी बहुत से लोग हैं जो इस बारे में कुछ नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। पानी एक ऐसा प्राकृतिक संसाधन जिसकी जरुरत हर जीव जंतु को होती है। पृथ्वी में जल की कोई कमी नहीं लेकिन समुद्र में पाए जाने वाला पानी खारा होने की वजह से हम इस पानी का उपयोग पीने के लिए नहीं कर सकते हैं।

पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल है

जल ही जीवन है इस लाइन को आपने कई जगह पढ़ा होगा या फिर कई बार सुना होगा और शायद आप इसका महत्त्व भी जानते होंगे। इसलिए आपको भी पानी का संरक्षण जरुर करना चाहिए जिससे हमारी आने वाली पीढ़ियों को पानी की कमी की समस्या का सामना न करना पड़े। पानी मनुष्य के लिए कितना जरुरी है इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि पानी के बिना मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। ऐसे में हर मनुष्य की जिम्मेदारी बनती है कि वह जितना हो सके पानी की बचत करे।

भारत में फिलहाल पीने योग्य पानी की कोई कमी नहीं है शायद इसी वजह से लोग अंधाधुंध जल की बर्बादी कर रहे हैं अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में भारत में पानी की कीमत पेट्रोल डीजल के बराबर हो जाएगी। अगर पानी की असली कीमत जानना है तो उन देशों के बारे में जरुर जानिये जहाँ पानी पेट्रोल से महंगा मिलता है।

जी हाँ दुनिया में ऐसे देश भी हैं जहाँ पानी पेट्रोल से महंगा मिलता है और इसकी मुख्य वजह पानी की कमी है और इन देशों में पानी को आयात किया जाता है। आज का हमारा टॉपिक पृथ्वी में जल और थल के प्रतिशत को पता करना है ऐसे में चलिए जानते हैं Prithvi Ke Kitne Pratishat Bhag Par Jal Hai उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल है

हमारी पृथ्वी की सतह पर 71 प्रतिशत भाग पर जल है जबकि बचे हुए 29 फीसदी भाग पर स्थल है जहां पर मानव और दूसरे जीव जंतु रहते हैं। आज के समय पीने के लिए जमीन के नीचे से पानी निकाला जा रहा है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जमीन के नीचे सिर्फ 1.6 फीसदी पानी है। जबकि कुल पानी का 0.001 फीसदी हिस्सा वाष्प और बादलों में एकत्रित रहता है।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि पृथ्वी की सतह पर सबसे ज्यादा पानी समुद्र में फैला हुआ है कुल पानी का 97 प्रतिशत पानी समुद्र में पाया जाता है लेकिन यह पानी खारा यानी नमकीन होने की वजह से पीने योग्य नहीं है। हालाकि पृथ्वी में 3 प्रतिशत पानी पीने योग्य है जो ग्लेशियर, नदी तालाबों में पाया जाता है।

इस तीन प्रतिशत में 2.4 फीसदी हिस्सा ग्लेशियरों, दक्षिणी धुर्वों पर जमा है जबकि बचा हुआ 0.6 फीसदी हिस्सा नदी, तालाबों, झीलों और कुओं पर मौजूद है। कुछ आकड़ों की माने तो पूरी पृथ्वी पर लगभग 32 करोड़ 60 लाख खरब गैलन पानी है एक गैलन में करीब 4.54 लीटर होता है इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि पृथ्वी पर जल की मात्रा कितनी है।

ये भी पढ़े – सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है शाकाहारी और मांसाहारी स्त्रोत

पृथ्वी पर जल की प्रक्रिया

अब आप जानना चाहते होंगे पानी की मात्रा कम ज्यादा होती है या नहीं, तो आपको बता दे कि पृथ्वी पर पानी की मात्रा न ही कम हो रही है और न ही बढ़ रही है पानी जितना पहले था उतना अभी है। समुद्र का पानी वाष्प बनकर ऊपर बादलों का रूप ले लेता है और पृथ्वी की दूसरी सतह पर बरस जाता है यह पानी नदियों से होता हुआ पुनः सागर में मिल जाता है इस तरह पानी का ये चक्र चलता रहता है।

FAQ पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल से संबंधित

पृथ्वी के प्रतिशत भाग पर जल पाया जाता है?

आपको बता दे पृथ्वी के 71 प्रतिशत भाग पर जल पाया जाता है जबकि बचे हुए 29 प्रतिशत भाग पर स्थल मौजूद है इतना सारा पानी होने के कारण पृथ्वी अंतरिक्ष से देखने पर नीले रंग की दिखाई देती है।

पृथ्वी के कौन से भाग पर पीने योग्य जल की कमी है?

वैसे तो सारे महाद्वीप जल से गिरे हुए हैं लेकिन इनमें मौजूद कुछ देश पीने योग्य जल की कमी की समस्या का सामना कर रहे हैं और इनमें अफ्रीका के कुछ देश और दक्षिण एशिया में भी कई देश जल की कमी का सामना कर रहे हैं।

पृथ्वी के कौन से देश में सबसे ज्यादा पीने योग्य जल है?

सबसे ज्यादा पीने योग्य पानी के मामले साउथ अमेरिकन देश ब्राजील पहले स्थान पर आता है क्योंकि इस देश में पूरी दुनिया के पीने योग्य पानी का 12 प्रतिशत मौजूद है।

पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर पीने योग्य जल है?

जैसा कि हम जानते हैं पृथ्वी पर 71 प्रतिशत भाग पर जल है लेकिन इसमें अधिकतर पानी समुद्र का खारा जल है जबकि इसमें केवल 3 प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है।

पृथ्वी पर पीने योग्य जल कहाँ कितना है?

पृथ्वी पर सिर्फ 3 प्रतिशत जल ही पीने योग्य है जिसमें 1.6 प्रतिशत जमीन के नीचे और बचा हुआ पानी बादल, नदिया, झील और तालाब में मौजूद है।

Conclusion

तो अब आप ऊपर बताई गयी कुछ बातों से जान गए होंगे कि पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल है इस पोस्ट से आपको पानी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल गयी होगी। इससे आपकी जनरल नॉलेज में थोड़ा बहुत इजाफा हुआ होगा। पृथ्वी पर पानी की कोई कमी नहीं लेकिन इसमें महज 3 प्रतिशत पानी पीने योग्य इसलिए हर व्यक्ति को पानी बचाकर चलना चाहिए जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। अगर यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

3 thoughts on “पृथ्वी के कितने प्रतिशत भाग पर जल है इसमें कितना पानी पीने योग्य है”

Leave a Comment