Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे

आज हम आपको Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं इससे पहले आपको बता दे कि आज के समय एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए हर दूसरा व्यक्ति Metro का इस्तेमाल कर रहा है. मेट्रो से सफ़र करने के कई फायदे है जैसे इसमें आप ट्रैफिक से बच जाते है अगर आप बस या अपने कार से सफ़र करते हैं तो ट्रैफिक में फसने के चांस ज्यादा होते है लेकिन Metro में इस तरह कि समस्या नहीं होती है यह आपको बिना किसी देर के अपनी मंजिल तक पहुंचा देती है. मेट्रो में यात्रा करने के लिए टोकन खरीदना पड़ता है जिसकी वजह से कई बार लम्बी लाइन में भी लगना पड़ता है लेकिन अब सरकार ने Metro Card को पेश कर दिया है जिसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकते हैं. हालाकि आपको इसे रिचार्ज कराना पड़ता है इसके बाद ही आप यात्रा कर सकते हैं. Metro Card को रिचार्ज करने के कई तरीके है जैसे आप इसे Online Recharge कर सकते हैं अब कई Online वेबसाइट और एप आ गए हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने Metro Card को Recharge कर सकते हैं.

Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे

Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे

Metro Card को रिचार्ज करने के कई तरीके है जैसे आप इसे ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं. अब कई ऑनलाइन वेबसाइट और एप आ गए हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने मेट्रो कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं. इन्ही में एक तरीका Paytm का भी है अगर आप Paytm यूज़ करते हैं तो आप इससे भी अपने मेट्रो कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं. यहाँ हम आपको इसकी वेबसाइट और इसके एप दोनों का आसान तरीका बताने जा रहे है. तो सबसे पहले वेबसाइट से रिचार्ज करने के स्टेप जानते हैं.

Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे

1. सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है और इसमें paytm सर्च करके इसकी वेबसाइट ओपन कर लेना है अब अपने अकाउंट को लॉग इन करे.

2. इसके होमपेज में आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Metro ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. इसके बाद आपको अपने शहर का नाम सेलेक्ट करना है जैसे मान लीजिये अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको Delhi Metro सेलेक्ट करना है.

4. अब आपको अपने मेट्रो कार्ड में मौजूद नंबर को एंटर करना है और फिर जितने रूपये का भी आप रिचार्ज करना चाहते है उतना अमाउंट डाल दे. इसके बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना है.

5. प्रोसीड होते ही आपका मेट्रो कार्ड रिचार्ज का मेथड माँगा जायेगा यहाँ आप जिस भी माध्यम से (Paytm के अलावा डेबिट कार्ड, netbanking) पेमेंट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और अपना रिचार्ज प्रोसेस पूरा करे.

Paytm App से Metro Card Recharge कैसे करे

Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे

1. सबसे पहले अपने Paytm एप को ओपन करे अगर आपके पास यह एप नहीं है तो आप इसे प्लेस्टोर से इनस्टॉल कर सकते हैं एप ओपन करने के बाद अगर आप लॉग इन नहीं है तो लॉग इन करे.

2. जब यह एप ओपन हो जायेगा तो इसके होमपेज में आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे यहाँ आपको Metro के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. अब भारत में मौजूद अलग अलग मेट्रो सिटी के नाम आयेंगे आप जिस भी शहर में रहते है उसका नाम सेलेक्ट करे.

4. इसके बाद वेबसाइट की तरह इस एप में आपसे मेट्रो कार्ड नंबर एंटर करने के लिए कहा जायेगा. यहाँ आप अपने जिस भी मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करना चाहते हैं उसका नंबर एंटर करे.

5. अब आपको अमाउंट एंटर करना. अमाउंट एंटर करने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करे. इसके बाद पेमेंट करने के कई ऑप्शन आयेंगे जैसे Paytm, डेबिट कार्ड और netbanking आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी से भी पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करते ही आपका मेट्रो कार्ड रिचार्ज हो जायेगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि Paytm से Metro Card Recharge कैसे करे यहाँ हमने आपको स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश की है उम्मीद है आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा. अगर आप भी मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ होगा. आपको बता दे कि Paytm से आप न्यूनतम 100 रूपये का रिचार्ज कर सकते हैं. एक बार रिचार्ज होने पर आप इसे मेट्रो में इस्तेमाल कर सकते हैं. आज के समय टेक्नोलॉजी में काफी विकास हो रहा है ऐसे में Paytm और Metro Card इसी बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी का हिस्सा हैं जिन्होंने ऑनलाइन पेमेंट को पेश किया है.

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here