Mobile Phone Facts in Hindi मोबाइल के बारे में 20 रोचक तथ्य

Mobile phone facts in hindi मोबाइल फोन के बारे में रोचक तथ्य आज के समय दुनिया में कई ऐसी चीजे हैं जिनके बिना मनुष्य नहीं रह सकता है. इन्हीं में से एक चीज का नाम स्मार्टफोन है. जिसे शुरुआत में तो बातचीत के लिए बनाया गया था. लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता गया वैसे वैसे मोबाइल में कई अपडेट आते गए. सिर्फ बातचीत के लिए बनाया मोबाइल आज स्मार्टफोन बन गया है. आज के समय की बात करे दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी के हाथों में फोन है. अब आप इस फोन न केवल बात कर सकते हैं बल्कि इससे कई ऐसे काम कर सकते हैं. जिनके बारे में इसे बनाते समय सोचा ही नहीं गया था.

Mobile phone facts in hindi मोबाइल फोन के बारे में रोचक तथ्य

आज के समय मोबाइल से आप इतने काम कर सकते हैं कि इसे गिनना भी काफी मुस्किल है. आने वाले समय ऐसे स्मार्टफोन आ सकते हैं. जिन्हें टच करने की बजाय बोलकर काम किया जायेगा. हालाकि अभी आप इन्टरनेट का प्रयोग करते हैं तो आप गूगल के असिस्टेंट, माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्टाना और एप्पल के सिरि से बात करके ब्राउज़िंग कर सकते हैं. इस समय इन्टरनेट के लिए गूगल के असिस्टेंट का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है. गूगल भी इसे दिन प्रतिदिन बेहतर बनाने में लगा हुआ है. खैर आज हम आपको मोबाइल फोन के बारे में 20 रोचक तथ्य यानी mobile phone facts in hindi के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपको इनके बारे में जरुर जानना चाहिए.

Mobile phone facts in hindi

1. जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी के पास mobile phone है. मतलब दुनिया के 100 लोगो में से 80 लोगो के पास मोबाइल है.

2. अगर दुनिया के पहले मोबाइल की बात करे तो यह मोटोरोला कंपनी का था. जिसे साल 1983 में अमेरिका में बनाया गया था.

3. दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल नोकिया 1100 है. जिसकी बिक्री 250 मिलियन से भी ज्यादा हुई थी. हालाकि अब इस फोन को बनाना बंद कर दिया है लेकिन यह अभी भी एक रिकॉर्ड है.

4. आज के समय मोबाइल की कीमत हजारों से लेकर करोड़ो रुपयों तक है. लेकिन दुनिया के पहले मोबाइल फोन की कीमत 2.5 लाख रूपये रखी गयी थी.

5. मोबाइल को पहले बातचीत के लिए ही बनाया गया था. अब आप जानना चाहते होंगे दुनिया में सबसे मोबाइल से कॉल किसने की थी. तो आपको बता दे 3 अप्रेल 1973 को मोटोरोला कंपनी के कर्मचारी मार्टिन कूपर द्वारा पहली कॉल की गयी थी.

6. इस समय हमारा पड़ोसी देश चाइना काफी तेजी से तरक्की कर रहा है. इसकी वजह उत्पादन है. चाइना में दुनिया के 70 फीसदी mobile phone बनते हैं.

7. जापान में 90 फीसदी लोग वाटरप्रूफ स्मार्टफोन खरीदते हैं क्योंकि वहां के लोग नहाते समय भी स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं.

8. आज के समय भारत में स्वच्छ अभियान काफी जोरो शोरो से चल रहा है लेकिन क्या आपको पता है भारत में टॉयलेट से ज्यादा मोबाइल फोन है.

9. एक सर्वे में पाया गया है कि दुनिया के 49 फीसदी लोग मोबाइल का उपयोग गेम खेलने के लिए करते हैं. जबकि 30 फीसदी लोग सोशल मीडिया में समय बिताते हैं.

10. साल 2012 में एप्पल कंपनी ने एक सेकेंड में 4 स्मार्टफोन बेंचे थे. मतलब प्रतिदिन कंपनी ने 3,40000 स्मार्टफोन बेंचे थे.

11. हमारे देश का तो पता नहीं लेकिन ब्रिटेन में हर साल करीब 1 लाख से ज्यादा mobile phone टॉयलेट में गिर जाते हैं.

12. जब आप पोस्टपैड नेटवर्क का इस्तेमाल करते है तो इसका बिल आता है जबकि प्रीपैड में पहले रिचार्ज कराना पड़ता है. जब बिल की बात हो रही है तो ये भी जान लीजिये अब तक का सबसे ज्यादा बिल फ्लोरिडा की रहने वाली सेलिना आरोंस आया था. इस बिल की राशी 1 करोड़ 36 लाख से ज्यादा थी.

13. मोबाइल यूज़ करने वाला औसतन व्यक्ति अपने फोन को दिन में 100 से ज्यादा बार अनलॉक करता है.

14. दुनिया का सबसे ज्यादा मजबूत फोन Sonim XP3300 है. जिसका 84 फिट की ऊंचाई से गिराने के बाद भी कुछ नहीं हुआ था. यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

15. मोबाइल के द्वारा दुनिया का पहला मैसेज नील पोप्वोर्थ ने भेजा था. जिसमे उन्होंने मैरी क्रिसमस लिखा था.

16. टॉयलेट से 18 गुणा ज्यादा बैक्टीरिया हमारे mobile phone में पाए जाते है. इसलिए आपको अपने मोबाइल साफ रखना चाहिए.

17. दुनिया में जितने भी स्मार्टफोन हैं उनमें लगभग 80 फीसदी मोबाइल एंड्राइड फोन है.

18. आज बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जो अपने फोन को फेंकना चाहेंगे लेकिन फ़िनलैंड में मोबाइल फेकना एक अधिकारिक खेल है.

19. दूसरे देशों की तुलना में चाइना के पास सबसे ज्यादा इन्टरनेट यूजर्स हैं. यह संभव भी है क्योंकि चाइना की जनसँख्या दुनिया में सबसे अधिक है.

20. साल 1997 में कैमरे वाले मोबाइल से पहली फोटो ली गयी थी यह फोटो कैमरे वाले फोन की खोज करने वाले फिलिप्पे कहन द्वारा ली गयी थी.

तो अब आप mobile phone facts in hindi मोबाइल फोन के बारे में रोचक तथ्य जान गए होंगे. यहां हमने आपके साथ 20 रोचक तथ्य साझा किये हैं. जिनको जानकर आपके मोबाइल को लेकर थोड़ी जनरल नॉलेज बड़ी होगी. आज के समय फोन हमारे दैनिक जीवन अभिन्न हिस्सा बन गए हैं. जिनके बिना कोई भी नहीं रहना चाहेगा. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here