Jio Sim का Number कैसे निकाले 2 तरीके

Jio sim का number कैसे निकाले क्या आपके पास जिओ सिम है और क्या आप अपनी सिम का नंबर पता करना चाहते हैं लेकिन नहीं जानते कैसे पता करे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे कि jio sim का number कैसे देखे यहाँ हम आपको इसका बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं. जो पुराने यूजर हैं उनको तो पता होगा कि इस जिओ सिम का नंबर कैसे निकलता है लेकिन जो नए यूजर उनको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है अगर आपको भी इस बारे में कुछ भी पता नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. इस पोस्ट में हम आपको जिओ सिम का नंबर निकालने का तरीका बताएँगे जिससे आप कभी भी अपनी सिम का नंबर जान सकते हैं.

Jio sim का number कैसे निकाले

इससे पहले आपको बता दे कि इन्टरनेट के मामले जिओ नेटवर्क इंडिया का नंबर 1 नेटवर्क बना हुआ है हालाकि अभी भी सबसे ज्यादा यूजर्स के मामले में एयरटेल सबसे आगे हैं लेकिन अगर इन्टरनेट की बात की जाए तो सबसे ज्यादा इन्टरनेट ब्राउज़िंग जिओ सिम के द्वारा की जा रही है. इसकी प्रमुख वजह जिओ का सस्ता डेटा प्लान है जो सभी यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित करता है. जिओ ने इन्टरनेट के खर्चे की कीमत को इतना कम कर दिया है कि लगभग सभी स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोग इन्टरनेट का प्रयोग कर रहे हैं.

Jio sim का number कैसे निकाले

कुछ साल पहले लोग इन्टरनेट चलाने से पहले 10 बार सोचते थे लेकिन अब लगभग हर काम में इन्टरनेट की मदद ले रहे हैं. जिओ की कम प्राइस के कारण देश की दूसरी टेलिकॉम कंपनी को अभी डाटा प्लान की प्राइस में भारी कटौती करनी पड़ी है. इसका सारा क्रेडिट जिओ को जाता है. खैर यहाँ हम आपको jio sim का number कैसे निकलता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो इसके मुख्य दो तरीके हैं जिनसे आप बहुत आसानी अपना नंबर पता कर सकते हैं.

माय जिओ से jio sim का number कैसे निकाले

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आपके पास नंबर निकालने के बहुत से ऑप्शन है सबसे पहले तरीके में आपको अपने स्मार्टफोन के प्लेस्टोर से जिओ की अधिकारिक एप माय जिओ को डाउनलोड करना होगा. इस एप से न सिर्फ आप नंबर निकाल सकते हैं बल्कि अपने मोबाइल पर रिचार्ज भी कर सकते हैं हालाकि रिचार्ज करने के लिए आपके पास debit card या फिर netbanking होना जरुरी है.

Jio sim का number कैसे निकाले

अगर आप माय जिओ एप को पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस एप के अन्दर आपको जिओ के और भी एप दिखाई देंगे. अपना नंबर जानने के लिए आपको सबसे ऊपर दिए MyJio एप को ओपन करना है. इसके बाद आप से साइन इन करने के लिए कहा जायेगा इसके लिए आपको सबसे नीचे दिए sign in with sim के ऑप्शन पर क्लिक करना है. इससे यह एप आपके मोबाइल पर एक OTP भेजेगा जिसे कन्फर्म करने के बाद आपको एक होमस्क्रीन दिखाई देगी जहां पर आपको आपका नंबर दिखाई देगा. यहाँ आप अपने सिम में मौजूद balance को भी जान सकते हैं.

डायल करके jio sim का नंबर कैसे निकाले

Jio ने बैलेंस जानने के लिए कुछ अधिकारिक नंबर जारी कर दिए हैं जिन्हें डायल करके आप बड़ी आसानी से अपना number और उसमे मौजूद balance data को जान सकते हैं. हालाकि शुरुआत में यह नंबर किसी को पता नहीं थे लेकिन अब जितने भी पुराने जिओ यूजर हैं उन्हें इन नंबर के बारे में पता है.

Jio sim का number कैसे निकाले

तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल पैड पर जाना है यहाँ आपको 1299 लिखकर डायल करना है. नंबर डायल होने के बाद कॉल आटोमेटिक कट हो जायेगा. इसके बाद आपके मोबाइल में एक मैसेज आयेगा जिसमे आपके मोबाइल नंबर के साथ आपकी सिम में मौजूद balance data भी दिखाया जाता है. इस तरह इस नंबर से आप नंबर जानने के अलावा नंबर एक्टिवेट data plan या फिर main balance को भी जान सकते हैं.

ऊपर बताये गए एप और नंबर के तरीके को जानने के बाद अब आप जान गए होंगे कि jio sim का नंबर कैसे निकाले वैसे मोबाइल नंबर जानने का एक और सरल तरीका है जिसको सब जानते हैं जी हां आप किसी दूसरे मोबाइल में कॉल करके अपना नंबर जान सकते हैं. हालाकि इसके लिए आपके पास दो मोबाइल होना जरुरी है तभी आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं. अगर आप आपके पास दो मोबाइल नहीं है तो आप ऊपर बताये गए एप और नंबर की सहायता से अपना jio sim का number जान सकते हैं.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here