iPhone में i का मतलब क्या होता है

iPhone में i का मतलब क्या होता है एप्पल टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. इसके सभी प्रोडक्ट काफी प्रीमियम है जिन्हें लगभग सभी लोग खरीदना चाहते हैं. हालाकि इसके प्रोडक्ट महंगे होने की वजह से बहुत से लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट खरीद नहीं पाते है. यहाँ बात हो रही है iphone की जो एक स्टेटस सिम्बल सा बन गया है. लगभग सभी अमीर लोगो के पास आपको आईफोन देखने को मिल जायेगा क्योंकि एप्पल के इन आईफोन को रखने से प्रीमियम फील आती है. वैसे इस कंपनी में कई ऐसी चीजें हैं जो सोचने पर मजबूर कर देती है जैसे iphone में i का क्या मतलब है स्मार्टफोन के अलावा एप्पल के लगभग सभी प्रोडक्ट में आपको i देखने को मिल जायेगा जैसे iMac, iOS, iPad आदि. अगर आप इस बारे में कुछ नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं.

iPhone में i का मतलब क्या होता है

iPhone में i का मतलब क्या होता है

यदि किसी से इस बारे में पूछा सवाल में पूछा जाए तो वो यही कहेगा कि iphone में i का मतलब मेरा फोन होता होगा लेकिन अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आप गलत है क्योंकि इसमें i का मतलब मेरा फोन नहीं है. जब साल 1998 में स्टीव जॉब्स ने iMac उतारा था तब किसी रिपोर्टर ने iMac में i का मतलब पूछा था तब इसका जबाव देते हुए स्टीव जॉब्स ने बताया कि i का मतलब इन्टरनेट है.

उस समय लोगो के लिए इन्टरनेट एक नई चीज थी और बहुत कम लोगो तक इन्टरनेट की पहुँच थी. स्टीव जॉब्स के आईमैक लाने के पीछे भी यही कारण था कि इन्टरनेट पर तेजी से काम किया जा सके और लगभग सभी लोगो तक इन्टरनेट की पहुँच हो.

उस समय अपनी प्रेजेंटेशन देते समय स्टीव जॉब्स ने बताया था कि आईमैक मैकिनटोश पर आधारित है जो इन्टरनेट पर बहुत तेजी से काम कर सकता है. iMac ऐसा कंप्यूटर था जो लोगो को इन्टरनेट से जोड़ता था. उस समय i को मार्केटिंग के लिए लगाया गया था ताकि लोग जान सके कि एप्पल के iMac कंप्यूटर में लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मार्केटिंग में एप्पल कंपनी इतनी सफल हुई की आज के समय भी एप्पल के कई प्रोडक्ट के नाम के आगे i का इस्तेमाल किया जा रहा है. हालाकि बदलते हुए समय के साथ i के कई और मतलब सामने निकलकर आये हैं जो इस प्रकार हैं information, individual, instruct, inform, और inspire आदि.

तो अब आप जान गए होंगे कि iPhone में i का मतलब क्या होता है जब एप्पल ने अपना पहला प्रोडक्ट लांच किया था तब नाम के आगे जुड़े i का मलतब इन्टरनेट से माना जा रहा था लेकिन आज के समय इसके कई मतलब देखे जा रहे हैं हालाकि अभी भी i का मतलब यहां पूरी तरह से साफ नहीं होता लेकिन स्टीव जॉब्स के बयान की माने तो आईफोन में i का मीनिंग इन्टरनेट ही होता है.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here