मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है यहां जाने

मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है आपके मन में कभी न कभी ये सवाल जरुर आया होगा. आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर कौन सी कंपनी को कितना फायदा हो रहा है. तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. इससे पहले आपको बता दे भारत में मौजूद लगभग सभी विदेशी मोबाइल कंपनियों का प्यापार आसमान छू रहा है. जब भी कोई विदेशी कंपनी भारत में अपना स्मार्टफोन लांच करती है तो बिक्री शुरू करने के कुछ देर बाद स्मार्टफोन आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाता है. इसमें ज्यादातर चाइना की कंपनी शामिल हैं.

मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है

चाइना की ये मोबाइल कंपनियां सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपने स्मार्टफोन बेच रही है. इस वजह से चाइना की मोबाइल कंपनियों का कई गुना फायदा हो रहा है. वैसे इससे जुड़ा मजेदार फैक्ट ये है कि दुनिया के 70 परसेंट मोबाइल चाइना में बनाये जा रहे हैं. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मोबाइल के क्षेत्र में चाइना को कितना फायदा हो रहा है.

मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है

सबसे पहले टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल की बात कर लेते है यह कंपनी अपने प्रीमियम फोन के लिए जानी जाती है. दुनियाभर एप्पल के iPhone को काफी पसंद किया जाता है. इस फोन को रखने से लोगो को प्रीमियम फील आती है क्योंकि इस कंपनी के स्मार्टफोन दुनिया में सबसे ज्यादा महंगे होते हैं.

अब बात करते कि एप्पल कंपनी अपने एक iPhone को बेचकर कितना कमाती है तो रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने हर आईफोन की बिक्री में 151 डॉलर मतलब करीब 9600 रूपये का मुनाफा कमाया है. जो कि बाकि मोबाइल कंपनी की तुलना में काफी ज्यादा है.

काउंटरपॉइंटर ने बाकि पोपुलर कंपनी के मुनाफे को भी बताया है जिसके मुताबिक सैमसंग को 31 डॉलर मतलब 1900 रुपये से ज्यादा प्रति यूनिट का मुनाफा हुआ है. इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि सैमसंग को एक स्मार्टफोन बेचने पर कितने रूपये मिलते हैं.

मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है

इसके अलावा अगर चाइना की मोबाइल कंपनियों की बात करे तो हुआवे, ओप्पो, वीवो ने करीब करीब एक जैसा ही मुनाफा कमाया है. जहां हुआवे ने अपने एक स्मार्टफोन पर करीब 15 डॉलर (960 रुपये) कमाया है वहीं वहीं ओप्पो ने 14 डॉलर (890 रुपये) और वीवो ने हर एक मोबाइल फोन पर 13 डॉलर (830 रुपये) का मुनाफा कमाया है. अन्य चाइनीज ब्रांड्स शओमी अपने हर फोन पर 2 डॉलर से भी कम की कमाई करती है.

यदि आप सोच रहे हैं कि एप्पल को सबसे ज्यादा मुनाफा हो रहा है तो आपका सोचना काफी हद तक सही है. मोबाइल मार्केट में iPhone की मांग बढ़ रही है इससे एप्पल को और भी ज्यादा मुनाफा हो सकता है. आपको बता दे कि पिछले साल की तुलना में हुआवे का मुनाफा 67 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं सैमसंग ने भी पिछले साल की तुलना काफी दमदार बापसी की है हालाकि कंपनी को नोट 7 की विफलता से काफी घाटा हुआ था लेकिन मौजूदा समय में कंपनी ने अपने घाटे काफी हद तक रिकवर कर लिया है.

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल कंपनी अपने एक मोबाइल से कितना कमाती है ऊपर बताये गए आकड़े रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट से लिए गए. इससे आपको मोबाइल कंपनी के मुनाफे के बारे में थोड़ा बहुत अंदाजा लग गया होगा. हालाकि इस रिपोर्ट में सभी मोबाइल कंपनी के बारे में नहीं बताया गया है लेकिन यहाँ पर लोकप्रिय कम्पनी के मुनाफे के आकड़े देखने को मिल जाते हैं.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here