हेडफोन के नुकसान क्या है यहां जानिये

हेडफोन के नुकसान एक तरफ टेक्नोलॉजी ने जहां जिन्दगी को पहले से आसान बना दिया है वहीं इसी टेक्नोलॉजी से मनुष्य को कई नुकसान भी झेलने पड़ रहे हैं. इयरफोन का ही उदाहरण ले लीजिये इसमें आप आस पास बैठे दूसरे लोगो डिस्टर्ब किये बिना अपने गाने सुन सकते हैं लेकिन इस इयरफोन से कानों को नुकसान उठाना पड़ता है अगर लगातार गाने सुनते रहे तो सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है. ऐसे में इन हेडफोन के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी है हालाकि हेडफोन से अगर कुछ समय के लिए कम आवाज में गाना सुना जाए तो इसका प्रभाव कम हो जाता है. इसलिए आप जब भी हेडफोन का इस्तेमाल करे कुछ सावधानियां जरुर बरते जिससे आपको कोई नुकसान न हो.

"<yoastmark

हेडफोन के नुकसान

इयरफोन को गाने सुनने की सुविधा के लिए बनाया गया है लेकिन कुछ लोग दिन रात हेडफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं हालाकि शुरुआत में इसके कोई प्रभाव नजर नहीं आते हैं लेकिन आने वाले समय में हेडफोन सुनने की छमता पर असर कर सकते हैं यहाँ हम आपको इयरफोन से गाने सुनने के कुछ नुकसान बताने जा रहे हैं जिससे आप इनके बुरे प्रभाव को जानकर अपनी आदतों में सुधार ला सकते हैं.

  • अधिक हेडफोन के इस्तेमाल से सुनने की शक्ति खो जाना.
  • कानों में हवा पास होने में परेशानी होना
  • इससे कानों में संक्रमण हो सकता है.
  • कान का सुन्न हो जाना.
  • कान में दर्द होना.
  • मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना.
  • बाहरी नुकसान जैसे एक्सीडेंट होना आदि.

हेडफोन को कितना इस्तेमाल करना चाहिए

अगर आपको हेडफोन से लगातार गाने सुनने की आदत है तो आपको अपनी आदत में सुधार लाना चाहिए अगर आप इयरफोन में 60-60 का फ़ॉर्मूला अपनाते हैं तो हेडफोन के नुकसान से आप बच सकते हैं अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर ये 60-60 का फ़ॉर्मूला क्या है तो आपको बता दे कि इस फ़ॉर्मूला के तहत आपको 24 घंटों में सिर्फ 60 मिनिट ही हेडफोन का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ मोबाइल का वॉल्यूम 60 परसेंट से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अगर आप तेज आवाज में गाना सुनते हैं तो यह कान के अन्दर के अंगों को डैमेज करता है इससे ब्रेन यानी दिमाग को सही सिग्नल मिलना धीरे धीरे कम हो जाता है. लम्बे समय तक तेज आवाज में गाने सुनने से कान के पर्दे को नुकसान होता है इससे सुनने की क्षमता कम होने लगती है.

तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप हेडफोन के नुकसान जान गए होंगे अगर आपको इयरफोन से लगातार गाना सुनने की आदत है तो आपको अपनी आदत पर सुधार लाना चाहिए और ऊपर बताया गया 60-60 का फ़ॉर्मूला अपनाना चाहिए. आपको बता दे यह फ़ॉर्मूला डॉक्टरों द्वारा बताया गया है जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं. सबसे जरुरी बात आपको ड्राइविंग करते समय अपने कान पर इयरफोन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है. एक्सीडेंट से हमेशा नुकसान ही होता है इसलिए जितना हो सके ड्राइविंग करने के दौरान हेडफोन को कानों से दूर रखना चाहिए.

ये भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here