Google Facts in Hindi गूगल के 20 रोचक तथ्य

आज हम आपको Google Facts in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं जब भी आप किसी चीज के बारे में जानना चाहते है तो सबसे पहला विचार गूगल का ही आता है क्योंकि इसमें आपको हर तरह की जानकारी मिल जाती है. भले ही गूगल एक सर्च इंजन है लेकिन इसके कई प्रोडक्ट ऐसे है जिनके बिना कोई सा भी काम अधुरा रह सकता है. हम बात कर रहे हैं Youtube और Gmail और Android की जो आज की डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन गए हैं. अगर आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते तो आपको बता दे कि यह एक सर्च इंजन है जिसकी स्थापना 4 सितंबर 1998 को की गयी थी. शुरुआत में यह सिर्फ एक सर्च इंजन था लेकिन जैसे जैसे लोगो का रुझान इन्टरनेट की तरफ गया वैसे वैसे गूगल भी प्रसिद्ध होता गया हालाकि दुनिया में और भी सर्च इंजन है लेकिन कोई भी सर्च इंजन इसको टक्कर देता नजर नहीं आता है. आज के समय गूगल के बिना इन्टरनेट की कल्पना नहीं की जा सकती है.

 

google facts in hindi

Google Facts in Hindi

1. सबसे पहले Fact में जानते है कि Google को किसने बनाया है तो बता दे कि इसे Sergey Brin (सर्गेई ब्रिन) और Larry Page (लैरी पेज) ने सन 1998 में लांच किया था. हालाकि दोनों इस पर साल 1996 से काम कर रहे थे.

2. पहले गूगल का नाम googol रखा जाना था लेकिन जब डोमेन रजिस्ट्रेशन का समय आया तो स्पेलिंग की गलती से google लिखा हो गया. जिसके बाद इसका नाम गूगल पड़ गया.

3. यह एक सर्च इंजन है जिसमें हर दिन करोड़ो सर्च किये जाते हैं. एक आकड़े के मुताबिक गूगल पर प्रतिवर्ष 2095100000000 सर्च किया जाता है. अगर इसे सेकंड में बदले तो प्रतिसेकंड 60 हजार से भी ज्यादा बार सर्च किया जाता है.

4. साल 2010 के बाद गूगल ने औसतन प्रति सप्ताह कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है. इससे आप अंदाजा लगा सकते कि यह अब तक कितनी कंपनियों को खरीद चुका होगा.

5. अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो गूगल की जीमेल आईडी का भी इस्तेमाल करते होंगे आपको बता दे इसे साल 2004 में शुरू किया गया था. पहले इसका उपयोग सिर्फ इसके कर्मचारी ही करते थे लेकिन यह जैसे ही पॉपुलर हुआ यह सबसे के लिए फ्री कर दिया गया.

6. गूगल के दफ्तर में सेकड़ों बकरियां घास चरती है घास काटने के लिए मशीन का प्रयोग नहीं किया जाता है क्योंकि इसके धुंए और आवाज से काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है. इस तरह घास की कटाई भी हो जाती है और सैकड़ों बकरियों का पेट भी भर जाता है.

7. आज के समय ज्यादातर लोगो के पास एंड्राइड मोबाइल है अब यह इतना लोकप्रिय हो गया है कि बाजार में 80 प्रतिशत मोबाइल आपको एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के मिलेंगे. गूगल ने एंड्राइड कंपनी की साल 2005 में ख़रीदा था.

8. बहुत से लोग जानना चाहते है कि आखिर गूगल पैसे कैसे कमाता है तो आपको बता दे कि इसकी 90 प्रतिशत से अधिक कमाई विज्ञापन से होती है.

9. गूगल काफी बड़ी और प्रसिद्ध कंपनी है ऐसे में बहुत से लोग इस कंपनी में जॉब करना चाहते है आपको बता दे कि इसमें प्रति सप्ताह 20 हजार से भी ज्यादा लोग जॉब के लिए अप्लाई करते हैं.

10. इसकी ज्यादातर कमाई विज्ञापन से होती है ऐसे में बहुत से लोगो के मन में सवाल होता है कि गूगल एक दिन में कितना कमाता है तो बता दे यह एक दिन में 5 अरब रूपये से भी ज्यादा कमाता है.

11. गूगल का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है इतने सारे डेटा को सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत पड़ेगी.

12. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंजन याहू के पास Google को एक मिलियन डॉलर में खरीदने का मौका था लेकिन याहू ने इसको खरीदने से इंकार कर दिया. अगर यह डील हो जाती तो आज इसकी जगह याहू नंबर 1 कंपनी होती.

13. गूगल अपने मैप के लिए जाना जाता है आपको कही भी जाना हो यह मैप आपको गाइड करता है और लगभग सभी सड़क की जानकारी देता है. इससे जुड़ा interesting fact ये है कि स्ट्रीट व्यू मैप के लिए गूगल ने 80 लाख 46 हजार किलोमीटर लम्बी सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हुए हैं.

14. जब भी गूगल कोई नया प्रोडक्ट लाता है तो उसके हिट होने के चांस ज्यादा होते हैं. जैसे गूगल ने 2 सितंबर 2008 को एक ब्राउज़र लांच किया था जिसका नाम क्रोम था. आज के समय क्रोम इतना पॉपुलर हो चुका है कि हर कंप्यूटर और मोबाइल में आपको यह ब्राउज़र देखने को मिल जायेगा.

15. गूगल ने साल 2006 में ऑनलाइन वीडियो सर्च इंजन वेबसाइट Youtube को ख़रीदा था. यूट्यूब भी Google की तरह काफी फेमस है. यह भी Google के जैसे सर्च इंजन वेबसाइट है जिसमें आपको हर तरह के टॉपिक पर वीडियो देखने को मिल जायेंगे.

16. गूगल के यूट्यूब वेबसाइट में हर मिनिट के हिसाब से 100 घंटे तक के वीडियो अपलोड किये जाते हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि Youtube में हर दिन कितने वीडियो अपलोड किये जाते हैं और इतने सारे वीडियो के डेटा को सर्वर कैसे संभाल रहा होगा.

17. अगर आप google लिखने के दौरान स्पेलिंग गलती करते हैं तो भी गूगल का होमपेज ही ओपन होगा ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसने अपने नाम से मिलते जुलते सभी डोमेन अपने नाम पर ही रजिस्टर किये हुए हैं.

18. आज के समय गूगल के होमपेज में आपको किसी न किसी का डूडल देखने को मिल जायेगा. यह एक प्रकार का लोगो होता है जो किसी विशेष व्यक्ति की याद और फेस्टिवल्स को मनाने के लिए बनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1998 में ही कर दी गयी थी.

19. आज के समय दिन हो या रात 24 घंटे गूगल आपकी सेवा में हाजिर रहता है लेकिन क्या होगा अगर यह कुछ देर के लिए बंद हो जाए. आपको बता दे ऐसा हो चुका है 16 अगस्त 2013 को यह सर्च इंजन 5 मिनिट के लिए बंद हो गया था. जिसके कारण पूरे इंटरनेट का 40 प्रतिशत ट्रैफिक डाउन हो गया था.

20. जब भी आप इसके सर्च बॉक्स पर कुछ सर्च करते हैं तो आपको सटीक जानकारी मिलती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह अपने सर्च रिजल्ट को दिखाने के लिए 200 से भी अधिक बातों का ध्यान रखता है.

तो अब आप Google Facts in Hindi के बारे में जान गए होंगे यहाँ हमने इससे सम्बंधित 20 Facts शेयर किये हैं इनसे आपको इसको समझने में काफी आसानी हुई होगी. यह दुनिया की जानी मानी कंपनी है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुआ होगा.

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here