घर से चूहे भगाने के उपाय और घरेलू आसान तरीके

आइये आज जानते है घर से चूहे भगाने के उपाय और घरेलू तरीका अगर आप भी अपने घर में मौजूद चूहों से परेशान है। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो चूहे भगाने के लिए काफी काम आयेंगे। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि चूहे घर में रखे कपड़े से लेकर किचन में रखी खाने पीने चीजों को भी नहीं छोड़ते है। चूहों की वजह से अच्छे से अच्छा सामान भी खराब हो जाता है ऐसे में अगर आप अपने घर में रखी चीजों को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको चूहों को भगाना जरुरी है।

घर से चूहे भगाने के उपाय

यदि एक बार चूहे कपड़ो को खराब कर दे तो वह चल भी जाता है। लेकिन यदि यह चूहा अगर खाने पीने की चीजों को झूठा करदे तो यह नहीं चलेगा क्योंकि अनजाने में चूहे से झूठी की गयी चीजों को खाने से स्वाश्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे आप बीमार भी हो सकते हैं ऐसे में चलिए आपको इस पोस्ट में चूहों को भगाने के अचूक और कारगार घरेलू उपाय बताते हैं।

घर से चूहे भगाने के उपाय

वैसे तो चूहा भगाने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट मौजूद है जिनमें रैट केक से लेकर स्प्रे भी शामिल है। इन सबके अलावा घर के चूहे पकड़ने के लिए बाजार में कई तरह के जाल भी मिल जाते हैं लेकिन अगर घरेलु उपाय अपनाकर इन्हें भगाना चाहते है। तो इसके भी कई तरीके मिल जाते हैं तो चलिए इनके बारे में जानते हैं।

1. सबसे पहला उपाय लाल मिर्च का है लाल मिर्च एक ऐसी चीज है जो आपको हर रसोई में देखने को मिल जाती है। इसका उपयोग आप चूहे भगाने के लिए कर सकते हैं। लाल मिर्च की गंध चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है ऐसे में आपको लाल मिर्च को इनके आने जाने की जगह पर रख देना है। इनकी गंध से चूहे आपके घर में प्रवेश नहीं करेंगे।

2. लाल मिर्च की तरह पिपरमिंट की गंध भी चूहों के लिए असहनीय होती है जहां पिपरमिंट होता है चूहा उसके आसपास भी नहीं भटकते हैं। ऐसे में आपको पिपरमिंट को रुई में भिगोकर उनके आने जाने के स्थान पर रख देना है इसकी गंध से चूहे दोबारा उस जगह पर कभी नहीं आयेंगे।

3. चूहा के लिए तेजपत्ता काफी कारगार साबित होता है। तेजपत्ता भी लाल मिर्च की तरह खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है ऐसे यह आपको हर रसोई में मिल जायेगा। बता दे कि तेजपत्ता की महक भी चूहों को नहीं भाती है ऐसे में आप इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4. पुदीने की पत्ती आमतौर पर हर घर में मिल जाती है अगर आपके पास नहीं है तो आप इन्हें बाजार से मंगवा सकते है। इसकी पत्तियों को काटकर आपको उस जगह पर रख देना है। जहां चूहों ने अपना घर बना रखा है या जहां चूहे छिपे रहते हैं पुदीने की गंध से चूहे भाग खड़े होंगे।

5. अगर आप चूहों को अपने घर से दूर रखने का स्थायी तरीका जानना चाहते है तो वह बिल्ली है चूहा बिल्ली का मनपसंद शिकार और भोजन होता है। ऐसे में आप अपने घर में बिल्ली पालकर चूहों से मुक्ति पा सकते हैं।

6. प्याज की गंध भी चूहों के लिए खतरनाक साबित होती है। ऐसे में आप प्याज के छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर चूहे के छिपने की जगह पर रख देना चाहिए इससे चूहे वापस लौटकर नहीं आयेंगे।

7. मनुष्य के बाल भी चूहों को घर से भगाने पर मदद करते हैं। दरअसल बाल निगलने से चूहों की मौत हो जाती है ऐसे में चूहे बालों से दूरी बनाये रखते हैं।

8. ऊंट के पैर का नाखून भी चूहों को भगाने में मददगार साबित होता है। हालाकि ऊंट का नाखून आपको मुस्किल से मिलेगा लेकिन ऊंट के नाखून को स्पर्श करते ही चूहे दूर चले जाते हैं।

9. वैसे तो ऊपर बताये गए उपाय को इस्तेमाल से घर से चूहे भाग जायेंगे लेकिन अगर आप ऊपर बताये तरीकों को इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप चुहे पकड़ने का जाल ला सकते हैं। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है यह चूहे पकड़ने का सबसे आसान तरीका है। इसके द्वारा पकड़े गए चूहों को आप कही दूर जाकर उन्हें छोड़ सकते हैं।

10. इन सबके अलावा आपको अपने घर में साफ सफाई जरुर रखना है। चूहे अक्सर गंदी जगह पर ज्यादा आते हैं ऐसे में आपको अपने घर में गंदी चीजों को इकठ्ठा नहीं होने देना है।

तो अब आप घर से चूहे भगाने के उपाय के बारे में जान गए होंगे। ऊपर बताये गए तरीके बहुत आसान है आप इन्हें बिना किसी खर्च के घर की चीजों से ट्राय करके देख सकते हैं। अगर इन उपायों से कोई खास अंतर नहीं पड़ रहा है तो आपको अपने घर में बिल्ली पालकर रखना चाहिए इससे चूहे आपके घर के आस पास भी नहीं भटकेंगे।

इन्हें भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here