गैस सिलेंडर की आग कैसे बुझाए

आज के इस पोस्ट में आपको LPG गैस सिलेंडर की आग कैसे बुझाए इसके बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आपके घर में भी एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग होता है तो आपको आग बुझाने का तरीका जरुर जानना चाहिए। जिससे आप गैस सिलेंडर में लगने वाली आग से होने वाली दुर्घटना से बच सके। आपको भी पता होगा कि सिलेंडर में आग लगने से बड़ा हादसा हो सकता है। इस तरह की खबरें में हम अक्सर न्यूज अखबारों में सुनते रहते हैं। आपको बता दे कि किसी सिलेंडर में लगी आग को बुझाना बहुत आसान होता है लेकिन कई बार आग लगने की स्थिति में लोग घबरा जाते है उन्हें समझ नहीं आता कि क्या करे ऐसी स्थिति में आपकी जानकारी ही काम आती है।

gas cylinder ki aag kaise bujhaye

एलपीजी सिलेंडर में आग उसी जगह लगती है जहां से गैस का रिसाव होता है। ज्यादातर केस में देखा गया है कि आग सिलेंडर की नॉब या फिर पाइप के लीक होने की वजह से लगती है। ऐसे में आपको नॉब और पाइप को समय समय पर चेक करते रहना चाहिए। जिससे इससे होने वाले बड़े हादसे को रोका जा सके। एलपीजी की सबसे खास बात यह है कि ये रिवर्स में आग नहीं पकड़ती है। मतलब गैस जिस डायरेक्शन में जा रही है आग भी उसी डायरेक्शन में लगेगी। इसके साथ गैस जिस हिस्से में फैलती जाएगी वहां आग भी लगती चली जाएगी।

गैस सिलेंडर की आग कैसे बुझाए

जैसा कि हम सभी जानते है कि आग ऑक्सीजन की उपस्थिति में लगती है। बिना ऑक्सीजन के आग नहीं लग सकती है। अगर किसी तरह आग को ऑक्सीजन से कटाव कर दिया जाए तो आग अपने आप बुझ जाएगी। तो आप LPG गैस सिलेंडर में लगी आग को किस तरह बुझा सकते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. यदि सिलेंडर में आग लग जाती है तो आपको एक गीला कंबल या बैड सीट को गीला करके सिलेंडर के ऊपरी हिस्से से लेकर इसके चारों तरफ लपेट देना है इससे आग बुझ जाएगी।

2. दूसरा तरीका बाल्टी का है यदि आग नोजल या रेगुलेटर पर लगी है तो आपको सिलेंडर को किसी बाल्टी से ढक देना है।

2. गैस सिलेंडर के नोजल से निकल रही आग को बुझाने के लिए सिलेंडर को टेड़ा करके बाहर फेंक देना चाहिए या फिर पूरे सिलेंडर को पानी में डुबा देना चाहिए।

3. इसके अलावा अगर सिलेंडर को पानी के टैंक या नाली में डाल दिया जाए तो इससे भी आग पर काबू पाया जा सकता है।

4. कई बार सिलेंडर के रेगुलेटर में भी आग लग जाती है जिसे बुझा पाना काफी मुस्किल होता है। ऐसी स्थिति में आपको सिलेंडर को किसी खुली जगह पर ले जाना है और पूरे सिलेंडर को गीले कपड़े से लपेट देना है।

5.  वैसे तो हर जगह अग्निशमन यंत्र रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे किसी भी जगह लगने वाली छोटी मोटी आग को बुझाया जा सकता है। अग्निशमन यंत्र से सिलेंडर की आग को भी बुझाया जा सकता है।

6. सिलेंडर की आग पर रेट डालकर भी काबू पाया जा सकता है।

सिलेंडर में आग लगने पर इन बातों का ख्याल रखे

1. सिलेंडर के आस पास रखी आग पकड़ने वाली चीजों को वहां से तुरंत हटा देना चाहिए।

2. यदि आपकी कई कोशिशों के बाद भी आग पर काबू पाना मुस्किल हो रहा है तो घर के सदस्यों को बाहर निकाल देना चाहिए और फायर ब्रिगेड को तुरंत सूचित कर देना चाहिए।

3. आपको बता दे कि सिलेंडर आग लगने से नहीं फटता है यह बाहरी हीट की वजह से फटता है। ऐसे में आपको सिलेंडर को खुले स्थान पर ले जाना चाहिए।

4. खाना बनाने के बाद रेगुलेटर बंद कर देना चाहिए इसके अलावा सिलेंडर के पाइप को हर 6 महीने में बदल देना चाहिए।

तो अब आप जान गए होंगे कि LPG गैस सिलेंडर की आग कैसे बुझाए तो ऊपर बताये गए तरीकों से आप आसानी से आग बुझा सकते हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने घर या आस पास के किसी छेत्र में होने वाली बड़ी दुर्घटना को रोक सकते हैं। यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके।

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here