दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौनसी है यहाँ जानिए

आज हम आपको इस पोस्ट में दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौनसी है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। बहुत से लोगो को लगता है जो देश विश्व में सबसे ताकतवर है उसकी करेंसी यानी मुद्रा भी सबसे महंगी होगी। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। जब भी ताकतवर देश की बात होती है तो सबसे पहला नाम अमेरिका का आता है। यह काफी हद तक सच भी है क्योंकि अमेरिका आर्थिक तौर पर काफी मजबूत और एक विकसित देश है। इस बात को भी नकार नहीं सकते कि अमेरिका की करेंसी डॉलर एक वर्ल्ड करेंसी बन गया है। जिसका उपयोग दुनिया के ज्यादातर देश करते है।

duniya ki sabse mehngi currency konsi hai

जब बात विश्व की सबसे महंगी करेंसी की होती है तो अमेरिकन डॉलर भी काफी पीछे रह जाता है। यदि आप भी आज तक अमेरिकन डॉलर को सबसे महंगी मुद्रा मानते थे। तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका भ्रम टूट जायेगा। हालाकि अमेरिकन डॉलर एक वर्ल्ड करेंसी है। जिसके द्वारा सबसे ज्यादा व्यापार किया जाता है लेकिन डॉलर को आप महंगी करेंसी नहीं मान सकते है क्योंकि दुनिया में कई देश है जिनकी मुद्रा की कीमत डॉलर से भी अधिक है।

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौनसी है

यहां हम आपको उन देशों के नाम और उनकी करेंसी का नाम बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत डॉलर के मुकाबले थोड़ी अधिक है तो चलिए जानते हैं।

1. दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा कुवैत देश की है। इस देश की करेंसी को दीनार के नाम से जाना जाता है। वर्तमान में एक कुवैती दीनार की कीमत 3.32 डॉलर है जबकि इसे भारतीय रूपये से तुलना करे तो एक कुवैती दीनार की कीमत 222 रूपये बनती है।

2. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बहरीन देश है। जिसकी मुद्रा दुनिया की दूसरी सबसे अधिक कीमत वाली मुद्रा है। इस देश की करेंसी को भी दीनार के नाम से जाना जाता है। जहां तक बात करे इसकी कीमत की तो एक बहरीन दीनार की कीमत 2.65 अमेरिकी डॉलर है। वहीं भारतीय रूपये में इसे खरीदने के लिए 177.55 रूपये खर्च करने पड़ेंगे।

3. इस क्रम में तीसरे स्थान पर ओमान देश है जिसकी करेंसी को रियाल कहते हैं। इस देश की अर्थव्यवस्था भी काफी मजबूत मानी जाती है। इसकी अर्थव्यवस्था की तरह इसकी करेंसी भी काफी मजबूत है। एक रियाल की कीमत 2.60 अमेरिकी डॉलर है। इसे भारतीय रूपये में कन्वर्ट करने पर एक रियाल की कीमत 174.02 रूपये होती है।

4. यूनाइटेड किंगडम यानी UK को हम सभी जानते है लेकिन इसकी मुद्रा कितनी मंहगी है। यह बात आप शायद ही आप जानते होंगे। UK की करेंसी का नाम पाउंड है अगर इसकी कीमत की बात करे तो एक पाउंड 1.30 अमेरिकी डॉलर के बराबर होता है। जबकि भारतीय रूपये में इसकी कीमत 87.01 रूपये है।

5. पांचवे स्थान पर यूरोप आता है हालाकि यूरोप कोई देश नहीं है लेकिन यूरोप के अंतर्गत जितने भी देश आते है उनमें यूरोप की करेंसी यूरो भी चलता है। वहीं यूरो की कीमत की बात करे तो एक यूरो की कीमत 1.12 अमेरिकन डॉलर है। जबकि अगर आप एक यूरो खरीदना चाहते हैं तो आपको करीब 75.04 इंडियन रूपये चुकाने पड़ेंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौनसी है यहां हमने आपको टॉप 5 ऐसे मुद्रा का नाम बताया है जिनकी कीमत विश्व में सबसे अधिक है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया साईट फेसबुक, ट्विटर और WhatsApp पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके।

इन्हें भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here