दुनिया की सबसे महंगी बाइक कौनसी है यहाँ जानिए

आज के इस पोस्ट में हम आपको दुनिया की सबसे महंगी बाइक कौनसी है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो विश्व में एक से बढ़कर एक बाइक लांच होती है लेकिन हालही में अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन ने काफी महंगी बाइक लांच की है। इसकी कीमत इतनी रखी गयी है इसे दुनिया की सबसे महंगी मोटरसाइकिल बताया जा रहा है। आपको बता दे कि अमेरिकी बाइक कंपनी अपनी महंगी बाइक्स के लिए जानी जाती है। ऐसे में कंपनी ने अपनी कीमती बाइक्स की लिस्ट में एक और वेशकीमती बाइक को शामिल किया है।

duniya ki sabse mehngi bike

इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि इसकी डिजाइन में हीरे और सोने का इस्तेमाल किया गया है। 8 लोगो की टीम ने इसे 2500 घंटे की समय अवधि में तैयार किया है। हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन नाम की इस बाइक को स्विस की कस्टम बाइक निर्माता कंपनी के साथ मिलकर तैयार किया गया है। वहीं इस बाइक में हीरे और सोने के इस्तेमाल के लिए ज्वेलरी निर्माता कंपनी बुछरर की मदद ली गयी है।

दुनिया की सबसे महंगी बाइक

अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर इस बाइक की कीमत कितनी है तो आपको बता दे कि इसकी कीमत 12.2 करोड़ रखी गयी है। हार्ले डेविडसन ब्लू एडिशन नाम की इस बाइक में करीब 350 हीरे और गोल्ड प्लेटेड स्क्रूका लगाये गए हैं। बाइक के इंजन के अंदर LED लाइट के साथ ट्रांसपेरेंट कैमशाफ्ट कवर लगायी गयी हैं। जिसके जरिये इंजन के चलते हुए पार्ट देखे जा सकते हैं।

इस बाइक के ऊपर कंपनी ने आधुनिक तकनीक से तैयार 6 लेयर का ब्लू पेंट लगाया गया है। इस आकर्षक ब्लू पेंट को कैसे बनाया गया है कंपनी ने इसे सीक्रेट बताया है। इसके अलावा इस मोटरसाइकिल में आपको फ्यूल टैंक के दाईं ओर एक घड़ी देखने को मिलेगी।

बाइक के फ्यूल टैंक में सोने से बनी Dizzler रिंग लगी है जो लोगो को अपनी ओर आकर्षित करती है। कंपनी ने बताया कि इस रिंग को बनाने में 5.40 कैरेट गोल्ड का उपयोग किया गया है। हार्ले डेविडसन की ब्लू एडिशन बाइक कंपनी की मौजूदा बाइक Softail Slim S पर आधारित है। हालाकि इस बाइक को बनाने में फ्रेम और रिम में काफी बदलाव किये गए हैं।

इस मोटरसाइकिल के इंजन की बात करे तो इसमें 1.8 लीटर एयर कूल्ड V-ट्विन इंजन लगा है जो 148Nm की पावर पैदा करता है। इसके इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। आपको बता दे कि इस बाइक को बनाने की सबसे ज्यादा लागत इसकी बॉडी बनाने में आयी है क्योंकि इसकी बॉडी में हीरे और सोने का इस्तेमाल किया गया है।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया की सबसे महंगी बाइक कौनसी है यह मोटरसाइकिल बाकि दूसरी बाइक की तरह ही है लेकिन इसमें लगे हीरे और सोने का उपयोग इसकी कीमत करोड़ों में बनाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी महंगी बाइक को कौन खरीदेगा तो आपको बता दे कि इस दुनिया में कई लोग है। जो इस तरह की महंगी बाइक को रखने का शौंक रखते हैं। भले ही बाइक की कीमत काफी अधिक है लेकिन अमीर और शौकीन लोगो के लिए ये कुछ नहीं होती है।

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here