दुनिया की सबसे बड़ी मछली ब्लू व्हेल की फोटो और जानकारी

आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी मछली कौनसी है इस की फोटो सहित जानकारी बताने जा रहे हैं. जब भी हम धरती पर पाए जाने बड़े जानवर जैसे हाथी आदि को देखते है तो हमारे मन में यही सवाल उठता है कि आखिर इस पृथ्वी में कितने बड़े आकार के जीव रहते हैं. क्या इस धरती में हाथी जैसे बड़े जानवर से भी बड़ा कोई जीव है. तो आपको बता दे कि इस दुनिया में हाथी से भी कई गुना बड़े जीव है जिन में से ज्यादातर बड़े समुद्र में रहते हैं. यहाँ हम जिस जीव के बारे में बताने जा रहे हैं वह आज तक का जीवित सबसे बड़ा जीव है. हम बात कर रहे ब्लू व्हेल फिश यानी मछली के बारे में जो पृथ्वी की सबसे बड़ी जीवित मछली है.

दुनिया की सबसे बड़ी मछली ब्लू व्हेल की फोटो और जानकारी
Duniya Ki Sabse Badi Machli

दुनिया की सबसे बड़ी मछली कौनसी है

एक ब्लू व्हेल फिश की लम्बाई 110 फीट तक होती है वहीं इसका वजन 1 लाख 80,000 किलोग्राम तक हो सकता है. जब यह मछली महासागरों में घूमती है तो इसे देखकर बड़े बड़े जहाज और पनडुब्बी अपना रास्ता बदल लेते है. हालाकि ब्लू व्हेल, जहाज या पनडुब्बी पर हमला नहीं करती है लेकिन इसके रास्ते में आना खतरे से खाली नहीं होता है. समुद्र में कई प्रकार की व्हेल मछलियां पायी जाती है लेकिन इन सब में ब्लू व्हेल सबसे बड़ी होती है. एक दिलचस्प बात यह है कि नर ब्लू व्हेल मादा ब्लू व्हेल से आकार में छोटा होता है.

ब्लू व्हेल की लंबाई कितनी होती है

ब्लू व्हेल की औसतन लम्बाई की बात करे तो इनकी औसतन लंबाई 85 फिट होती है. समुद्र में पायी जाने वाली लगभग सभी मछलियां अंडे देती है है लेकिन ब्लू व्हेल मछली एक बार में एक बच्चे को जन्म देती है. जब यह अपने बच्चे को जन्म देती है तो बच्चे की लम्बाई 20 से 25 फिट होती है लेकिन इसका बच्चा बहुत तेजी से बढ़ता है. 6 महीने में इसके बच्चे की लंबाई दोगुनी मतलब 40 से 50 फिट हो जाती है.

ब्लू व्हेल का वजन कितना होता है

जैसा कि हमने आपको बताया कि एक मादा ब्लू व्हेल का वजन 1 लाख 80 हजार किलोग्राम तक हो सकता है वहीं इसके औसतन वजन की बात करे तो इसका औसतन वजन 1 लाख 20 हजार किलोग्राम होता है. जबकि नन्हे बच्चे का वजन 2 हजार 700 किलोग्राम होता है बच्चे का वजन भी लंबाई के साथ काफी तेजी से बढ़ता है. हर 24 घंटे में इसका वजन 90 किलोग्राम तक बढ़ता जाता है. एक बड़े ब्लू व्हेल के दिल का वजन 600 किलोग्राम और इसकी जीभ का वजन लगभग 3000 किलोग्राम होता है. हालाकि इसके दिमाग का वजन काफी कम लगभग 7 किलोग्राम होता है.

ब्लू व्हेल सांस कैसे लेती है

समुद्र में पायी जाने वाली लगभग सभी मछलियां पानी में सांस लेती है जबकि ब्लू व्हेल को सांस लेने के लिए समुद्र की सतह पर आना पड़ता है. यह पानी में सांस नहीं ले सकती हैं क्योंकि सांस लेने के लिए इसको फेफड़ो की सहायता लेनी होती है. इस वजह से जब भी इनको सांस लेना होता है यह समुद्र की सतह पर आ जाती है. सांस लेने के बाद बापस समुद्र की गहराई में चली जाती हैं.

ब्लू व्हेल क्या खाती है

अब ब्लू व्हेल दुनिया का सबसे बड़ा जानवर है ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर इतने बड़े जानवर का खाना क्या होता होगा तो आपको बता दे कि एक बड़ी ब्लू व्हेल एक दिन में लगभग 4 हजार किलोग्राम क्रिल खा जाती है. अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर क्रिल क्या चीज है तो यह समुद्र में पायी जाने वाली छोटी मछलियां होती है. वहीं ब्लू व्हेल अपने बच्चे को दूध पिलाकर पालती है. बच्चा दिन में लगभग 225 लीटर दूध पी जाता है.

ब्लू व्हेल कहा पाई जाती है

ज्यादातर ब्लू व्हेल को बड़े बड़े महासागरों में देखा गया है जैसे अंटार्कटिक महासागर, अटलांटिक महासागर, हिन्द महासागर और प्रशांत महासागर आदि. ब्लू व्हेल एक महासागर से दूसरे महासागर में घूमती रहती हैं इस दौरान एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए यह 40 किलोमीटर तक की रफ्तार पकड़ सकती हैं.

दुनिया की सबसे बड़ी मछली ब्लू व्हेल के बारे में अब आप जान गए होंगे. बाकि जानवरों की तरह ब्लू व्हेल का भी शिकार होता है. इन शिकारों की वजह से इनकी संख्या में तेजी से गिरावट देखी गयी है. ऐसे इस प्रजाति को बचाने के लिए इंटरनेशनल स्तर पर इसके शिकार पर पाबंदी लगा दी गयी है. वर्तमान समय में ब्लू व्हेल की संख्या कम से कम 5 हजार से लेकर ज्यादा से ज्यादा 12 हजार तक हो सकती है.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here