चाइना की जनसंख्या कितनी है 2022 में

क्या आपको पता है चाइना की जनसंख्या कितनी है 2022 में नहीं पता है हम सभी जानते है कि चीन विश्व का सबसे ज्यादा population वाला देश है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर वर्तमान में इस देश की कुल जनसंख्या कितनी है। यहां हम आपको चीन की वर्तमान जनसंख्या के बारे में बताने जा रहे हैं। विश्व के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में भारत दूसरे स्थान पर आता है।

चाइना की जनसंख्या कितनी है

चीन एक ऐसा देश है जो बीते कुछ सालों में एक नई शक्ति के रूप में उभरा है। कभी गरीब देश रहा चाइना आज सबसे अमीर और शक्तिशाली देश के रूप में जाना जाता है। चीन अपने प्रोडक्ट को दुनिया के ज्यादातर देशों में निर्यात करता है। चूँकि चीन के सामान लोगो को सस्ते पड़ते है इस वजह से भी ज्यादातर लोग चाइना का सामान खरीदना पसंद करते हैं।

चाइना की जनसंख्या कितनी है

जहां तक भारत की बात करे तो हमारे देश में जनसंख्या की गणना प्रत्येक 10 साल में जाती है। पिछली बार की गणना साल 2011 में की गयी थी। एक आकड़े के मुताबिक साल 2011 में चीन की जनसंख्या 1,34,77,55,397 थी। जो वर्तमान यानी 2022 में 141 करोड़ के पार पहुँच चुकी है।

आपको बता दे कि चाइना की population विश्व की कुल population का 18.54 प्रतिशत है। जो इसे दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बनाती है। जहां तक बात करे जनसंख्या घनत्व की तो चाइना का जनसंख्या घनत्व 151 प्रति वर्ग किलोमीटर है.

चीन की लगभग 83 करोड़ जनसंख्या urban area में रहती है। भारत की जनसंख्या भारत के कौने कौने में है। मतलब ऐसा कोई जगह नहीं है जहां जनसंख्या नहीं हो लेकिन चाइना में ऐसा नहीं है। चाइना की आधे से ज्यादा आबादी पूर्वी चीन में निवास करती है। ऐसे में यहां की सरकार लोगो को देश के अन्य हिस्सों में भी बसाने की कोशिश कर रही है।

तो अब आप जान गए होंगे कि चाइना की जनसंख्या कितनी है एक अनुमान के मुताबिक साल 2030 तक चीन की आबादी 144 करोड़ के पार हो जाएगी। उम्मीद है इस जानकारी से आपका जनरल नॉलेज बढ़ा होगा। यदि आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे। कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

NetHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment