भारत में सबसे पहले मेट्रो ट्रेन कहां चली थी

आज के पोस्ट में आपको भारत में सबसे पहले मेट्रो ट्रेन कहां चली थी इसके बारे में बताने जा रहे हैं। मेट्रो ट्रेन एक ऐसी सेवा है जो किसी शहर के लाखों यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुँचाती है। आज किसी भी बड़े आबादी वाले शहर के लिए यह मेट्रो सेवा एक जरुरत बन गया है क्योंकि इससे शहर के किसी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में आसानी होती है। हालाकि किसी शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए बस, ऑटो, कैब जैसे अन्य वाहन भी होते है लेकिन मेट्रो इनमें काफी किफायती होती है और आपको आपकी मंजिल तक समय पर पहुँचाती है।

भारत में सबसे पहले मेट्रो ट्रेन कहां चली थी

दुनिया के कई देशों में बहुत पहले ही मेट्रो ट्रेन की सेवा शुरू हो चुकी थी लेकिन भारत में काफी समय बाद इस परिवहन की शुरुआत की गयी थी। देर से ही पर अब भारत में कई शहरों में इस परिवहन की मदद ली जा रही है। बीते साल लखनऊ और हैदराबाद को भी अपने मेट्रो ट्रेन सेवा मिल चुकी है। इस तरह हैदराबाद लखनऊ के बाद मेट्रो रेल सेवा प्राप्त करने वाला 9वा शहर बन गया है।

भारत में सबसे पहले मेट्रो ट्रेन कहां चली थी

जैसा कि हमने आपको बताया कि वर्तमान में मेट्रो ट्रेन देश के 9 शहरों में चल रही है लेकिन बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा। भारत में सबसे पहले कौन से शहर में और कब चली थी तो आपको बता दे इंडिया में सबसे पहले 24 अक्टूबर 1984 में कोलकाता में मेट्रो का उद्घाटन किया गया था। भारत की प्रथम मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन उस समय की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी द्वारा किया गया था।

कोलकाता में मेट्रो से पहले साल 1969 में ट्राम की शुरुआत की गयी थी। जो आज भी कोलकाता की सड़कों की शान है इस शहर में करीब 97 किलोमीटर लम्बा रेल नेटवर्क है। जिसमें हर रोज करीब 5 लाख यात्री सफ़र करते हैं। कोलकाता के अलावा देश के इन शहरों में दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई, जयपुर, कोच्ची, लखनऊ, हैदराबाद भी मेट्रो ट्रेन चल रही है।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत में सबसे पहले मेट्रो ट्रेन कहां चली थी कोलकाता अपने आप में एक एतिहासिक शहर है जब भारत पर अंग्रेजों का शासन था तब उन्होंने कोलकाता को ही अपनी राजधानी बनाया था हालाकि कुछ चुनौतियों के बाद अंग्रेजो ने कोलकाता से राजधानी को दिल्ली पर शिफ्ट कर दिया था.

इन्हें भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here