भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है 2021

क्या आप जानते है भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है 2021 में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दे कि भारत में सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति का होता है. ऐसे में इस पद का वेतन भी ज्यादा होना चाहिए लेकिन मोदी सरकार से पहले इस पद की सैलरी बहुत कम हुआ करती थी. जिसे बाद में बढ़ा दिया गया है. भले ही भारत में राष्ट्रपति को सबसे ऊँचा पद माना जाता है लेकिन देश को चलाने की बागडोर प्रधानमंत्री के हाथ में होती है. मतलब भारत के संविधान में प्रधानमंत्री के पास राष्ट्रपति से ज्यादा शक्तियां होती है. हालाकि प्रधानमंत्री की सैलरी अभी भी कम है हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है. आप चाहे तो इसे सर्च करके पढ़ सकते हैं.

भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है
bharat ke rashtrapati ki salary kitni hai

भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है

भारत के राष्ट्रपति का वेतन जानने से पहले आपको बता दे कि वर्तमान समय में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं जो हालही में भारत के नए राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किये गए हैं. जैसा कि हमने आपको बताया कि कुछ साल पहले इस पद की सैलरी कम हुआ करती थी. लेकिन सातवे वेतन आयोग के लागू होने के बाद इनके वेतन में कई गुना इजाफा हुआ है.

पहले के समय राष्ट्रपति को 1.50 लाख प्रतिमाह सैलरी मिलती थी जिसमें अन्य भत्ते भी शामिल हैं. इससे इनकी सैलरी अच्छी खासी हो जाती थी. हालाकि 7 वे वेतन आयोग के लागू होने के बाद राष्ट्रपति की सैलरी में 200% से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है. वर्तमान समय में राष्ट्रपति का वेतन 1.50 लाख प्रतिमाह से बढ़ाकर सीधे 5 लाख रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है. इसके अलावा राष्ट्रपति के सेवानिवृत्त होने के बाद 1.50 लाख प्रति महीने की पेंशन मिलती है. साथ ही इनके जीवनसाथी को 30 हजार प्रति महीने की सेक्रेटेरियल सहायता मिलती है.

भारत के राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं

अब आप जान गए होंगे कि भारत में राष्ट्रपति को 5 लाख प्रतिमाह का वेतन मिलता है. जो कि टैक्स फ्री होता है मतलब राष्ट्रपति को किसी भी प्रकार से टैक्स नहीं देना पड़ता है. इसके अलावा इनको कई और सुविधा मिलती है जो नीचे बताई गयी हैं.

  • स्वास्थ्य सुविधा फ्री जीवन भर के लिए.
  • रहने के लिए फ्री आवास जीवन भर.
  • आने जाने के लिए फ्री यातायात सुविधा.
  • जीवन भर के लिए फ्री सुरक्षा.

राष्ट्रपति को निशुल्क चिकित्सा, आवास, सुरक्षा आदि पूरी जिंदगीभर के लिए प्रदान की जाती है. इन सब सुविधाओं के अलावा स्टाफ, खाना, मेहमान नवाजी और विदेश यात्रा जैसे अन्य खर्चों पर सरकार करोड़ो रूपये खर्च करती है.

अब आप जान गए होंगे भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी है वर्तमान में भले ही यह बढ़कर 5 लाख कर दी गयी है लेकिन इससे पहले साल 2008 से पहले महज 50 हजार रूपये हुआ करती है. साल 2008 में भी वेतन बढ़ाने का फैसला लिया गया था. तब सैलरी 50 हजार से बढ़ाकर 1.50 लाख कर दी गयी थी. भारत में आज भी बहुत से लोग जिनको राष्ट्रपति के वेतन के बारे में कुछ पता नहीं है अगर आपको भी पता नहीं था तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको भी पता चल गया होगा.

यह भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here