भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है क्षेत्रफल जनसंख्या की द्रष्टि से

इंडिया यानी भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है क्षेत्रफल और जनसंख्या की द्रष्टि से तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आज भी बहुत से लोग है जिनको देश से जुड़ी छोटी छोटी बाते यानी जनरल नॉलेज पता नहीं है. जहां तक इंडिया के स्टेट की बात करे तो यहां कुल 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश है लेकिन इनमे कौन सबसे छोटा है और कौनसा सबसे बड़ा है यह बात बहुत कम लोगो को पता है अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो आज आप भी जान जायेंगे तो चलिए जानते हैं.

"<yoastmark

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है

किसी राज्य के बड़े होने का अंदाजा हम दो तरीके से लगा सकते हैं पहला क्षेत्रफल की द्रष्टि से और दूसरा जनसंख्या की द्रष्टि से. तो आपको बता दे कि भारत के पश्चिम में मौजूद राजस्थान क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा स्टेट है. इसका आकार 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है. जो इसे इंडिया का सबसे बड़ा स्टेट बनाता है. राजस्थान की जनसंख्या 6,85,48,437 लगभग 7 करोड़ है. इस राज्य में मुख्य तौर पर राजस्थानी और हिंदी बोली जाती है.

जनसंख्या के आधार पर देखा जाए तो इंडिया का सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है जिसकी जनसंख्या 19,98,12,341 लगभग 20 करोड़ है. जो इसे भारत का सबसे बड़ा स्टेट बनाती है. जहां तक इसके क्षेत्रफल की बात करे तो 2,40,928 वर्ग किलोमीटर इसका आकार है. उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ है. इस राज्य में हिंदी, भोजपुरी, अंग्रेजी, उर्दू, अवधी और ब्रज आदि भाषा बोली जाती हैं.

भारत का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल की द्रष्टि से

1. राजस्थान

2. मध्यप्रदेश

3. महाराष्ट्र

4. आन्ध्रप्रदेश

5. उत्तरप्रदेश

6. जम्मू और कश्मीर

7. गुजरात

8. कर्णाटक

9. उडी़सा

10. छत्तीसगढ

भारत का सबसे बड़ा राज्य जनसंख्या की द्रष्टि से

1. उत्तरप्रदेश

2. महाराष्ट्र

3. बिहार

4. पश्चिम बंगाल

5. मध्यप्रदेश

6. तमिलनाडु

7. राजस्थान

8. कर्नाटक

9. गुजरात

10. आंध्रप्रदेश

तो अब आप जान गए होंगे भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है क्षेत्रफल और जनसंख्या की द्रष्टि से. यहाँ हमने आपको टॉप 10 लिस्ट बताई है. जिससे आपको इंडिया के सबसे बड़े स्टेट को जानने में आसानी हुई होगी. वैसे देखा जाए तो राजस्थान और उत्तरप्रदेश बड़े राज्यों की लिस्ट में टॉप पर आते हैं एक तरह जहां आबादी में UP सबसे आगे है वहीं आकार में राजस्थान पहले स्थान पर आता है.

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here