भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है यहां जानिए

भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है इंडिया क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है वहीं जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर आता है. ऐसे में आप भी जानना चाहते कि आखिर इंडिया में सबसे बड़े जिलों में पहले स्थान पर कौनसा जिला है और इस जिले का क्षेत्रफल कितना है आज भी बहुत से लोग है जिन्हें इस तरह की छोटी छोटी जनरल नॉलेज की बाते पता नहीं होती है. अगर आपको भी पता नहीं है तो आज आपको भी इंडिया के सबसे बड़े जिले के बारे में पता चल जायेगा. तो चलिए जानते हैं.

भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है
bharat ka sabse bada jila konsa hai

भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो सबसे बड़े जिलों में कच्छ पहले स्थान पर आता है. जो कि भारत पश्चमी राज्य गुजरात में स्थित है. कच्छ जिले का कुल छेत्रफल 45,612 वर्ग किलोमीटर है. इस जिले का बहुत बड़ा हिस्सा रेतीला और दलदली है और यहाँ के मुख्य बंदरगाह जखाऊ, कांडला और मुंद्रा हैं.

माना जाता है इस जिले की आकृति कछुए जैसी है इसी वजह से इसका नाम कच्छ पड़ा है. कच्छ में कच्छी बोली और गुजराती भाषा ज्यादा बोली जाती हैं. आपको बता दे कि यह एक द्वीप भी है क्योंकि यह पश्चिम में अरब सागर, दक्षिण पूर्व में कच्छ की खाड़ी, उत्तर पूर्व में कच्छ के रण से घिरा हुआ है.

कच्छ का रण एक पर्यटन स्थल है जिसे देखने देश विदेश के पर्यटक आते रहते हैं. हर साल इस जिले में आयोजित होने वाला कच्छ महोत्सव भी पर्यटकों में बहुत लोकप्रिय है. यहां भद्रेश्वर जैन तीर्थ, कोटेश्वर में महादेव मंदिर और नारायण सरोवर जैसे पवित्र सरोवर भी स्थित हैं. इसके अलावा मांडवी समुद्र तट जैसे पर्यटन स्थल हैं और भुज में कच्छ के महाराजा का आइना महल, प्राग महल, शरद बाग पैलेस और हमीरसर तालाब जैसे दर्शनीय स्थल मौजूद हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है गुजरात में स्थित कच्छ जिला इंडिया में सबसे बड़े जिलों में पहले स्थान पर आता है इसके साथ ही यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी है. ऐसे में अगर आप भारत भ्रमण की सोच रहे है तो आपको एक बार कच्छ जिले को देखने जरुर आना चाहिए. यहां आपको काफी अच्छी अच्छी चीजे देखने को मिलेंगी. इस जिले की सैर करने लाखों लोग आते रहते हैं.

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here