बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर क्या है

आज के इस पोस्ट में आपको बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर क्या है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। बता दे कि इन दोनों चीजों का ज्यादातर इस्तेमाल घरों में होता है। बहुत से लोगो को लगता है कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक ही चीज होता है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है दोनों में काफी अंतर होता है और इनके इस्तेमाल करने का तरीका भी काफी अलग है। अगर आपने गलती से अपने डिश में बेकिंग सोडा की जगह बेकिंग पाउडर डाल दिया तो आपकी पूरी डिश खराब हो सकती है। ऐसे में आपको इन दोनों के बीच फर्क को जरुर जानना चाहिए।

baking soda aur baking powder me antar

हालाकि इन दोनों का इस्तेमाल बेकिंग में किया जाता है लेकिन इनमे पाए जाने वाले केमिकल भी अलग अलग होते हैं। एक तरफ जहां बेकिंग सोडा को एक्टिवेट करने के लिए किसी एसिडिक चीज जैसे नीबू का रस आदि की जरुरत पड़ती है। वहीं दूसरी तरफ बेकिंग पाउडर एक ऐसा बेकिंग सोडा है जिसमें पहले से एसिडिक यौगिक मौजूद रहता है।

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर

1. बेकिंग सोडा जहां छूने से हल्का दरदरा महसूस होता है। दरअसल बेकिंग सोडा वास्तव में एक क्रिस्टल होता है। जिसे पीसकर पाउडर के रूप में बनाया जाता है। जबकि बेकिंग पाउडर मैदे या कॉर्न फ्लोर की तरह बहुत चिकना और मुलायम महसूस होता है।

2. एक तरफ जहां बेकिंग सोडा खट्टी चीजों जैसे नीबू का रस, दही या फिर छाछ आदि के संपर्क में आने से ही काम करता है। वहीं दूसरी तरफ बेकिंग पाउडर नमी के संपर्क में आने के बाद काम करता है। मतलब इसे एक्टिवेट करने के लिए पानी की जरुरत पड़ती है।

3. तीसरा अंतर यह है कि भटूरा, नान आदि के लिए मैदे को दही से गूंदा जाता है इसमें बेकिंग सोडा को मिलाया जाता है। जबकि केक, मफिंस और बेकरी वाली चीजों को बनाने के लिए बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। बेकरी वाली चीजों को जब माइक्रोवेव में रखा जाता है तो इसमें मौजूद बेकिंग पाउडर जैसे ही गर्मी के संपर्क में आता है। तो यह पहले से बने बबल को और फुला देता है। इससे डिश ज्यादा फूली हुई यानी स्पंजी बन जाती है।

4. बेकिंग पाउडर मूलतः बेकिंग सोडा और किसी एसिडिक चीज का मिश्रण है। जिसका इस्तेमाल बेकरी सामान के साइज़ और टेक्सचर को बदलने के लिए किया जाता है। जबकि बेकिंग सोडा का बेस छारीय होता है। जिसमे कोई भी एसिडिक चीज मिलाने से कार्बन डाईऑक्साइड गैस उत्पन्न होती है। इसका इस्तेमाल उस रेसिपी में होता है जिनमें पहले से ही एसिडिक यौगिक मौजूद रहता है जैसे लेमन जूस, पम्पकिन और मेपल सिरप आदि।

जैसा कि हमने आपको बताया कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल मैदा गूंदने और ड्रिंक बनाने में में किया जाता है। इसके अलावा इसके और भी प्रयोग है जैसे इसका इस्तेमाल साबुन में मिलाने से कपड़े और भी साफ धुल जाते हैं। टाइल्स और चांदी के बर्तन या गहने आदि को चमकाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर क्या है उम्मीद करते है आपको ऊपर बताई गयी जानकारी उपयोगी साबित होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके।

इन्हें भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here